उपराष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़, पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी जीत की बधाई, जानिए किसने क्या कहा

देश
दीपक पोखरिया
Updated Aug 07, 2022 | 00:02 IST

Jagdeep Dhankhar: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी दिल्ली में जगदीप धनखड़ के आवास पर जाकर उन्हें जीत पर बधाई दी। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात कर उन्हें बधाई दी

Many leaders including PM Modi congratulated Jagdeep Dhankhar for victory know who said what
पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने जगदीप धनखड़ को दी जीत की बधाई।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे जगदीप धनखड़
  • पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने जगदीप धनखड़ को दी जीत की बधाई
  • सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी जगदीप धनखड़ को जीत पर दी बधाई

Jagdeep Dhankhar: पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। शनिवार को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के प्रत्याशी के तौर पर जगदीप धनखड़ ने 528 वोट हासिल किए और विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को पराजित किया। मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट हासिल हुए। इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया। धनखड़ एम वेंकैया नायडू के स्थान पर देश के नए उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति होंगे। वह भारत के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे। नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है।

जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उपराष्ट्रपति

Jagdeep Dhankhar: जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता, विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया

उपराष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर कहा कि जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई। सार्वजनिक जीवन के आपके लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा। सार्थक और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकत कर उन्हें जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जगदीप धनखड़ जी को सभी दलों के भारी समर्थन के साथ भारत का उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई। मुझे विश्वास है कि वह एक उत्कृष्ट उपराष्ट्रपति होंगे। उनकी बुद्धि और विवेक से हमारे देश को बहुत लाभ होगा।

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के उनके आवास पर पहुंचकर मुलाकात कर बधाई दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है। धनखड़ जी अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं। जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ व उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी दिल्ली में जगदीप धनखड़ के आवास पर जाकर उन्हें जीत पर बधाई दी। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात कर उन्हें बधाई दी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने भी उन्हें जीत पर बधाई दी।

Jagdeep Dhankhar: कौन हैं जगदीप धनखड़, राजनीति में कैसे रखा कदम? जानिए सब कुछ

सोनिया गांधी ने भी जगदीप धनखड़ को जीत पर दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जगदीप धनखड़ को जीत पर बधाई दी। सोनिया गांधी ने कहा कि जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई और शुभकामनाएं। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। उन्होंने संयुक्त-विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भी धन्यवाद दिया। उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं मार्गरेट अल्वा ने भी जनदीप धनखड़ को बधाई दी और साथ ही उन विपक्षी नेताओं और सांसदों का आभार प्रकट किया, जिन्होंने विपक्ष की साझा उम्मीदवार के तौर पर उनका समर्थन किया था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी जगदीप धनखड़ को जीत पर बधाई देते हुए कहा कि हमें विश्वास है कि उनका विशाल ज्ञान और समृद्ध अनुभव राज्यसभा की उनकी अध्यक्षता में साफ दिखेगा। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने ट्वीट कर कहा कि भारत के माननीय उप राष्ट्रपति पद हेतु एनडीए के उम्‍मीदवार जगदीप धनखड़ जी को प्रचंड विजय की हार्दिक बधाई। किसान परिवार से माननीय उप राष्‍ट्रपति तक की आपकी यात्रा लोकतंत्र के प्रति जन-जन के विश्वास को मजबूत करती है। आपके विराट अनुभवों का लाभ पूरे देश को मिलेगा एवं राज्य सभा की गरिमा और प्रगाढ़ होगी।

मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी जगदीप धनखड़ को बधाई देते हुए कहा कि देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचन पर जगदीप धनखड़ जी को हार्दिक बधाई और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं। सार्वजनिक जीवन में आपके लंबे अनुभव तथा न्याय और विधि के क्षेत्र में आपके ज्ञान से देश लाभान्वित होगा। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी है। वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जगदीप धनखड़ राजस्थान से भैरोंसिंह शेखावत जी के बाद दूसरे उपराष्ट्रपति बने हैं, इस बात की राजस्थानवासियों को प्रसन्नता है। जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने के बाद झुंझुनू में उनके पैतृक आवास पर जश्न का माहौल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर