आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 6 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 अगस्त (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

taza
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj ki Taza Khabar: मार्गरेट अल्वा को हराकर जगदीप धनखड़ ने जीता उपराष्ट्रपति का चुनाव। नीति आयोग की कल होने वाली बैठक का सीएम केसीआर ने किया बॉयकाट, राज्यों के साथ भेदभावपूर्ण रवैया का लगाया आरोप। आरसीपी सिंह ने JDU से इस्तीफे का किया ऐलान, बोले- सात जन्मों में प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे नीतीश कुमार। राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- महंगाई और बेरोजगारी के 'दोहरे इंजन' से एक भी भारतीय नहीं बचा। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन की पत्नी को मिली अंतरिम जमानत, 20 अगस्त को अगली सुनवाई। कॉमनवेल्थ गेम्स में प्रियंका ने एथलेटिक्स में जीता सिल्वर मेडल। दिल्ली के एलजी ने तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अधिकारियों को किया सस्पेंड। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हुए कोरोना संक्रमित। देशभर में पिछले 24 घंटों में सामने आए 19406 नए मामले, 49 मरीजों की हुई मौत। दिल्ली में स्पा के मैनेजर और कस्टमर ने लड़की का किया गैंगरेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर मेडल किया पक्का। महिला एकल के सेमीफाइनल पहुंची पीवी सिंधू। पूजा गहलोत ने जीता कांसा, कुश्ती में भारत ने जीता सातवां पदक। विनेश फोगाट ने पूरी की राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल की हैट्रिक। रवि दहिया ने जीता गोल्ड, भारत को कुश्ती में दिलाया चौथा स्वर्ण पदक। पढ़िए, आज की बड़ी और प्रमुख खबरें-

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान देशक्ति का जज्बा अभूतपूर्व था, उसे हमें मौजूदा पीढ़ी में भरना है, बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान देशभक्ति का जो जज्बा था, उसे मौजूदा पीढ़ी में भरने और इसका इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में करने की जरूरत है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर गठित समिति की तीसरी बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भावना के साथ जुड़े कार्यक्रम इस अभियान का केंद्र है जो देश में देशभक्ति का माहौल बना रहे है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जो देशक्ति का जज्बा दिखा था, वह अभूतपूर्व है। उसी जज्बे को हमें अपनी मौजूदा पीढ़ी में भरना है और इसी भावना का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण के लिए करना है।

CWG 2022: रवि दहिया ने जीता गोल्ड, भारत को कुश्ती में दिलाया चौथा स्वर्ण पदक

टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता भारतीय पहलवान रवि दहिया ने शनिवार को भारत को कुश्ती में चौथा पदक दिलाया। पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा स्पर्धा में नाइजीरिया के पहलवान विल्सन को मात देकर गोल्ड मेडल जीत लिया। 24 वर्षीय रवि दहिया पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया था और पहली बार ही गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। रवि दहिया ने नाइजीरियन पहलवान के खिलाफ मुकाबला टेक्निकल सुपीरियरिटी के आधार पर 10-0 से जीता। 

पात्रा चॉल की 'करप्शन कथा', मिस्टर एंड मिसेज राउत की वजह से गरीबी की जिंदगी जीने को मजबूर हैं 672 परिवार!

स्पेशल रिपोर्ट में बात मिस्टर एंड मिसेज राउत की। मिस्टर संजय राउत तो पहले से ही ईडी के शिकंजे में फंसने के बाद सलाखों के पीछे हैं लेकिन आज मिसेज राउत की भी ईडी दफ्तर में पेशी हो गई। जी हां हम बात कर रहे हैं संजय राउत और उनकी पत्नी वर्षा राउत की। पात्रा चॉल केस में समन के बाद शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत मुंबई के ईडी के दफ्तर पहुंची। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय राउत और वर्षा से आमने-सामने ईडी ने सवाल जवाब किए हैं। प्रवर्तन निदेशालय पहले ही पात्रा चॉल घोटाले में संजय राउत को 1 अगस्त को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि गुरुवार को कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ाते हुए उन्हे 8 अगस्त तक जेल भेज दिया है।

CWG 2022: विनेश फोगाट ने पूरी की राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल की हैट्रिक, भारत ने जीता 11वां गोल्ड

भारत की दिग्गज महिला पहलवान विनेश फोगाट ने शनिवार को महिलाओं की 53 किग्रा (नॉर्डिक) भारवर्ग की स्पर्धा में राउंड रॉबिन के आधार पर खेले गए तीन मुकाबलों में जीत दर्ज करके 13 क्लासिफिकेशन प्वाइंट्स के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। विनेश फोगाट ने अपने आखिरी मुकाबले में श्रीलंका की 18 साल की पहलवान चमोदया केसानी को 0-4 के अंतर से मात देकर गोल्ड मेडल जीता।

CWG 2022: पूजा गहलोत ने जीता कांसा, कुश्ती में भारत ने जीता सातवां पदक

भारत की 25 साल की पहलवान पूजा गहलोत ने शनिवार को कुश्ती में भारत को पहली पदक कांसे के रूप में दिलाया। पूजा गहलोत ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में स्कॉटलैंड की क्रिस्टेली लेमफैक को 12-2 के अंतर से मात दी। उन्हें टेक्निकल सुपीरियरिटी के आधार पर विजेता घोषित किया गया। यह भारत का कुश्ती में कुल सातवां और तीसरा कांस्य पदक है। 

आरसीपी सिंह ने JDU से इस्तीफे का किया ऐलान, बोले- सात जन्मों में प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे नीतीश कुमार

भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने जेडीयू से इस्तीफा देने का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने अपनी पार्टी बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि मेरी छवि खराब करने की कोशिश की गई।आरसीपी सिंह को पार्टी द्वारा राज्यसभा का एक और कार्यकाल से इनकार करने के बाद अपना मंत्रिपद छोड़ना पड़ा था। उन्होंने पार्टी छोड़ने की घोषणा नालंदा जिले स्थित अपने पैतृक आवास पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। उन्होंने कहा कि आरोप उन लोगों द्वारा एक साजिश है जिन्होंने मुझे केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किए जाने से ईर्ष्या की थी।

CWG 2022: महिला एकल के सेमीफाइनल पहुंची पीवी सिंधू, आकर्षि का अभियान खत्म

दो बार की ओलंपिक चैम्पियन पीवी सिंधू ने राष्ट्रमंडल खेलों के महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में मलेशिया की गोह वेई जिन को हराकर शनिवार को सेमीफाइनल में जगह पक्की की। पूर्व विश्व चैम्पियन सिंधू ने पहला गेम गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए रैंकिंग में 60वें स्थान पर काबिज गोह पर 19-21, 21-14, 21-18 से जीत दर्ज की।

Jagdeep Dhankhar: पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने जगदीप धनखड़ को दी जीत की बधाई, जानिए किसने क्या कहा

उपराष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर कहा कि जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई। सार्वजनिक जीवन के आपके लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा। सार्थक और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकत कर उन्हें जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जगदीप धनखड़ जी को सभी दलों के भारी समर्थन के साथ भारत का उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई। मुझे विश्वास है कि वह एक उत्कृष्ट उपराष्ट्रपति होंगे। उनकी बुद्धि से हमारे देश को बहुत लाभ होगा।

Jagdeep Dhankhar: जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता, विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया

एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। जगदीप धनखड़ ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराकर उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता। जगदीप धनखड़ को 582 और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। लोकसभा महासचिव उत्पल के सिंह ने बताया कि एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को कुल 725 वोटों में से 528 वोट और विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 346 वोटों से जीत हासिल की।15 वोटों को अवैध करार दिया गया। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 92.94 फीसदी मतदान हुआ।

CWG 2022: भारत की पुरुष लॉन बॉल्स टीम गोल्ड से चूकी, उत्तरी आयरलैंड ने जीता फाइनल मुकाबला

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ी लगातार मेडल की संख्या में इजाफा कर रहे हैं। भारत ने शनिवार को एक और मेडल जीत लिया है। भारत की पुरुष लॉन बॉल्स टीम ने सिल्वर पर कब्जा किया है। भारतीय पुरुष फोर टीम को लॉन बॉल्स स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के हाथों हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उत्तरी आयरलैंड ने 18-5 के स्कोर से स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले, उत्तरी आयरलैंड ने लॉन बॉल्स में अंतिम स्वर्ण पदक 1998 राष्ट्रमंडल खेलों में जीता था।

Google: देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर गूगल ने शुरू की ‘इंडिया की उड़ान' परियोजना

भारत की आजादी के 75 साल के सफर में हासिल की गई अहम उपलब्धियों को समेटते हुए गूगल ने एक ऑनलाइन परियोजना शुरू की है, जिसमें समृद्ध अभिलेखागार और कलात्मक चित्रण के जरिये देश की कहानी बयां की गई है। ‘गूगल आर्ट्स एंड कल्चर’ द्वारा शुरू की गई परियोजना ‘इंडिया की उड़ान’ देश की उपलब्धियों का जश्न मनाती है और यह ‘इन 75 वर्षों में भारत की अटूट और अमर भावना पर आधारित है।’

Money Laundering Case: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन की पत्नी को मिली अंतरिम जमानत, 20 अगस्त को अगली सुनवाई

दिल्ली की एक कोर्ट ने शनिवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन को अंतरिम जमानत दे दी। राउज एवेन्यू कोर्ट ने पूनम जैन को एक लाख रुपए के निजी मुचलके पर अंतरिम जमानत दे दी। मामले में अगली सुनवाई 20 अगस्त को होगी।

Rashtravad: कांग्रेस को महंगाई से टेंशन या राम मंदिर से, काले कपड़े में प्रदर्शन बीजेपी को क्यों खटका?

आपको मालूम है कि कल यानी 5 अगस्त के दिन कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया था। कांग्रेस के नेताओं ने काले कपड़े पहनकर सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताया था। कांग्रेस का कहना था कि ये जो वो विरोध प्रदर्शन कर रही है वो देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ है। लेकिन अब गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के कांग्रेस पर हमले के बाद कांग्रेस के इसी प्रदर्शन पर सवाल खड़े हो गए हैं। सियासत तेज हो गई है। हम आपको पहले ये पूरा मामला बताते हैं। 

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर मेडल किया पक्का

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में दमदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने शनिवार को महिला क्रिकेट का सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया और सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। भारत ने इस मुकाबले में इंग्लैंड को 4 रन से धूल चटाई। भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है, जहां वो गोल्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगी। फाइनल मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा। बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट शामिल हुआ है।

NITI Aayog Meeting: नीति आयोग की बैठक का सीएम केसीआर ने किया बॉयकाट, राज्यों के साथ भेदभावपूर्ण रवैया का लगाया आरोप

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव रविवार को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे, उन्होंने कहा कि ये उपयोगी नहीं है। साथ ही कहा कि केंद्र के थिंक टैंक और उसकी बैठकों से "कोई रचनात्मक उद्देश्य नहीं" पूरा होता है और भाग लेने वाले मुख्यमंत्रियों को अपने विचार व्यक्त करने के लिए "मुश्किल से कुछ मिनट" दिए जाते हैं।

आरसीपी सिंह को जदयू से निष्कासित किया जाएगा? उपेंद्र कुशवाहा बोले- क्या लगता है वह अपनी गतिविधियों के चलते अभी भी पार्टी में हैं?

जनता दल यूनाइडेट (जदयू) ने पार्टी नेता आरसीपी सिंह को 'उनके और उनके परिवार के नाम पर 2013-2022 से रजिस्टर्ड अचल संपत्तियों में विसंगतियों' पर नोटिस जारी किया। पार्टी ने उनसे जल्द से जल्द जवाब दाखिल करने को कहा है। इस पर जदयू के सीनियर नेता उपेंद्र कुशवाहा से जब पूछा गया कि क्या आरसीपी सिंह को उनकी संपत्ति के मुद्दे और पार्टी के नोटिस के मद्देनजर जदयू से निष्कासित किया जाएगा? उन्होंने कहा कि क्या ऐसा लगता है कि वह अपनी गतिविधियों के चलते अभी भी पार्टी में हैं? उन्होंने खुद एक ऐसा रास्ता अपनाया है जहां उन्होंने मान लिया है कि वह अब पार्टी में नहीं हैं। 

कम से कम ऐसा प्रदर्शन करिए कि दो-चार लाठी पड़ें, थोड़ा समझ में तो आए...जब कांग्रेस नेत्री पर तंज कसने लगे बीजेपी पैनलिस्ट

महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर एक टीवी न्यूज डिबेट में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रवक्ता केके शर्मा और कांग्रेस नेत्री सृष्टि कश्यप में तीखी बहस देखने को मिली। प्रदर्शन पर अडिग दिखनी वाली कश्यप ने जब कहा कि वह और उनकी पार्टी आज ही नहीं बल्कि आगे भी इस गंभीर मुद्दे पर प्रदर्शन जारी रखेगी, तो बीजेपी पैनलिस्ट ने उन पर तंज कसते हुए कहा- कम से कम ऐसा प्रदर्शन करिए कि दो-चार लाठी पड़ें, थोड़ा समझ में तो आए।

Excise Policy Row: दिल्ली के एलजी का बड़ा एक्शन, आबकारी नीति लागू करने में चूक के लिए 11 अधिकारियों को किया संस्पेंड

दिल्ली के उपराज्यपाल ने आबकारी नीति को लागू करने में चूक के लिए पूर्व आबकारी आयुक्त आरव गोपी कृष्ण समेत 11 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। ये कार्रवाई दिल्ली सरकार की ओर से नई आबकारी नीति को लागू करते हुए नियमों के कथित उल्लंघन की सीबीआई जांच के आदेश के कुछ हफ्ते बाद हुई है।

इन दिनों 'फ्री रेवड़ी' की काफी चर्चा है, क्या मैं मुफ्त शिक्षा देकर गलत कर रहा हूं? गुजरात में बोले केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इस साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपनी पार्टी के अभियान के तहत शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वहां अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन दिनों 'फ्री रेवड़ी' को लेकर काफी चर्चा है। हमने दिल्ली सरकार के स्कूलों को बदल दिया है। इस साल सैकड़ों छात्रों ने IIT और NEET की परीक्षा पास की है। छात्र धारा प्रवाह अंग्रेजी बोलते हैं। क्या मैं मुफ्त शिक्षा देकर गलत कर रहा हूं? 

Hiroshima Day: हिरोशिमा पर परमाणु हमले की आज 77वीं बरसी, 1,40,000 लोगों की हुई थी मौत

जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहर पर अमेरिका की ओर से किए गए परमाणु बम के हमले को आज 77 साल पूरे हो गए हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान साल 1945 में अमेरिका की ओर से दोनों शहरों में परमाणु बम गिराए गए थे, जिससे पूरा का पूरा शहर बर्बाद हो गया था। परमाणु बम से हिरोशिमा में 4,000 डिग्री की गर्मी पैदा हुई थी, जिससे पूरा का पूरा शहर पलभर में बर्बाद हो गया था। 

Delhi: दिल्ली में स्पा के मैनेजर और कस्टमर ने लड़की का किया गैंगरेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली के पीतमपुरा स्थित एक स्पा के मैनेजर और ग्राहक ने एक 22 साल की लड़की के साथ कथित तौर पर गैंगरेप करने का आरोप लगा है। लड़की ने शनिवार को दिल्ली महिला आयोग से संपर्क किया। इसके बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस घटना को लेकर दिल्ली पुलिस और दिल्ली नगर निगम को नोटिस जारी किया है। वहीं मामले में दिल्ली पुलिस ने गैंगरेप का मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Vice-President Election 2022 Live Updates: धनखड़ या अल्वा...किसका पलड़ा भारी? जानें- पल-पल के अपडेट्स

देश के नए उप-राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज मतदान होगा। इसमें मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ की जीत सुनिश्चित लग रही है। विपक्षी दलों में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतभेद भी सामने आए हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने अल्वा के नाम की घोषणा से पहले सहमति नहीं बनाने की कोशिशों का हवाला देते हुए मतदान प्रक्रिया से दूर रहने की घोषणा की है।

BJP का पलटवार, पात्रा बोले- विजिलेंस जांच से घबराए सिसोदिया, केजरीवाल को लगता है जनता मूर्ख है

नई शराब नीति को लेकर BJP का AAP पर हमला जारी है, BJP की प्रेस कॉन्फ्रेंस में Sambit Patra बोले - 'Delhi के मास्टर प्लान में शराब की दुकानों की अनुमति नहीं थी साथ ही साथ कहा कि Sisodia का LG पर लगाया गया आरोप की उन्हींने संविधान के विरोध में फैसला लिया है ये गलत है, LG ने संविधान के मुताबिक ही फैसला लिया है।'

चीन की युद्ध की चेतावनी के बीच, जानिए अमेरिका का पूरा प्लान

यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद, चीन और ताइवान के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। चीन का कहना है की पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद जो हालात पैदा हुए हैं, उसके लिए सिर्फ अमेरिका जिम्मेदार है। मौजूदा हालात को देखते हुए एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर ताइवान पर मतभेदों को संवेदनशीलता के साथ नहीं सुलझाया गया, तो ये मुद्दा चीन और अमेरिका के बीच चौतरफा युद्ध पैदा करने की क्षमता रखता है।

Manish Sisodia बोले- LG के फैसले से सरकार और दुकानों को हुआ नुकसान, होनी चाहिए CBI जांच

Delhi के deputy CM Manish Sisiodia ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर New Excise Policy को लेकर बयान दिया, जिसमें उन्होंने बताया कि नई शराब नीति के अंतर्गत दिल्ली में नई शराब की दुकान नहीं खुलेंगी, साथ ही साथ बताया कि Policy को पास करने से पहले Delhi के LG ने ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए थे जिनको इसमें शामिल किया गया था। सिसोदिया ने कहा कि किस तरीके से दिल्ली की नई एक्साइज पालिसी 2021-22 को ठीक तरीके से लागू होने से रोक कर किस तरह से कुछ लोगों को फायदा पहुंचाया इसकी शिकायत मैंने सीबीआई को की है।

अपनी ही पार्टी में घिरे आरसीपी सिंहः नोटिस थमा JDU ने पूछा- नौ साल में बना ली अकूत अचल संपत्ति? दें जवाब

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता आरसीपी सिंह की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह अपनी ही पार्टी में घिर गए हैं। अकूत अचल संपत्ति से जुड़े मामले में उन्हें दल ने शनिवार (छह अगस्त, 2022) को एक नोटिस थमाया है। चिट्ठी के जरिए जेडीयू ने उन्हें इस मामले में जल्द से जल्द अपना लिखित जवाब भी देने को कहा है।दरअसल, यह नोटिस नालंदा जिला के पार्टी प्रखंड प्रमुख के आरोप के बाद सिंह को भेजा गया है। नोटिस के मुताबिक, सिंह पर जेडीयू में रहते हुए साल 2013 से 2022 तक अकूत संपत्ति बनाने/जुटाने के आरोप हैं।

आश्रम के पेड़ पर लटका मिला हनुमान मंदिर के संत का शव, विधायक से चल रहा था विवाद

राजस्थान में एक संत का शव आश्रम के पेड़ से लटका मिला है। प्रथम दृष्ट्या इसे आत्महत्या का मामला बताया जा रहा है। जैसे ही हनुमान मंदिर के संत का शव लटके होने की सूचना मिली तो इलाके में हड़कंप मच गया तुरंत पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे पुलिस ने शव को नीचे निकालने के प्रयास किए लेकिन संत के समर्थक भड़क गएऔर उचित कार्रवाई नहीं होने तक शव को उठाने से इंकार कर दिया।

रक्षा बंधन से पहले CM शिवराज को आई दोस्त जैसी 'दीदी' सुषमा स्वराज की याद, पुण्यतिथि पर बताया किस बात पर देती थीं खास सलाह

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज भले ही अब इस दुनिया में न हों, मगर वह अपने चाहने वालों के दिलों में हमेशा अमर रहेंगी। इस बात की बानगी शनिवार (छह अगस्त, 2022) को उनकी पुण्यतिथि पर देखने को मिली। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी दोस्त सरीखी दीदी को भावुक अंदाज में याद किया और उनके साथ के कुछ पुराने फोटो साझा करते हुए बताया कि वह उन्हें किस बात पर सलाह दिया करती थीं।

दिल्ली से लेकर मुंबई तक ED का एक्शन नॉनस्टॉप जारी, आज संजय राउत की पत्नी वर्षा से होगी पूछताछ

ED का एक्शन दिल्ली से मुंबई तक नॉनस्टॉप जारी है। प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी आज पात्रा चॉल घोटाले के मामले में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से पूछताछ करेगी। टाइम्स नाउ 'नवभारत' पर राउत की संपत्ति के EXCLUSIVE दस्तावेजों से ये भी खुलासा हुआ है कि राउत ने पत्नी के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदी थी। आज इस मामले में वर्षा राउत को ED ने सुबह 11 बजे दफ्तर बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि वर्षा राउत को संजय राउत और दूसरे आरोपियों के साथ बैठाकर भी पूछताछ की जा सकती है।

J&K में हादसाः खाई में गिरी स्कूली बच्चों से सवार बस, 18 के जख्मी होने की खबर

जम्मू और कश्मीर में शनिवार (छह अगस्त, 2022) को बड़ा हादसा हो गया। स्कूली बच्चों से भरी एक बस वहां के उधमपुर में खाई में जा गिरी। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दुर्घटना में 18 लोगों के जख्मी होने की खबर है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। इस बीच, प्रसार भारती की ओर से बताया गया कि यह एक मिनी बस थी, जो जाते वक्त सड़क किनारे फिसल गई थी।

9वीं तक अंग्रेजी में हुए फेल, पिता चाहते थे कि डिबेटर बेटा बने नेता, फिर कैसे बन गए मास्साब? ऐसी है डॉ.विकास दिव्यकीर्ति की कहानी

डॉ. विकास द्विव्यकीर्ति...यह नाम आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission : UPSC) की तैयारी करने वाले लाखों उम्मीदवारों के लिए यह कोचिंग मंडियों से लेकर सोशल मीडिया (खासकर यू-ट्यूब) तक 'मास्टरों' के मास्टर कहलाते हैं।

जेल में कोई जहर देकर लेना चाहता है 'कैश क्वीन' की जान? ED ने कोर्ट में किया सनसनीखेज दावा

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला में फंसी अर्पिता मुखर्जी पर बड़ा खुलासा हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय यानि ED ने अर्पिता मुखर्जी की जान को खतरा बताया है। ED ने कहा है कि अर्पिता मुखर्जी पर जानलेवा हमला हो सकता है। ED ने अपील की है कि जिस जेल में अर्पिता को रखा गया है वहां पर उसके खाने-पीने की जांच हो। साथ ही बताया है कि अर्पिता को 4 से ज्यादा कैदियों के साथ न रखा जाए। आपको बता दें कि कल कोर्ट ने पार्थ और अर्पिता को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था। 19 अगस्त तक दोनों न्यायिक हिरासत में हैं।

राजधानी में कोरोना की डरावनी रफ्तार, पिछले 6 महीने में पहली बार आए सबसे अधिक 2419 नए मामले

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के नए मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है जिसकी बदौलत संक्रमण की दर 13 फीसदी के करीब हो गई है। शुक्रवार को राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,419 नए मामले सामने आए। पिछले छह माह में संक्रमितों का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। इसके साथ पॉजिटिविटी रेट 12.95 फीसदी तक पहुंचा है और 2 लोगों की मौत हुई है। कोविड की लगातार बढ़ रही रफ्तार अब टेंशन दे रही है।

Vice Presidential Election: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुछ देर बाद शुरू होगा मतदान, आज ही घोषित हो जाएगा रिजल्ट

आज उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होने वाली है। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा और शाम 6 बजे उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरु हो जाएगी तथा शाम 7 बजे ही विजेता के नाम का ऐलान किया जाएगा। NDA ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया है तो दूसरी तरफ UPA ने मार्गरेट अल्वा को मैदान में उतारा है। हालांकि इस पूरे चुनाव में NDA उम्मीदवार का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है।

'तू भाग के आई थी न? सब जानता हूं,' महिला को गालियां देने वाले BJP नेता के खिलाफ दर्ज हुईं FIR

यूपी के नोएडा में महिला से बदतमीजी कर गालियां देने के मामले में टाइम्स नाउ नवभारत की खबर का बड़ा असर हुआ है। पुलिस ने गाली देने वाले बीजेपी नेता श्रीकांत त्यागी पर केस दर्ज कर लिया है। नोएडा के थाना फेस-2 में पुलिस ने FIR दर्ज कर आरोपी की तलाश तेज कर दी है।.सेंट्रल नोएडा की ADCP अंकिता शर्मा ने कहा है कि आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है। गिरफ्तारी के लिए टीम बनाई गई है।

अब ये लोग भी आसानी से बनवा सकेंगे Ration Card, सरकार ने चालू की खास सुविधा

केंद्र सरकार ने शुक्रवार (पांच अगस्त, 2022) को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड जारी करने के लिए एक साझा पंजीकरण सुविधा की शुरुआत की। इस रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य बेघर लोगों, निराश्रितों, प्रवासियों और अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाना है।

NPS के तहत आने जा रही गारंटीशुदा Pension स्कीम, PFRDA चीफ ने बताया कब हो सकती है लॉन्च

पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority : PFRDA) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme : NPS) के तहत गारंटीशुदा पेंशन कार्यक्रम पेश करने की तैय़ारी में है। वह इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर