आज की ताजा खबर, 10 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 11, 2021 | 00:26 IST

आज की ताजा खबर, 10 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 10 जुलाई शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 10 July 2021 latest news in hindi
10 जुलाई की ताजा खबर 

नई दिल्ली : देश में कोरोना के मामलों में भले ही कमी आ रही है, लेकिन लोगों की लापरवाही से इनमें फिर से तेजी आने की आशंका प्रबल होती जा रही है। उत्‍तर प्रदेश में जनसंख्‍या कानून का मसौदा तैयार किया गया है। प्रदेश में ब्‍लॉक प्रमुखों के चुनाव में बीजेपी को शानदार जीत मिली है। भारत-श्रीलंका सीरीज की नई तारीख का ऐलान हो गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

कोर्ट ने तल्‍ख टिप्‍पणी करते हुए कहा कि शख्‍स ने जहां दूसरी औरत के कारण अपनी पत्नी की हत्या कर दी, वहीं चार नाबालिग बेटियों को भी सिर्फ इसलिए मार दिया, क्‍योंकि वह उनकी शिक्षा, शादी पर खर्च नहीं करना चाहता था।

बेटियों की न करनी पड़े शादी, इसलिए ले ली 4 नाबालिग की जान, 'हैवान पिता' को कोर्ट ने सुनाई सजा

कोरोना महामारी के दूसरे दौर से देश अभी निजात नहीं पाया है। इन सबके बीच देश के अलग अलग पर्यटक केंद्रों पर जिस तरह से भीड़ उमड़ी है वो कोरोनी की तीसरी लहर की आशंका को जन्म दे रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इसे रिवेंज ट्रैवल नाम दिया है।

क्या होता है रिवेंज ट्रेवल और कोरोना महामारी के दौर में क्यों हो रही इतनी चर्चा

ब्रिटेन के अरबपति कारोबारी रिचर्ड ब्रैनसन अपनी टीम के साथ रविवार, 11 जुलाई को अंतरिक्ष की उड़ान पर रवाना होंगे। इस पर दुनियाभर की नजरें टिकी हैं। इसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर पर लाइव देखा जा सकेगा।

रिचर्ड ब्रैनसन के अंतरिक्ष मिशन पर टिकी दुनिया की नजरें, जानें कैसे और कहां देखें Live

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जब अपने जॉर्जियाई समकक्ष को 17वीं सदी की महारानी संत केतेवन के अवशेष सौंपे तो यह भावुक कर देने वाला पल था। जॉर्जिया में इसे बेहद पवित्र माना जाता है, जिसका ऐतिहासिक संदर्भ गोवा से जुड़ा है।

भारत ने पूरी की जॉर्जिया की वर्षों पुरानी मांग, सौंपे क्वीन केतेवन के अवशेष, गोवा से है कनेक्शन [PICS, Videos]

यूपी में ब्लॉक प्रमुखों चुनावों में बीजेपी ने 825 में से 635 सीटों पर शानदार जीत हासिल की है। इन नतीजों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस तरह से नतीजे सामने आ रहे हैं उससे एक बात साफ है कि प्रदेश की जनता ने सरकार की नीतियों में भरोसा जताया है। 

ब्लॉक प्रमुख नतीजों से बीजेपी गदगद, जानें- सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज पंकज सिंह ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया है। राजस्‍थान के 36 साल के तेज गेंदबाज ने दो टेस्‍ट और एक वनडे में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्‍यास, कड़े संघर्ष के बाद मिली थी टेस्‍ट कैप

कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्‍म नहीं हुई और तीसरी लहर का भी खतरा मंडरा रहा है, कुछ लोग हैं जो कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाने से बाज नहीं आते। पुणे के लोनावाला से ऐसा ही वीडियो सामने आया है।

कोविड-19 : मान नहीं रहे लोग, अब लोनावाला में पर्यटकों ने खड़ी की मुसीबत, पुलिस को लेना पड़ा एक्‍शन [Video]

अनुपमा फेम एक्ट्रेस रुपाली गांगुली ने सोशल मीडिया पर एक खास पोस्ट शेयर किया है जिसके साथ डाली गई तस्वीर में वह हाथ जोड़े हुए नजर आ रही हैं। हाल ही में मशहूर टीवी अभिनेत्री ने बोल्ड लुक में डांस करते हुए वीडियो शेयर किया था।

Anupama फेम Rupali Ganguly ने हाथ जोड़े हुए क्यों शेयर की तस्वीर? बोल्ड वीडियो के बाद अब किया ये पोस्ट

अफगानिस्ता में तालिबान ने जिस तरह दावा किया है वो 85 फीसद भूभाग पर कब्जा जमा चुका है उसके बाद भारत की चिंता बढ़ गई है। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद यहां तालिबान का दबदबा बढ़ रहा है।

अफगानिस्तान में तालिबान का प्रभाव भारत के लिए ठीक नहीं, ऐसे समझें

2022 में यूपी विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल समीकरणों को साधने में जुट गए है। उनमें से एक नाम असदुद्दीन ओवैसी का है जो खुद के लिए संभावना तलाश रहे हैं।

यूपी के प्रमुख विपक्षी दल असदुद्दीन ओवैसी से बना रहे हैं दूरी, क्या कहते हैं जानकार

भारत और श्रीलंका बीच होने वाली वनडे सीरीज शुरू होने की तारीख आखिर तय हो गई है। दोनों टीमों को तीन वनडे खेलने हैं। श्रीलंकाई कैंप में कोरोना संक्रमण के कई मामने आने के बाद सीरीज की तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला हुआ है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया भारत-श्रीलंका सीरीज की नई तारीख का आधिकारिक ऐलान

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ड्रग्स रैकेट का भांडाफोड़ किया है। स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े चार आरोपियों के पास से 350 किलोग्राम से अधि हेरोइन पकड़ी गई है जिसकी कीमर 2500 करोड़ रुपए से अधिक है।

2500 करोड़ की ड्रग्स के साथ चार गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल को बड़ी कामयाबी

ईंधन की बढ़ती कीमतों को मुद्दा बनाकर विपक्ष सरकार को घेरने में जुटा है। कांग्रेस ने इस मसले पर बैलगाड़ी लेकर प्रदर्शन किया, लेकिन यह अचानक टूट गई और सब नीचे गिर गए।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ बैलगाड़ी पर प्रदर्शन कर रहे थे कांग्रेस कार्यकर्ता, तभी सब गिरे धड़ाम [Video]

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को देहरादून जाएंगे। केजरीवाल का उत्तराखंड का यह पहला दौरा है। इससे पहले केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा कि उत्तराखंड बिजली पैदा करता है और दूसरे राज्यों को भी बेचता है लेकिन फिर भी यह राज्य के लोगों के लिए महंगी है।

'क्या उत्तराखंड वासियों को फ्री बिजली नहीं मिलनी चाहिए?'; एक और राज्य में केजरीवाल ने उठाया बिजली का मुद्दा

भारतीय टीम श्रीलंका दौर पर है, जहां 13 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होना था। लेकिन श्रीलंकाई कैंप में कोरोना संक्रमण के कई मामने आने के बाद सीरीज की तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला हुआ है। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया भारत-श्रीलंका सीरीज की नई तारीख का आधिकारिक ऐलान

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो एक पार्टी कार्यकर्ता को थप्पड़ मार रहे हैं। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने बीच सड़क कार्यकर्ता को जड़ा थप्पड़, वायरल हो रहा वीडियो

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लंबे समय से स्थगित है और इस बीच राहुल गांधी औपचारिक रूप से कार्यभार भी नहीं संभाल रहे हैं। ऐसे में पार्टी में नेतृत्व के शून्य को भरने की कवायद को लेकर एक विकल्प पर विचार किया जा रहा है।
कांग्रेस में कैसे भरी जाए नेतृत्व की कमी, इस विकल्प पर विचार कर रही पार्टी

भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह एक बार फिर पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी और एक्ट्रेस गीता बसरा ने बेटे को जन्म दिया है। हरभजन ने घर में बेटे के आने की खुशी सोशल मीडिया पर फैंस के साथ शेयर की है। क्रिकेटर ने एक बहुत ही प्यारी और भावुक सी पोस्ट लिखकर इस संबंध में जानकार दी। उन्होंने बताया है कि मां और बेटे दोनों पूरी तरह ठीक हैं। 
हरभजन सिंह और गीता बसरा के घर गूंजी किलकारी, एक्ट्रेस ने दिया बेटे को जन्म

भारत सरकार ने न्यूजीलैंड के मशहूर यूट्यूबर कार्ल रॉक को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इस कार्रवाई के तहत वह एक साल तक भारत नहीं आ सकेंगे और उनका वीजा भी कैंसल कर दिया गया है। यूट्यूबर कार्ल रॉक पर पर्यटन वीजा के नाम पर कारोबार करने का आरोप है और यही वजह है कि सरकार ने उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है।
भारत ने न्यूजीलैंड के मशहूर यूट्यूबर को किया ब्लैक लिस्ट, इस वजह से लिया गया एक्शन

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल  हो रहा है जो उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले का है। वीडियो एक दलित व्यक्ति की महिला के साथ प्रेम- प्रसंग के चलते पेड़ से बांधकर जमकर पिटाई की गई। इतना ही नहीं शख्स के प्राइवेट पार्ट में डंडा डालने की कोशिश भी की गई। 
UP: कथित अफेयर को लेकर दलित व्यक्ति पिटाई, महिला के रिश्तेदारों ने प्राइवेट पार्ट में डाली लाठी
 

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि विपक्षी दलों को भाजपा से मुकाबला करने की रणनीति पर एक साथ काम करने के लिए मतभेदों और अहंकार को अलग रखना चाहिए। आरजेडी नेता ने कहा कि ऐसा ने करने पर इतिहास उन्हें माफ नहीं करेगा। 'द इंडियन एक्सप्रेस' के आइडिया एक्सचेंज कार्यक्रम में तेजस्वी ने कहा कि विपक्ष के लिए मुद्दों की कोई कमी नहीं है और उनकी रणनीति 'वास्तविक मुद्दों' पर आधारित होनी चाहिए। 
तेजस्वी यादव की दो टूक- विपक्ष को साथ आना होगा, नहीं तो इतिहास माफ नहीं करेगा

यदि आप जल्दी से अमीर बनना चाहते हैं या थोड़ा सा पैसा इनाम या लॉटरी के रूप में अर्जित करना चाहते हैं, तो शायद आपको फूड डिलीवरी कंपनी ज़ोमैटो की ऐप सुरक्षा को थोड़ा और करीब से देखना होगा। एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, जोमेटो कंपनी अपने ऐप या वेबसाइट में सिक्योरिटी होल या बग (सुरक्षा संबंधी गड़बड़ी) खोजने वाले को 3 लाख रुपये का इनाम दे रही है।
यदि आपने कर दिया ये काम, तो Zomato आपको 3 लाख रुपये का इनाम 

उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक नए कानून के लागू होने के बाद दो से अधिक बच्चे वाले किसी भी व्यक्ति को किसी भी सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने से या किसी सरकारी प्रायोजित कल्याण योजना का लाभ लेने से रोक दिया जाएगा। वह सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन नहीं कर पाएगा या किसी स्थानीय निकाय का चुनाव नहीं लड़ सकेगा।
UP: जनसंख्या कानून का ड्राफ्ट तैयार, 2 से अधिक बच्चों वालों को काफी नुकसान, 1 बच्चे वालों की होगी बल्ले-बल्ले

 उत्तर प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को उस शख्स पर 18,000 रुपये का जुर्माना लगाया है जो अपनी चलती कार के ऊपर स्टंट करता हुआ नजर आया है। पुलिस के सामने यह घटना एक वायरल वीडियो के माध्यम से सामने आई थी। छानबीन के बाद पता चला कि वीडियो गाजियाबाद का है। 
चलती कार के बोनट पर स्टंट करना शख्स को पड़ा भारी, पुलिस ने भेजा 18 हजार रुपये का चालान

मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में लिक्विड दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। कीमतों में नवीनतम संशोधन रविवार (11 जुलाई, 2021) से लागू होगा। इससे पहले मदर डेयरी ने 1.5 साल पहले दिसंबर 2019 में दूध के दाम बढ़ाए थे। 
Mother Dairy Milk Price: महंगाई की पड़ रही चौतरफा मार, मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, नई कीमतें जानें
 

आईएएनएस सी वोटर ने पाया है कि देश में अगर कोविड की तीसरी लहर आती है तो इसके लिए आम जनता ही जिम्मेदार होगी क्योंकि उसने कोरोना मानदंडों (प्रोटोकॉल्स) का उल्लंघन करना शुरू कर दिया है। विभिन्न शहरों में बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर तथा हिल स्टेशनों पर भी कोविड के मानदंडों का उल्लंघन करते हुए भारी भीड़ देखी जा रही है, भारत में अधिकांश लोगों का मानना है कि देश में तीसरी कोरोना लहर आने पर इसके लिए आम जनता जिम्मेदार होगी।
कोरोना प्रोटोकॉल्स का जमकर उल्लंघन कर रहे हैं लोग, तीसरी लहर आई तो इसके लिए वे ही होंगे जिम्मेदार

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की लोकसभा सांसद प्रज्ञा ठाकुर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार वो एक शादी में डांस करने को लेकर चर्चा में है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता नरेंद्र सलूजा ने इस पर  प्रतिक्रिया देते हुए कटाक्ष किया है।
बास्केटबॉल के बाद डांस करती नजर आईं BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर, कांग्रेस का तंज- बगैर सहारे के चलते हुए या...

ग्रेटर नोएडा के मुबारकपुर इलाके में रहने वाली एक युवती ने खुदकुशी कर ली है। युवती अपने एक दोस्त के साथ पिछले कुछ समय से लिव इन रिलेशनशिप में रह रही थी। आज तक की खबर के मुताबिक, युवती ने सुसाइड करने से पहले एक वीडियो बनाया और अपने पार्टनर को भेज दिया। सुसाइड करने के दौरान पार्टनर घर से बाहर गया हुआ था। जैसे ही उसे वीडियो मिला तो वह तुरंत युवती के घर पहुंचा लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।
सुसाइड करने से पहले युवती ने वीडियो बनाकर लिव इन पार्टनर को भेजा, फिर पंखे से लटककर दी जान
 

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के चार नेताओं को श्रीनगर में सरकारी आवास खाली करने के लिए कहा गया है। नेताओं में पूर्व मंत्री और पंपोर विधायक जहूर मीर, पूर्व विधायक और पार्टी के महासचिव निजामुद्दीन भट, शोपियां के पूर्व विधायक यूसुफ भट और डीडीसी सदस्य और पूर्व विधायक एजाज मीर शामिल हैं।
श्रीनगर: PDP के 4 नेताओं को सरकारी आवास खाली करने को कहा गया, महबूबा मुफ्ती ने LG को लिखा था पत्र

महाराष्ट्र के ठाणे के एक शख्स का वीडियो सामने आया है। दरअसल, उसे ट्रैफिक पुलिस ने रोका तो वो उन्हें धमकाने लगा। यहां तक कि बोला कि इधर ही मारूंगा तेरे को। लेकिन जब उसे थाने ले जाया गया तो वहां जाकर रोने लगा और बोला कि सर हो गई न गलती।
पहले ट्रैफिक पुलिसकर्मी को बोला- इधर ही मारूंगा तेरे को, थाने में जाकर रोने लगा- सर हो गई न गलती, VIDEO
 

 मोदी कैबिनेट में फेरबदल के बाद नए रेल मंत्री बनाए गए पूर्व नौकरशाह अश्विनी वैष्णव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अपना कार्यभार ग्रहण कर जब वह दफ्तर में पहुंचे तो उन्होंने यहां कर्मचारियों से मुलाकात की और इसी दौरान उनकी एक ऐसे शख्स से मुलाकात हुई जो चर्चा का विषय बन गई और इस मुलाकात का वीडियो भी वायरल हो गया।
वीडियो: जब नए रेल मंत्री ने सिग्नल विभाग के इंजीनियर को लगाया गले, बोले- आप मुझे सर नहीं, बॉस बोलोगे?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और नोट किया गया है कि देश के 66 जिलों ने 8 जुलाई को समाप्त सप्ताह में 10% से अधिक सकारात्मकता दर दर्ज की है। वहीं तीसरी लहर के डर के बीच पहाड़ियों पर पर्यटकों के आने से अधिकारियों में चिंता बढ़ गई है।
पर्यटकों की भीड़ के चलते सकते में सरकार, उत्तराखंड सरकार ने होटलों को जारी किया आदेश, नियम हुए सख्त

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने अपने धर्म को लेकर बड़ा बयान दिया है। जमा खान ने कहा है कि उनके पूर्वज हिंदू राजपूत थे और उन्होंने धर्मांतरण करके इस्लाम कबूल कर लिया था। हाजीपुर में एक कार्यक्रम के दौरान जमा खान ने कहा कि अगर कोई अपनी मर्जी से धर्मांतरण करता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। 
नीतीश के मंत्री जमा खान बोले- हिंदू राजपूत थे मेरे पूर्वज, कबूल कर लिया था इस्लाम

बीजेपी के कद्दावर नेताओं में शुमार राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) अपने सख्त फैसलों के लिए अलग ही पहचान रखते हैं, शायद यही वजह है कि उन्हें बीजेपी के हर दौर में तवज्जो मिली है, उनकी राजनीति की शुरूआत के दौर से आज तक वो तमाम जिम्मेदारियां भी निभाते आए हैं।1991 में, जब भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में पहली बार अपनी सरकार बनाई, तो उन्हें शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।
यूपी सीएम, होम मिनिस्टर और अब रक्षा मंत्री, 'राजनाथ सिंह' की शख्सियत का जलवा हर दौर में कायम 

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शुक्रवार को राज्‍य में 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। जबकि 476 पदों के लिए आज मतदान होगा।उत्तर प्रदेश के राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने एक बयान में यह जानकारी दी।
Uttar Pradesh Block Pramukh Chunav 2021: 476 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के लिए डाले जाएंगे वोट, एक नजर

 राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी को भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में नामित किया। व्हाइट हाउस ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।
लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी हो सकते हैं भारत में अमेरिका के अगले राजदूत
 

कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार अब थमती नजर आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट में कमी आ रही है। लेकिन देश के अलग अलग हिस्सों से आ रहीं तस्वीरें डरा भी रही हैं। देश के कुछ जिले ऐसे हैं जहां केस की संख्या में कमी नहीं आ रही है, दरअसल कुछ जिलों में तो कोराना के केस लगातार बढ़ रहे हैं और इस तरह की स्थिति आने वाले खतरे की तरफ इशारा कर रहे हैं। 
पढें पूरी खबर:नियमों की अनदेखी क्या कोरोना की तीसरी लहर के संकेत, डरा रहे हैं महाराष्ट्र और केरल

पिछले साल 10 जुलाई की सुबह एकाएक खबर आती है कि उत्तर प्रदेश के हिस्ट्री शीटर और गैंगस्टर विकास दुबे का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया है। दरअसल, उससे पहले 3 जुलाई को कानपुर के बिकरू गांव में पुलिस जब उसे पकड़ने गई तो उस दौरान हुई मुठभेड़ में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए। इसी के बाद वो फरार हो गया। इसके बाद उसकी खोजबीन शुरू हुई। 
पढें पूरी खबर:कहानी एक साल पहले हुए चर्चित एनकाउंटर की, जिसके बाद UP में हर अपराधी के लिए कहा जाने लगा- इसकी गाड़ी पलटेगी

बांग्‍लादेश ने नौ महीने के खूनी संघर्ष के बाद पाकिस्‍तान से आजादी पाई थी और इसमें भारत की भूमिका सर्वविदित है। एक नए और स्‍वतंत्र देश के रूप में भारत ने इसे तभी मान्‍यता दे दी थी। लेकिन बांग्‍लादेश को एक स्‍वतंत्र व संप्रभु देश के रूप में स्‍वीकार करने में पाकिस्‍तान को दो साल लग गए। 1971 के युद्ध के करीब दो साल बाद 1973 में ही पाकिस्‍तान की संसद में इस आशय का प्रस्‍ताव पारित किया गया।
पढें पूरी खबर:भारत की मदद से बांग्‍लादेश ने पाई थी आजादी, अलग देश स्‍वीकार करने में पाकिस्‍तान को लग गए थे 2 साल

दस जुलाई का दिन कहने को तो 24 घंटे का एक सामान्य सा दिन ही है, लेकिन इतिहास के झरोखे में झांकें तो इस तारीख के नाम पर बहुत सी अच्छी बुरी घटनाएं दर्ज हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश के बारे में है। दरअसल भारत के हाथों 1971 में पाकिस्तान को मिली हार के बाद पूर्वी पाकिस्तान स्वतंत्र हुआ था, लेकिन पाकिस्तान ने इसे एक स्वतंत्र राष्ट्र मानने में दो साल का वक्त लगा दिया।
पढें पूरी खबर:10 July History: पाकिस्तान-बांग्लादेश के लिहाज से बेहद खास है 10 जुलाई की तारीख, इतिहास में दर्ज हैं कई घटनाएं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर