आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 1 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 अगस्त (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 1 August 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 1 अगस्त की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: उद्धव ठाकरे का बीजेपी पर हमला, कहा- जब हमारा वक्त आएगा तो सोचिए आपका क्या होगा। आदित्य ठाकरे बोले- लोगों में फूट डालने की कोशिश हो रही है। जुलाई में GST कलेक्शन 28 फीसदी बढ़कर 1.49 लाख करोड़ रुपए हुआ। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में 7 नए जिले बनने का किया ऐलान, कैबिनेट में बुधवार को होगा फेरबदल। लोकसभा से सांसदों का निलंबन खत्म, सदन में महंगाई पर चर्चा शुरू।संजय अरोड़ा ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाला। शिवसेना सांसद संजय राउत की गिरफ्तारी पर संसद में हंगामा। दिल्ली सरकार ने शराब दुकानों के लाइसेंस को 30 सितंबर तक एक्सटेंशन दिया। कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम 36 रुपए कम हुए। देश में पिछले 24 घंटों में आए कोविड-19 के 16,464 नए मामले, 24 मरीजों की हुई मौत। अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता। ज्ञानवापी केस में मुस्लिम पक्ष के वकील अभयनाथ यादव का हार्टअटैक से निधन। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

पूरे भारत में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दिया है। हर तरफ जलमग्न की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आशंका जताया है कि जुलाई (July) की तरह अगस्त (August) महीने में भी मॉनसून (Monsoon) का तांडव जारी रहेगा। हालाँकि इससे कई राज्यों से बुरी ख़बरें भी आ रही है, जहां बाढ़ (Flood In India) से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

अगस्त महीने में भी जारी रहेगा मॉनसून का तांडव, कई राज्यों से बुरी ख़बरें भी आ रहीं सामने

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के थिंक टैंक माने जाने वाले सीनियर नेता संजय राउत की गिरफ्तारी के बाद सोमवार (एक अगस्त, 2022) को चुटीले अंदाज में तंज कसा। राउत का बगैर नाम लिए उन्होंने कहा कि आज एक लाउडस्पीकर चला गया। समझा जा सकता है कि उन्होंने लाउडस्पीकर शब्द का इस्तेमाल राउत के लिए किया, जो कि समय दर समय अपनी बात और पार्टी का पक्ष पुरजोर तरीके से रखते आ रहे हैं।

राउत पर एक्शन को लेकर CM शिंदे का तंजः अब आवाज न आएगी...जो लाउडस्पीकर बजता था, वो बंद हो गया

मुसलमान कलाकार के शिव भजन गाने से जुड़े मसले पर एक टेलीविजन न्यूज डिबेट में राजनीतिक विश्लेषक डॉ.रिजवान अहमद ने कहा कि वह भारत माता की जय भी कहते हैं और तिलक भी लगाते हैं। दोस्तों के साथ कभी-कभी होली भी खेल लेते हैं। ये सारी बातें उन्होंने तंज के तौर पर मुस्लिम पैनलिस्ट आसिफ सोहेल के सामने कहीं।

मैं भारत माता की जय बोलता हूं और तिलक भी लगाता हूं- जब डिबेट में मुस्लिम पैनलिस्ट के सामने कहने लगे रिजवान अहमद

महंगाई के मुद्दे पर संसद में सोमवार को केंद्र सरकार की ओर से विपक्ष के सवालों का जवाब दिया गया। निचले सदन लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया कि विपरीत हालत में अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। मुश्किलों के बाद भी इकनॉमी मजबूत है। हमें यह भी देखना चाहिए कि दुनिया में क्या हो रहा है और वह किधर जा रही है। दूसरे मुल्कों से तुलना करना ठीक नहीं है।

महंगाई पर संसद में बोलीं FM- देखिए दुनिया किधर जा रही, मुश्किलों में भी हमारी इकनॉमी मजबूत, औरों से तुलना नहीं ठीक

भारत की जुडोका एल सुशीला देवी ने महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग के फाइनल में प्रवेश करके देश के लिए मेडल पक्‍का कर दिया है। सुशीला देवी ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में सोमवार को मॉरिशस की प्रिसकिला मोरांड को मात देकर फाइनल में जगह बनाई। मणिपुर की 27 साल की जुडोका ने मोरांड को 'इप्‍पों' के साथ शिकस्‍त दी और दक्षिण अफ्रीका की मिकेला व्‍हाइटबूई के साथ फाइनल मुकाबला तय किया।

Commonwealth Games 2022: सुशीला देवी ने जूडो में भारत के लिए मेडल किया पक्‍का, विजय कुमार ब्रॉन्‍ज के लिए लड़ेंगे

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा गोवा बार विवाद मामले में दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश की कॉपी आज अपलोड हुई है. कोर्ट ने दस्तावेजों के आधार पर ये माना है कि स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के नाम पर किसी बार का लाइसेंस नहीं है,ना ही वो रेस्टोरेंट और बार की मालिक हैं।

'स्मृति ईरानी या उनकी बेटी रेस्टोरेंट की मालिक नहीं', दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रोजगार पर अहम ऐलान किया है। सोमवार (एक अगस्त, 2022) को उन्होंने सूबे के सोमनाथ स्थित वेरावल में एक जन सभा के दौरान कहा कि अगर राज्य में उनकी पार्टी की सरकार बनेगी तो हर बेरोजगार को 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह रकम तब तक ही दी जाएगी, जब तक उक्त व्यक्ति को रोजगार नहीं मिल जाता। यानी रोजगार मिलने के बाद उसे यह भत्ता मिलना बंद हो जाएगा। केजरीवाल ने इसके साथ ही रोजगार के मोर्चे पर पांच बातों की गारंटी भी दी।

गुजरात में बोले केजरीवाल- जिनके पास नहीं है काम, उन्हें 3000 रुपए देंगे बेरोजगारी भत्ता; किए ये गारंटी वाले 5 ऐलान

मध्य प्रदेश के जबलपुर में सोमवार को दर्दनाक हादसा हो गया। वहां के न्यू लाइफ मल्टी स्पेशिएलिटी में आग लग गई। दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई के बुरी तरह झुलसकर जख्मी होने की खबर है।जानकारी के मुताबिक, हॉस्पिटल में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की आशंका है। लपटें ग्राउंड फ्लोर से लेकर थर्ड फ्लोर तक उठ रही थीं। घटना के दौरान अस्पताल परिसर में अफरा-तफरी का माहौल था।

MP में दर्दनाक हादसाः अस्पताल में लगी आग, अफरा-तफरी के बीच भागने लगे तीमारदार; काल के गाल में समाए 10 लोग

पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना नेता संजय राउत प्रवर्तन निदेशालय की रडार पर हैं। रविवार को 17 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया। सोमवार को ईडी ने पीएमएलए कोर्ट में पेशी करने से पहले उनका जेजे अस्पताल में मेडिकल कराया। सुनवाई के दौरान ईडी ने आगे की पूछताछ के लिए कोर्ट से राउत की आठ दिनों की हिरासत मांगी। कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद राउत को चार अगस्त तक के लिए हिरासत में भेजा है।

4 अगस्त तक ED की हिरासत में रहेंगे संजय राउत, PMLA कोर्ट ने सुनाया फैसला

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे अपनी पार्टी के थिंक टैक माने जाने वाले सीनियर नेता संजय राउत के समर्थन में आए हैं। उन्होंने कहा है कि राउत अपने खिलाफ होने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई के आगे झुके नहीं। हमें भी मरना मंजूर है, पर गुलामी किसी भी सूरत में नहीं करेंगे।

ED के लपेटे में उद्धव के 'फ्रंट मैन' राउतः ठाकरे ने कहा- मरना मंजूर, पर गुलामी नहीं करेंगे

मंकीपॉक्स (Monkeypox) वायरस से हिंदुस्तान में पहली मौत की पुष्टि हो गई है। यह जानकारी सोमवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने दी। मंत्री के मुताबिक, इस वायरस से पहली मौत की पुष्टि हुई है। सैंपल एलेप्पी एनआईवी (Allepey NIV) में टेस्ट किए गए थे और बाद में उन्हें को पुणे वायरोलॉजी संस्थान (Pune Virology institute) भेजा गया था।

Monkeypox से हिंदुस्तान में पहली मौत की पुष्टि- बोलीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री, मृतक को सांस लेने में हो रही थी तकलीफ

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज एक बड़ा ऐलान करने हुए राज्य में सात नए जिले बनाने का ऐलान किया। इससे पहले बंगाल में 23 जिले थे अब इसे बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि 7 नए जिलों का नाम सुंदरबन, इछेमती, राणाघाट, बिष्णुपुर, जंगीपुर, बेहरामपुर और एक और जिले का नाम बशीरहाट में रखा जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने बताया कि हम बुधवार को मंत्रिमंडल में बदलाव करेंगे और 4 से 5 नए चेहरे मंत्री बनेंगे।

West Bengal: CM ममता बनर्जी ने किया 7 नए जिले बनाने का ऐलान, कैबिनेट में बुधवार को होगा फेरबदल

सोमवार को गाजियाबाद की कोर्ट ने आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है हत्यारे राहुल वर्मा पर कारोबारी के घर से घटना के बाद लाखों रुपये के गहने एवं जेवरात लूटकर भागने का मामला सिद्ध हुआ था, राहुल ड्राइवर है जिसने इस नृशंस घटना को अंजाम दिया था।

गाजियाबाद में कारोबारी के परिवार के 7 लोगों की हत्या, ड्राइवर को 'फांसी की सजा'...'खून से सने हाथ के पंजे' का निशान बना अहम सबूत

कानपुर के एक निजी स्कूल में हिंदू छात्रों से प्रार्थना में कलमा पढ़ाए जाने का मामला सामने आया है। अभिभावकों के विरोध करने पर स्कूल ने कहा है कि अब प्रार्थना में केवल राष्ट्रगान गाया जाएगा। स्कूल ने अपनी सफाई में कहा है कि स्कूल में चार धर्मों-हिंदू, मस्लिम, सिख, इसाई की प्रार्थना होती आई है। दरअसल, स्कूल में गाई जाने वाली प्रार्थना को कुछ हिंदू छात्र अपने घर पर दोहराते पाए गए। तब जाकर अभिभावकों के सामने यह मामला सामने आया। अभिभावकों की आपत्ति के बाद स्कूल ने कलमा पढ़े जाने पर रोक लगा दी है। 

कानपुर के स्कूल में हिंदू छात्रों को पढ़ाया जा रहा था कलमा, अभिभावकों के विरोध पर स्कूल बोला-अब केवल राष्ट्रगान होगा

इंडियन आइडल की पूर्व प्रतिभागी फरमानी नाज विवादों में घिर गई हैं। दरअसल कांवड़ यात्रा के दौरान भगवान शिव की प्रशंसा करने वाले गीत 'हर हर शंभू' के चलते मुस्लिम कट्टरपंथी उससे नाराज हो गए हैं। 24 जुलाई को फरमानी नाज द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट किए गए इस गाने को अब तक 660,000 से अधिक बार देखा जा चुका है। देवबंद स्थित मौलवी मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि शरिया कानून के तहत गाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने सुझाव दिया कि 'कोई भी गाना' गाना 'हराम' है या इस्लाम में मना है। उन्होंने कहा कि खासकर खुद को मुस्लिम मानने वाली महिला को ऐसे गाने गाने से दूर रहना चाहिए। 

Farmani Naaz: कौन हैं फरमानी नाज, जानें उनकी पूरी कहानी; 'हर-हर शंभू' गाने से देवबंद के उलेमा हुए नाराज

राजनीतिक दल भ्रष्टाचार को लेकर कितने गंभीर हैं, इसकी बानगी एक बार फिर सामने आई है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की ओर से 54 क्षेत्रीय दलों को चंदे में मिली रकम के विश्लेषण में इस बात का खुलासा है कि 23 राजनीतिक दल ऐसे हैं, जिन्होंने चुनाव आयोग की डेडलाइन बीत जाने के 309 दिन के बाद भी अपने चंदों की जानकारी उसे नहीं दी है। इस लिस्ट में लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल से लेकर नवीन पटनायक के बीजू जनता दल से लेकर फारूक अब्दुल्ला की जेके नेशनल कांफ्रेंस और महबूबा मुफ्ती की जेकेपीडीपी जैसे  राजनीतिक दल भी शामिल है।

कितने गंभीर क्षेत्रीय दल, राजद-लोकदल-बीजेडी सहित 23 दलों ने नहीं बताई चंदे की रकम

Sanjay Raut की की गिरफ्तारी पर Shiv Sena नेता Aaditya Thackeray ने बड़ा बयान दिया है, उन्हींने सीधे तौर पर BJP पर निशाना साधते हुए कहा कि - 'Raut की गिरफ्तारी ShivSena को खत्म करने की साजिश के तहत हुई है, Maharashtra की।आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है।' सिंधुदुर्ग में एक सभा को संबोधित करते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा कि गलत के खिलाफ आवाज उठाने वालों को दबाया और निशाना बनाया जा रहा है।

Sanjay Raut की गिरफ्तारी पर Aaditya Thackeray बोले- Shiv Sena को खत्म करने की हो रही है साजिश

सरकार ने जुलाई 2022 महीने के माल और सेवा कर (GST) कलेक्शन के आंकड़े जारी कर दिए हैं। पिछले महीने सरकार का खजाना और बढ़ गया। जीएसटी कलेक्शन (GST collection) 28 फीसदी बढ़कर 1.49 लाख करोड़ रुपये हो गया। जुलाई में सीजीएसटी (CGST) कलेक्शन 25,300 करोड़ रुपये से बढ़कर 25,800 करोड़ रुपये हो गया। एसजीएसटी (SGST) कलेक्शन 32,400 करोड़ रुपये से 32,800 करोड़ रुपये और आईजीएसटी (IGST) कलेक्शन 75,900 करोड़ रुपये से बढ़कर 79,500 करोड़ रुपये हो गया।

GST Collection: भर गया सरकार का खजाना, जुलाई में शानदार रहा GST कलेक्शन

क्लास वन में पढ़ने वाली एक लड़की ने महंगी पेंसिल और मैगी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा है। उत्तर प्रदेश के कन्नौज के छिबरामऊ की छह साल की लड़की कृति दुबे ने इस लेटर में अपनी चुनौतियों के बारे में बात की, जिसे उसने हिंदी में लिखा।सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस लेटर में लड़की ने लिखा कि मेरा नाम कृति दुबे है। मैं क्लास वन में पढ़ती हूं। मोदीजी, आपने बहुत अधिक मूल्य वृद्धि की है। यहां तक ​​कि मेरी पेंसिल और रबड़ भी महंगा हो गया है और मैगी की कीमत भी बढ़ा दी गई है। अब मेरी मां पेंसिल मांगने पर मुझे पीटती है। मैं क्या करूं? दूसरे बच्चे मेरी पेंसिल चुरा लेते हैं।

Letter To Prime Minister: 'महंगी हुई पेंसिल, मैगी के बढ़े दाम', 6 साल की लड़की ने महंगाई को लेकर पीएम मोदी को लिखा लेटर

फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में कम बढ़ोतरी की उम्मीद के बीच अमेरिकी डॉलर में कमजोरी के बाद सोमवार को सोने की कीमत (Gold Price) में गिरावट आई, लेकिन यह तीन महीने के उच्च स्तर के करीब है। एमसीएक्स पर सोना वायदा (Gold futures on MCX) 0.43 फीसदी या 224 रुपये की गिरावट के साथ 51,402 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी वायदा (Silver Futures) करीब 0.66 फीसदी या 383 रुपये की गिरावट के साथ 57,987 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

Gold-Silver Rate Today, 01 Aug 2022: डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया, सोने-चांदी की कम हुई कीमत

इंडियन आइडियल फेम फरमानी नाज कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गई हैं। उनका गाया हुआ शिव भजन मौलवियों को नागवार गुजरा है। उनके गाए हुए भजनों को हराम बताया जा रहा है। हालांकि, फरमानी का कहना है कि वह कट्टरपंथियों के खफा होने को तव्वजों नहीं देती हैं। टाइम्स नाउ नवभारत के साथ खास बातचीत में नाज ने कहा कि कलाकार का कोई धर्म नहीं होता है। वह कव्वाली, भजन सहित सभी तरह के गीत गाती हैं।  

हर-हर शंभू भजन पर मौलवियों के निशाने पर आईं सिंगर फरमानी नाज, शिव साधना से कट्टरपंथी हुए नाराज?

देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत हो गई है। मरने वाला 22 साल का शख्स केरल का रहने वाला था और वह  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटा था। युवक की रिपोर्ट संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही मंकीपॉक्स पॉजिटिव आई थी। पहली मौत को देखते हुए केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स के संक्रमण को रोकने के लिए एक टॉस्क फोर्स का गठन कर दिया है। इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि युवक की मौत के कारणों की जांच की जाएगी। उसके नमूनों की रिपोर्ट अब तक आई नहीं है। उन्होंने कहा कि मरीज युवा था और उसे कोई और बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी कोई दूसरी दिक्कत नहीं थी।

देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत, जानें कितना बड़ा खतरा और किन बातों का ध्यान जरूरी

उत्तर प्रदेश के बहराइच से एख हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला जिसकी हत्या के आरोप में पति को 10 साल की जेल हो गई थी, वह (महिला) अब जिंदा मिली है। इस खबर के बाद हर कोई हैरान है और पुलिस भी मामले में एक्शन लेने की तैयारी कर रही है। मामला बहराइच के जामापुर का है जहां रहने वाले कंधाई की 2006 में रामवती से शादी हुई थी। शादी के बाद सब कुछ ठीक चल रहा था कि अचानक से तीन साल बाद यानि 2009 में रामवती रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हो गई।

Ajab-Gajab: जिस पत्नी की हत्या के आरोप में पति को हुई थी 10 साल की जेल, वह अब जिंदा मिली

पात्रा चॉल घोटाले में गिरफ्तार शिवसेना नेता संजय राउत पर जेल जाने का खतरा बना हुआ है। पीएमएलए कोर्ट में आज उनकी पेशी होनी है। सूत्रों का कहना है कि ईडी राउत की पांच दिनों की हिरासत मांग सकती है। कोर्ट में पेशी से पहले राउत का मेडिकल होना है। इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। राउत की गिरफ्तारी पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। विपक्ष का आरोप है कि अपने विरोधियों की आवाज दबाने के लिए सरकार जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है। तो सरकार का कहना है कि जांच एजेंसियां स्वतंत्र हैं और वे तथ्यों एवं साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई कर रही हैं। 

Sanjay Raut News : पात्रा चॉल घोटाले में क्यों फंसे संजय राउत, इन 8 प्वाइंट से समझें

बिहार सरकार में मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता राम सूरत राय कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की सराहना करने को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री कथित तौर पर ये कहते नजर आ रहे हैं, ‘‘ आज अगर आप सभी जिंदा हैं, तो नरेंद्र मोदी की वजह से।’’

'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से आप जिंदा हैं', वायरल वीडियो में बोले बिहार के मंत्री

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार बड़े स्तर पर अधिकारियों के तबादले कर रही है। इसी क्रम में रविवार को सात आईपीएस अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया गया है। इसमें लखनऊ और कानपुर के पुलिस कमिश्नर का नाम भी शामिल है जिन्हें दूसरे जगहों पर तैनाती दे दी गई है।  एस बी शिरोडकर को लखनऊ का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है जबकि बीपी जोगदंड को कानपुर का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। 

UP में 7 IPS अधिकारियों के तबादले, लखनऊ और कानपुर के पुलिस कमिश्नर बदले गए

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने रविवार को कोच्चि में एक कार्यक्रम में हिंसा के लिए तमिलनाडु सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति की वकालत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले 8 सालों में किसी भी सशस्त्र समूह के साथ एक भी बातचीत नहीं की है, जब तक कि वह सरेंडर नहीं करते।

Tamil Nadu: 'बंदूक का बंदूक से देना चाहिए जवाब', हिंसा के प्रति जीरो टॉलरेंस पर बोले तमिलनाडु के राज्यपाल

ED की गिरफ्त में आए पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी को लेकर अब उनके करीबी ही खुलासे करने लगे हैं। एक समय पर पार्थ चटर्जी की करीबी रहीं वैशाखी बनर्जी ने खुलासा किया है। वैशाखी के मुताबिक पार्थ को शिक्षा विभाग में चल रहे पूरे स्कैम की जानकारी थी और शिक्षा विभाग में हर ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए पैसे लिए गए। वैशाखी ने ये भी कहा कि पार्थ की करीबी मोनालिसा की गैरकानून संपत्तियों में पार्थ का पूरा हाथ है। वहीं अर्पिता के बारे में वैशाखी ने खुलासा किया कि पार्थ और अर्पिता ने एक दूसरे का जमकर इस्तेमाल किया।

Partha Chatterjee की करीबी वैशाखी का बड़ा खुलासा- हर ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए गए पैसे, पार्थ को थी घोटालों की जानकारी

झारखंड में चल रहे राजनीतिक ड्रामे के बीच खरीद-फरोख्त के आरोपों को खारिज करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा कि वह अपने 22 साल के लंबे जुड़ाव के कारण अभी भी अपनी पूर्व कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं के संपर्क में हैं। साथ ही कहा कि आज भी कांग्रेस पार्टी में बड़े लोग भी मुझसे संपर्क में रहते हैं। हम राजनीति के बारे में बात नहीं करते हैं, लेकिन 22 साल से अधिक समय तक एक पार्टी में रहने के कारण, हम संपर्क में रहते हैं। मुझे नहीं पता कि इस पर एफआईआर क्यों दर्ज की गई।

Jharkhand: 'कांग्रेस के टॉप लोग भी संपर्क में रहते हैं', खरीद-फरोख्त के आरोपों के बाद असम के मुख्यमंत्री ने किया बड़ा दावा

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की स्वर्णिम सफलता का दौर जारी है। अचिंता शेउली ने भारोत्तोलन स्पर्धा में भारत का स्वर्णिम अभियान जारी रखते हुए पुरूषों के 73 किलो वर्ग में नया रिकॉर्ड बनाते हुए भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया। अचिंता की सफलता पर पूरे देश से उन्हें बधाई मिल रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अचिंता को बधाई दी है। पश्चिम बंगाल के रहने वाले अचिंता एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

Achinta Sheuli: राष्ट्रपति मुर्मू और PM मोदी ने दी अंचिता को स्वर्णिम सफलता की बधाई, CWG में भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ मामला दर्ज कराने वाले वकील को स्थानीय पुलिस ने रविवार को कोलकाता में गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों ने कहा कि उसे एक पुलिस स्टेशन ले जाया गया और उसके पास से काफी मात्रा में रुपए मिले हैं। खबरों के मुताबिक वकील राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस के उपद्रवी विरोधी दस्ते और हरे स्ट्रीट स्टेशन के अधिकारियों ने कथित तौर पर 50 लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

Jharkhand: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ केस दर्ज कराने वाला वकील कोलकाता में गिरफ्तार

महाराष्ट्र के पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना नेता संजय राउत की गिरफ्तारी हो चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय सोमवार को 11.30 बजे उन्हें पीएमएलए कोर्ट में पेश करेगा। इससे पहले उनकी मेडिकल जांच की जाएगी। राउत की गिरफ्तारी के बाद उद्धव गुट वाले शिवसैनिक सड़कों पर आ गए हैं। शिवसेना राउत की गिरफ्तारी मसले को आज संसद में उठाएगी। प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा में कार्यस्थगन का नोटिस दिया है। दरअसल, इस घोटाले में ईडी राउत से करीब 17 घंटे की पूछताछ कर चुकी है। सूत्रों का कहना है कि पूछताछ में राउत अपनी संपत्तियों के खरीद के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए हैं। 

Sanjay Raut News : ED के इन सवालों का जवाब नहीं दे पाए संजय राउत, संसद में भी उठेगा गिरफ्तारी का मसला

हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही एक अच्छी खबर मिल सकती है। आने वाले दिनों में आपको सस्ते में यात्रा करने का मौका मिल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने विमान ईंधन यानी एटीएफ (ATF) की कीमत में भारी कटौती की है। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत में 12 फीसदी की कमी कर दी है। अब राजधानी में इसकी कीमत (Atf Price) 1.21 लाख रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई है।

खुशखबरी: ATF की कीमत में भारी कटौती, अब सस्ता होगा हवाई सफर

देश की राजधानी दिल्ली में शराब बेचने वालों और पीने वालों के लिए राहत की खबर है। दरअसल दिल्ली सरकार ने L-3/33 लाइसेंस वाली शराब दुकानों को दो महीने का एक्सटेंशन दिया है, जिसका मतलब है दिल्ली में अगले दो महीने तक देशी शराब वाली प्राइवेट दुकानें खुली रहेंगीं। हालांकि नई आबकारी नीति की समय सीमा 31 जुलाई को खत्म हो चुकी है, लेकिन नए आदेश के अनुसार देशी शराब दुकानों को 30 सितंबर तक का एक्सटेंशन दिया गया है। L-3/33 लाइसेंस देशी शराब बेचने वाले दुकानों के पास होता है।

Delhi: दिल्ली में अभी और छलकेंगे जाम, दो महीनों तक अब इन दुकानों पर मिलेगी शराब

उत्तराखंड के ऋषिकेश के एक रिहैबिलिटेशन सेंटर में एक लड़की ने आरोप लगाया है कि उसके साथ गैंगरेप किया गया है। वहीं लड़की की ओर से गैंगरेप का आरोप लगाने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक पीड़िता की मुलाकात दिल्ली की एक लड़की के जरिए एक शख्स से हुई, जो ऋषिकेश में रिहैबिलिटेशन सेंटर चलाती है।

Rishikesh: ऋषिकेश के रिहैबिलिटेशन सेंटर में लड़की से गैंगरेप, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच की शुरू

पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में रविवार देर रात यात्रियों को जलपेश जा रही एक पिकअप वैन करंट की चपेट में आ गई जिससे 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई घायल हो गए। घटना के तुरंत बाद, यात्रियों को अस्पताल ले जाया गया, जहां वैन में सवार 27 में से 16 लोगों को इलाज के लिए जलपाईगुड़ी अस्पताल रेफर कर दिया गया, क्योंकि घटना में उन्हें मामूली चोटें आई थीं।

West Bengal: कूचबिहार में करंट लगने से 10 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल

भारत में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ रहा है। इस बीच केरल के त्रिशूर जिले में मंकीपॉक्स के लक्षणों वाले एक 22 साल के युवक की मौत हो गई। युवक 21 जुलाई को यूएई से लौटा था। वहीं राज्य सरकार ने मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच कराने की घोषणा की है। रविवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि 22 साल के युवक की मौत के कारणों की जांच करेंगे, जो हाल में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था और शनिवार को कथित रूप से मंकीपॉक्स के कारण उसकी मौत हो गई थी। 

Monkeypox: भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत! UAE में ही केरल के शख्स की रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव

उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार यानी 1 अगस्त 2022 को 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया। ओएमसी ने 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपये की कटौती की है। नई कीमतें आज से ही लागू हो जाएंगी।  इस नवीनतम कमी के साथ, 19 किलो के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपये के बजाय 1,976 रुपये होगी।

LPG Price Cut: आज से सस्ता हुआ Gas Cylinder, जानिए नए सिलेंडर के लिए कितनी देनी होगी कीमत

झारखंड में चल रहे राजनीतिक ड्रामे के बीच खरीद-फरोख्त के आरोपों को खारिज करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा कि वह अपने 22 साल के लंबे जुड़ाव के कारण अभी भी अपनी पूर्व कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं के संपर्क में हैं। साथ ही कहा कि आज भी कांग्रेस पार्टी में बड़े लोग भी मुझसे संपर्क में रहते हैं। हम राजनीति के बारे में बात नहीं करते हैं, लेकिन 22 साल से अधिक समय तक एक पार्टी में रहने के कारण, हम संपर्क में रहते हैं। मुझे नहीं पता कि इस पर एफआईआर क्यों दर्ज की गई।

Jharkhand: 'कांग्रेस के टॉप लोग भी संपर्क में रहते हैं', खरीद-फरोख्त के आरोपों के बाद असम के मुख्यमंत्री ने किया बड़ा दावा

संजय राउत को जिसका डर था वही हुआ। रविवार शाम साढ़े 5 बजे से चल रही लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी से पहले राउत से करीब 7 घंटे की पूछताछ हुई। आज PMLA कोर्ट में उन्हें पेश किया जाएगा और पेशी से पहले उनकी मेडिकल कराया जाएगा।गिरफ्तारी से पहले राउत के वकील ने दावा किया था कि संजय राउत को न तो ह‍िरासत में लिया गया है और न ही ग‍िरफ्तार किया गया है, बस पूछताछ की जा रही है। सूत्रों के अनुसार राउत के घर से ईडी ने करीब 11 लाख रुपए 50 हजार रुपए से ज्यादा के कैश जब्‍त किए हैं।बता दें कि पात्रा चॉल जमीन घोटाले को लेकर ईडी के अधिकारी CISF के साथ संजय राउत के घर रविवार सुबह सात बजे छापे मारे थे।

Sanjay Raut Arrested: 7 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद संजय राउत को ED ने किया गिरफ्तार, आज होगी कोर्ट में पेशी

भारत के 20 साल के वेटलिफटर अचिंत शिउली (Achinta Sheuli) ने रविवार देर रात पुरुषों की 73 किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा में कुल 313 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्नेच राउंड में श्योली 143 किग्रा वजन उठाकर पहले पायदान पर रहे थे। उसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में पहले प्रयास में उन्होंने 166 किग्रा भार उठाकर नया गेम्स रिकॉर्ड कायम कर दिया। इसके बाद अचिंत श्योली ने दूसरे प्रयास में 170 किग्रा उठाने की नाकाम कोशिश की। लेकिन अपने अंतिम प्रयास में उन्होंने 170 किलो ग्राम उठाकर अपना स्वर्ण पदक तकरीबन पक्का कर लिया। 

Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टिंग मे अचिंत शिउली ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड 

तरणताल पर अपना जलवा लगातार बिखेर रहे भारत के श्रीहरि नटराज ने रविवार को 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। नटराज ने 25.38 सेकंड का समय निकाला और वह सेमीफाइनल में आठवें नंबर पर रहे। शीर्ष आठ तैराकों ने ही एक अगस्त को होने वाले फाइनल में जगह बनाई।

CWG 2022: पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में पहुंचे श्रीहरि नटराज, नौवें स्थान पर रहे साजन प्रकाश

भारतीय हरफनमौला पूजा वस्त्राकर कोरोना संक्रमण से उबर चुकी हैं और राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट टीम से जुड़ेंगी। वस्त्राकर और एस मेघना रवानगी से पहले कोरोना संक्रमित होने के कारण भारत में ही रूक गए थे। मेघना ने पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को खेला जबकि वस्त्राकर बारबाडोस के खिलाफ तीन अगस्त को आखिरी लीग मैच खेलेगी। भारतीय ओलंपिक संघ के एक सूत्र ने बताया, 'वह आज देर रात पहुंचेगी।' ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहले मैच में पराजय के बाद भारतीय टीम ने रविवार को पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया।

पूजा वस्‍त्राकर कोविड से हुईं ठीक, कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के लिए भारतीय टीम से जुड़ेंगी

बारिश और बाढ़ का कहर देश के कई हिस्सों में नजर आ रहा है। इसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ रहा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?  

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 1 August 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

अंग्रेज हुक्मरानों की बढ़ती ज्यादतियों का विरोध करने के लिए महात्मा गांधी ने 1920 में एक अगस्त को असहयोग आंदोलन की शुरूआत की। आंदोलन के दौरान विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में जाना छोड़ दिया। वकीलों ने अदालतों का बहिष्कार कर दिया। कई कस्बों और नगरों में श्रमिक हड़ताल पर चले गए। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 1921 में 396 हड़तालें हुईं जिनमें छह लाख श्रमिक शामिल थे और इससे 70 लाख कार्य दिवसों का नुकसान हुआ।

आज का इतिहास, 1 अगस्त: असहयोग आंदोलन की शुरूआत का दिन, अंग्रेजी शासन की नींव हिली

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर