Jagdeep Dhankhar: जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता, विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया

देश
दीपक पोखरिया
Updated Aug 06, 2022 | 20:25 IST

Jagdeep Dhankhar: संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र थे।

Jagdeep Dhankhar wins Vice President election by defeating the opposition candidate Margaret Alva
जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता।   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता
  • जगदीप धनखड़ ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया
  • एम वेंकैया नायडू की जगह लेंगे जगदीप धनखड़

Jagdeep Dhankhar: एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। जगदीप धनखड़ ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराकर उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता। जगदीप धनखड़ को 582 और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। लोकसभा महासचिव उत्पल के सिंह ने बताया कि एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को कुल 725 वोटों में से 528 वोट और विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 346 वोटों से जीत हासिल की।15 वोटों को अवैध करार दिया गया। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 92.94 फीसदी मतदान हुआ।

इससे पहले सुबह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कई केंद्रीय मंत्रियों और अलग-अलग दलों के सांसदों ने मतदान किया। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे समाप्त हो गया था। प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल रहे। उन्होंने मतदान से जुड़ी एक तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट कर कहा कि 2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। 

एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीता

तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह मतदान से दूर रहेगी। उसके दोनों सदनों को मिलाकर कुल 39 सांसद हैं। संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र थे।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, Jagdeep Dhankhar और Margaret Alva में मुकाबला, जानिए सबकुछ

वोट डालने के लिए व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे थे पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे और उपराष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मनमोहन सिंह ने पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में भी व्हीलचेयर से संसद भवन पहुंचकर वोट डाला था। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोपहर में मतदान किया। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, पार्टी महासचिव जयराम रमेश और मुख्य विपक्षी दल के कई अन्य सांसदों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Jagdeep Dhankhar: कौन हैं जगदीप धनखड़, राजनीति में कैसे रखा कदम? जानिए सब कुछ

उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने भी मतदान किया। इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यसभा में नेता सदन पीयूष गोयल, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने मतदान किया। लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रघु राम कृष्ण राजू और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सांसदों ने भी वोट डाला। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर