नीतीश के मंत्री जमा खान बोले- हिंदू राजपूत थे मेरे पूर्वज, कबूल कर लिया था इस्लाम

बिहार सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि वो पहले हिंदू थे और उनके पूर्वजों ने इस्लाम कबूल कर लिया था।

Bihar minister Zama Khan says my ancestors were Hindu, kin still are hindu
नीतीश के मंत्री जमा खान बोले- हिंदू राजपूत थे मेरे पूर्वज 

मुख्य बातें

  • नीतीश कुमार की कैबिनेट में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हैं जमा खान
  • मेरे पूर्वज थे हिंदू कर लिया था धर्मांतरण, रिश्तेदार आज भी राजपूत- जमा खान
  • जमा खान के बयान पर राजद बोली- बीजेपी की गोद में बैठे हैं वह

पटना: जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने अपने धर्म को लेकर बड़ा बयान दिया है। जमा खान ने कहा है कि उनके पूर्वज हिंदू राजपूत थे और उन्होंने धर्मांतरण करके इस्लाम कबूल कर लिया था। हाजीपुर में एक कार्यक्रम के दौरान जमा खान ने कहा कि अगर कोई अपनी मर्जी से धर्मांतरण करता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। 

रिश्तेदार आज भी राजपूत हैं

जमा खान ने बताया कि उनके रिश्तेदार आज भी राजपूत हैं जिनसे वह मुलाकात करते रहते हैं। बिहार के चैनपुर से विधायक जमा खान ने कहा कि उनके खानदान में लड़ाई छिड़ी हुई थी। तब बगल के इलाके से जयराम सिंह और भगवान सिंह यहां आए थे बाद में भगवान सिंह ने इस्‍लाम धर्म कबूल कर लिया और वो मुस्लिम हो गए। जमा खान ने बताया कि आज भी वह अपने राजपूत रिश्तेदारों से मुलाकात करते रहते हैं क्योंकि उनके साथ पारिवारिक संबंध हैं। 

जबरन धर्म परिवर्तन गलत
जमा खान ने जबरन धर्मांतरण को गलत बताते हुए कहा कि धर्म का मामला मोहब्बत से होता है। जमा खान ने आगे कहा, 'मेरे पूर्वज हिंदू थे लेकिन कोई अगर हमें पिस्टल थमाकर धर्म परिवर्तन करा ले तो हम कर लेंगे? बिल्कुल नहीं करेंगे। जो ऐसा कर रहे हैं वो बचेंगे नहीं और सरकार ऐसे लोगों को छोड़ेगी नहीं। यदि अपने मन से कोई ऐसा करता है तो फिर कोई बात नहीं है।'

विपक्ष ने साधा निशाना
जमा खान के बयान पर विपक्ष ने निशाना साधा है। आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि वो भाजपा की गोद में बैठकर ऐसा कह रहे हैं और असल मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रहे हैं। तिवारी ने कहा कि जमा खान को लोगों के कल्याण पर ध्यान देना चाहिए लेकिन वो हिंदू- मुस्लिम की बात कर रहे हैं।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर