Kanpur Water Crisis: कानपुर के इन इलाकों में तीन दिन तक नहीं आएगा पानी, पांच लाख लोग झेलेंगे पेयजल संकट

Kanpur Water Crisis: कानपुर में तीन दिन तक पांच लाख लोगों को पानी का संकट झेलना होगा। चुन्नीगंज में मेट्रो कार्य के चलते गंगाबैराज से आने वाली मेन वाटर लाइन को शिफ्ट करने के लिए यह फैसला लिया गया है। यह काम तीन दिन तक चलेगा। बैराज के बंद होने के कारण छह करोड़ लीटर जलापूर्ति रुकेगी।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Nov 24, 2022 | 07:30 PM IST

Water Crisis1

कानपुर में तीन दिन रहेगा पेयजल संकट

मुख्य बातें
  • कानपुर में तीन दिन तक पांच लाख लोग झेलेंगे पेयजल संकट
  • गंगाबैराज से आने वाली मेन वाटर लाइन होगी शिफ्ट
  • बैराज के बंद होने से रुकेगी छह करोड़ लीटर जलापूर्ति
Kanpur Water Crisis: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के लोगों के लिए जरूरी खबर है। तीन दिन में पांच लाख लोगों को परेशानी होने वाली है। पांच लाख लोगों को जलसंकट का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, आज से शनिवार तक चुन्नीगंज, सिविल लाइंस समेत एक दर्जन मोहल्लों में पेयजल संकट होगा। चुन्नीगंज में मेट्रो कार्य के चलते गंगाबैराज से आने वाली मेन वाटर लाइन को शिफ्ट करने के लिए यह फैसला लिया गया है। हालांकि जलकल ने बस्तियों और मोहल्लों में पानी का संकट न हो, इसके लिए 20 टैंकर लगाए हैं।ये टैंकर ऑन डिमांड पानी की सप्लाई मोहल्ले में करेंगे।
जलकल के प्रभारी जीएम प्रमोद जौहरी के अनुसार, जिस 1600 व्यास की जीआई वाटर लाइन को शिफ्ट किया जाना है, उसी से गंगा बैराज से कच्चा पानी बेनाझाबर तक पहुंचता है। इसके बाद इस पानी को ट्रीट करके मोहल्लों में सप्लाई किया जाता है।

तीन दिन तक चलेगा लाइन शिफ्ट करने का काम

ऐसे में गंगा बैराज से बेनाझाबर तक आने वाले पानी की सप्लाई नहीं होगी तो चुन्नीगंज, सिविल लाइंस, मैकराबर्टगंज समेत एक दर्जन मोहल्लों में पानी का संकट गहराएगा। यह काम तीन दिन तक चलेगा। बैराज के बंद होने के कारण छह करोड़ लीटर जलापूर्ति रुकेगी। इसकी वजह से सर्वोदय नगर, शास्त्री नगर, काकादेव, रामबाग, फूलबाग, बेकनगंज, विजय नगर, निराला नगर, साकेत नगर, गोविंद नगर, किदवई नगर, जनरलगंज, पटकापुर, बंगाली मोहल्ला, मूलगंज कृष्णा नगर समेत कई इलाकों में पानी की समस्या रहेगी।

पानी की पाइप लाइन फटने से सड़क धंसी

इसके अलावा, पीरोड पर लेनिन पार्क के पास पानी की पाइप लाइन फटने से सड़क धंस गई है। यहां के जोनल पंपिंग स्टेशन से जुड़े मोहल्लों में सोमवार सुबह से पानी की सप्लाई ठप रही। जलकल ने सड़क की खुदाई कराई और पाइप लाइन को ठीक किया गया। बता दें कि आधा शहर पानी के संकट से पहले ही जूझ रहा है। बेनाझाबर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से जलकल ने जलापूर्ति बहाल तो कर दी है लेकिन पीरोड की ओर के इलाकों गांधी नगर, जवाहर नगर, नेहरू नगर, रामबाग और सीसामऊ की सप्लाई रोक दी है। लेनिन पार्क के समीप सड़क धंसने पर आशंका थी कि सीवर की लाइन क्षतिग्रस्त हुई है, लेकिन खुदाई के बाद स्थिति साफ हुई कि पानी की लाइन टूटी है। जलकल के प्रभारी जीएम पीके जौहरी के अनुसार, पाइप लाइन की मरम्मत तेजी से की जा रही है।
लेटेस्ट न्यूज

FIFA World Cup 2022: मोरक्‍को ने किया बड़ा उलटफेर, बेल्जियम को 2-0 से हराया

FIFA World Cup 2022        2-0

नोरा फतेही को प्यार में मिला धोखा, श्रीति का परफॉर्मेंस देखकर फूट- फूटकर रोने लगीं एक्ट्रेस

           -

अनाथ, 'अकेले' और आविदवासी, पर बनना चाहते हैं बड़े अधिकारी...PM के दिल को छुई इन भाइयों की कहानी, मिलने के लिए रैली में हो गए लेट

         PM

Haryana Zila Parishad Election: गैंगस्टर राजेश सरकारी की पत्नी ने JJP व BJP के प्रत्याशियों को हराया

Haryana Zila Parishad Election       JJP  BJP

Shraddha Murder:तिहाड़ जेल में आरोपी आफताब पूनावाला का जानी दुश्मन! हो सकता है अटैक-Video

Shraddha Murder            -Video

Hyderabad: और होगा विस्तार, फैलेगा मेट्रो कॉरिडोर, बोले KCR-प्रोजेक्ट का निर्माण करेगी राज्य सरकार; जानें- कौन से स्टेशंस होंगे कवर?

Hyderabad        KCR-      -

बेहद रोमांटिक होगी विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की पहली वेडिंग एनीवर्सरी, मालदीव में एक्ट्रेस को मिलेगा खास सरप्राइज

मंत्री, मसाज और 'महाभारत'! BJP बोली- CM के करीबी करा रहे जैन के VIDEO लीक, केजरीवाल ने कहा- क्लिप बनाने वाली कंपनी भाजपा

    BJP - CM       VIDEO    -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited