Uttar Pradesh Block Pramukh Chunav 2021: 476 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के लिए डाले जाएंगे वोट, एक नजर

उत्तर प्रदेश ब्लॉर प्रमुख के 476 पदों के लिए चुनाव का आगाज होगा। बता दें कि 349 ब्लॉक के प्रमुखों का चुनाव निर्विरोध संपन्न हो चुका है।

uttar pradesh block pramukh chunav, uttar pradesh block pramukh chunav 2021, uttar pradesh block pramukg chunav date, uttar pradesh block pramukh chunav kab hoga
यूपी में ब्लॉक प्रमुख के कुल 825 पद हैं 

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश में कुल 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पद
  • 349 पदों के लिए निर्विरोध निर्वाचन
  • 476 पदों के लिए होने जा रहे हैं चुनाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शुक्रवार को राज्‍य में 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। जबकि 476 पदों के लिए आज मतदान होगा।उत्तर प्रदेश के राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने एक बयान में यह जानकारी दी।
राज्‍य में 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू हुई और आज शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय थी। शनिवार यानी 10 जुलाई को मतदान सुनिश्चित किया गया है।

1710 वैध उम्मीदवारों में लड़ाई
निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि 825 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए कुल 1,718 नामांकन प्राप्त हुए जिनमें 68 नामांकन रद्द होने, 187 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लिए जाने के बाद 1,710 वैध उम्मीदवार पाए गए हैं।कुमार ने बताया कि शनिवार को 476 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान तथा अपराह्न तीन बजे से मतगणना कराई जाएगी।उन्होंने कहा कि गोंडा जिले के मुजेहना क्षेत्र पंचायत का कार्यकाल पूर्ण न होने के कारण वहां चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

ब्लॉक प्रमुख चुनाव पर एक नजर

  1. सुबह 11 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा
  2. तीन बजे के बाद मतों की गणना होगी।
  3. करीब 75, 500 वार्ड मेंबर मतदान में हिस्सा लेंगे।
  4. 825 में से कुल 349 पदों के लिए निर्विरोध निर्वाचन
  5. बीजेपी समर्थित 274 सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन
  6. सीएम योगी आदित्यनाथ के जिले में तीन ब्लॉक में चुनाव

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में सीधे मतदान नहीं
इन चुनावों में लोग सीधे मतदान नहीं करते, लेकिन प्रखंड विकास परिषद (बीडीसी) के सदस्यों ने वोट डाला. हाई-प्रोफाइल 2022 यूपी विधानसभा चुनाव से पहले ये चुनाव ग्रामीण चुनावों का आखिरी होगा। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने राज्य चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा है और गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान हुए हंगामे का मुद्दा उठाया था। उन्नाव में एसपी एमएलसी सुनील कुमार साजन ने आरोप लगाया कि गैर-भाजपा उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने से रोकने के लिए पुलिस सक्रिय रूप से काम कर रही है। "यह राज्य प्रायोजित आतंकवाद है और निश्चित रूप से लोकतंत्र में इसकी अपेक्षा नहीं की जाती है

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर