ताजा खबर, 5 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 5 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 5 जुलाई सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 5 July 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 5 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली : सीबीएसई की 12वीं के रिजल्‍ट से नाखुश छात्र अब अगस्‍त में परीक्षा दे सकेंगे। बिहार में आरजेडी के 25वें स्‍थापना दिवस को संबोधित करते हुए लालू प्रसाद ने सांप्रदाय‍िकता, महंगाई समेत कई मसले उठाए। हिंदू-मुस्लिम एकता को लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर सियासत तेज हो गई है तो महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच दूरी मिटती नजर आ रही है। नजर डालते हैं देश और दुनिया के घटनाक्रम पर, जो कुछ इस प्रकार हैं-

epicenter of earthquake in Jhajjar:नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर से 10 किलोमीटर उत्तर की तरफ था,  भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर थी।
Earthquake Epicenter:..तो क्या हरियाणा के झज्जर में था भूकंप का केंद्र, महसूस किए गए झटके

Eathquake in Delhi: दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ट्विटर पर लोग इस बारे में लिख रहे हैं। भूकंप रात को 10 बजकर 36 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.7 थी।
Earthquake in Delhi: दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Nokia G20 Update: मीडियाटेक जी35 प्रोसेसर द्वारा संचालित, 6.5-इंच नोकिया जी20 पहले से इंस्टॉल किए गए एंड्रॉयड11, जैडईआईएसएस ऑप्टिक्स के साथ 48एमपी क्वाड कैमरा और 8एमपी फ्रंट कैमरा प्रदान करता है।
Nokia G20:48MP कैमरा,लंबी बैटरी लाइफ और दाम 13 हजार के अंदर नोकिया जी20 लांच

Sharmistha Mukherjee: अपने भाई अभिजीत बनर्जी के टीएमसी में शामिल होने पर कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ट्वीट किया, 'दुखद।' उन्होंने और कुछ नहीं लिखा।
कांग्रेस छोड़ TMC में आए प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी, बहन ने ट्विटर पर एक शब्द में दी प्रतिक्रिया

भारत में अगस्त के मध्य तक खतरनाक कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की संभावना है, जबकि मामले सितंबर में चरम पर पहुंच सकते हैं। ये आशंका सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में जाहिर की गई है। हालांकि भारत देश में दूसरी लहर अभी खत्म भी नहीं हुई है। 
Corona Third Wave:अगस्त में 'कोविड की तीसरी लहर' आने की संभावना, सितंबर में चरम पर: SBI Research रिपोर्ट

CBSE 10th & 12th exam:एकेडमिक सेशन को दो टर्म में बांटा जाएगा। प्रत्येक 50% पाठ्यक्रम के साथ, बोर्ड परीक्षा 2021-22 के सिलेबस को युक्तिसंगत बनाया जाएगा।
CBSE:दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम के लिए 'स्पेशल स्कीम'

Tokyo Olympics, Indian flag bearers: टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के ध्वजवाहक कौन होंगे, इसका ऐलान कर दिया गया है। भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है।
MC Mary Kom और Manpreet Singh शान से लहराएंगे तिरंगा, टोक्यो ओलंपिक में होंगे भारतीय ध्वजवाहक

Himachal Pradesh Tourism: देश में कोविड-19 की दूसरी लहर में सुधार होने और मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी तथा लू का प्रकोप बढ़ने के मद्देनजर बड़ी संख्या में पर्यटक हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं।
नहीं गई दूसरी लहर-मंडरा रहा तीसरी लहर का खतरा; फिर भी हिमाचल में उमड़े टूरिस्ट, वायरल हुई मनाली की ये तस्वीर

केंद्र ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) को बताया कि सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ट्विटर इंक (Twitter Inc) भारत के नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों (New IT Law) का पालन करने में विफल रही है,
Twitter नए आईटी नियमों का पालन करने में रहा नाकाम, केंद्र ने दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

Coronavirus Updates: देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है। महाराष्ट्र और केरल में अभी भी 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।
इन राज्यों में जारी है दूसरी लहर का कहर, 2 स्टेट्स में एक्टिव केस अभी भी हैं 1 लाख से ज्यादा

Rajpal Yadav Name Change: राजपाल यादव ने 50 साल की उम्र में बड़ा फैसला लिया है। राजपाल ने अपना स्क्रीन नाम बदलने जा रहे हैं। जानिए क्या होगा राजपाल यादव का नाम...
Rajpal Yadav Name Change: अब इस नाम से जाने जाएंगे राजपाल यादव, 50 साल की उम्र में इस वजह से लिया ये फैसला

crocodiles removed:प्रशासन ने गुजरात के नर्मदा जिले में 182 मीटर ऊंचे सरदार पटेल स्मारक के पास पंचमूली झील से 194 मगरमच्छों को हटा दिया है।
Gujarat:गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के पास झील से 194 'मगरमच्छों' को हटाया गया

तीर्थ नगरी हरिद्वार में हर की पौड़ी गंगा घाट पर  देर रात्रि  पर दिल्ली के यात्रियों द्वारा केक काटकर की जा रही थी मौज-मस्ती मनाया जा रहा था।
[VIDEO] हरिद्वार में 'हर की पौड़ी' गंगा घाट पर पार्टी का वीडियो वायरल, जमकर हुआ हंगामा 

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति और वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी कांग्रेस पार्टी छोड़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए हैं। 
कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी TMC में हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविन वैश्विक सम्मेलन में अपने विचारों को साझा किया, जहां भारत कोविन प्लेटफॉर्म को दूसरे देशों के लिए डिजिटल जनसेवा के तौर पर पेश कर रहा है।
CoWIN Global Conclave: कोविन बना ओपन सोर्स, पीएम मोदी ने कहा- भारतीय सभ्यता पूरे विश्व को एक परिवार मानती है

फिल्म 'सत्यनारायण की कथा' के शीर्षक पर आपत्ति जताते हुए एक संगठन ने कहा कि यह शीर्षक हिन्दू देवताओं का अपमान है और संगठन ने फिल्म निर्माता से माफी की मांग की।
फिल्म 'सत्यनारायण की कथा' के मेकर्स पर 'मध्य प्रदेश सरकार' करेगी कार्रवाई 

Father Stan Swamy Dies: एल्गार परिषद मामले में आरोपी रहे स्टेन स्वामी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। स्वामी पार्किसंस समेत कई बीमारियों से पीड़ित थे और पिछले साल वो कोविड पीड़ित भी हुए थे। 
Stan Swamy:भीमा कोरेगांव हिंसा के आरोपी फादर स्टेन स्वामी का अस्पताल में निधन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि सीबीएसई द्वारा तय की गई मूल्यांकन विधि से 12वीं बोर्ड के छात्रों को योग्यता के अनुरूप रिजल्ट मिलेगा। हालांकि ऐसे छात्र जो इस प्रक्रिया से खुश नहीं है और सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं देना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में किया जाएगा।

CBSE 12वीं के रिजल्‍ट से नाखुश छात्र अगस्त में दे सकेंगे परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी अहम जानकारी

आरजेडी के 25वें स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए लालू प्रसाद यादव ने कहा कि पार्टी के गठन से लेकर आजतक वह संघर्ष जारी है, जो समाजवादियों ने छेड़ा था। उन्‍होंने कहा कि बीता विधानसभा चुनाव उनकी अनुपस्थिति में हुआ। वह इससे जुड़ नहीं पाए और इसका उन्‍हें मलाल है।

RJD का रजत जयंती समारोह, लालू यादव बोले- जारी है संघर्ष, तेजस्‍वी का नीतीश, बीजेपी पर निशाना

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने लखनऊ में गोमती रिवर फ्रंट परियोजना में कथित अनियमितताओं के संबंध में आज देश के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी की है। इस दौरान कई लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है।

भ्रष्टाचार पर CBI की एंटी करप्शन विंग की छापेमारी, रिवर फ्रंट घोटाले में 190 लोगों के खिलाफ FIR

महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों शिवसेना और बीजेपी के नेता एक दूसरे के लिए इस तरह नरमी दिखा रहे हैं जिससे कई अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने रविवार को कहा था कि उनकी पार्टी और पूर्व सहयोगी शिवसेना दुश्मन नहीं हैं।

तो साथ आएंगे शिवसेना और बीजेपी? राउत बोले- दोनों दलों के सम्बन्ध आमिर खान और किरण राव की तरह हैं

उत्‍तर प्रदेश के आगरा में पहचान छिपाकर पूर्व आईएसएस अधिकारी की बेटी से शादी करने और फिर उसे धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया है। पुलिस को समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी (आप) के कई शीर्ष नेताओं के साथ उसकी तस्वीरें भी मिली हैं।

आदित्‍य बनकर आरिफ ने पूर्व IAS अफसर की बेटी से की शादी, फिर धर्मांतरण के लिए किया मजबूर

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी देश में लिंचिंग की घटनाओं पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा दिए गए बयान पर विवादास्पद टिप्पणी की है। ओवैसी ने ट्वीट करते हुए कहा कि कायरता, हिंसा और क़त्ल करना गोडसे की हिंदुत्व वाली सोंच का अटूट हिस्सा है। 

भागवत के बयान पर बोले ओवैसी- कायरता, हिंसा और क़त्ल करना गोडसे की हिंदुत्व वाली सोच का अटूट हिस्सा है

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित बिकरू गांव के गैंगस्टर विकास दुबे का पिछले वर्ष एनकाउंटर हो गया था, लेकिन सोशल मीडिया पर उसके नाम से कई अकाउंट और फैन पेज आज भी एक्टिव हैं। इस बीच विकास दुबे के नाम से बने एक फेसबुक अकाउंट से उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षणक (IG) मोहित अग्रवाल को जान से मारने की धमकी दी गई है जिसके बाद से ही पुलिस एक्टिव हो गई है।

'विकास दुबे' ने दी यूपी पुलिस के IG को जान से मारने की धमकी, फर्जी फेसबुक ID से दी गई धमकी

बिहार में विपक्षी राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) आज (5 जुलाई) अपनी स्‍थापना का 25वां साल मना रहा है। इस दौरान पटना स्थित पार्टी मुख्‍यालय में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। सबकी नजरें फिलहाल पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद के संबोधन पर टिकी हैं।

आरजेडी मना रहा 25वां स्‍थापना दिवस, लालू यादव के संबोधन पर टिकीं नजरें

ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई दी तो आरएलडी चीफ जयंत चौधरी ने उन्हें ‘सरकारी शटलर’ कह दिया।

साइना नेहवाल ने योगी को दी जीत की बधाई, नाराज जयंत चौधरी ने ओलंपिक पदक विजेता को कहा- सरकारी शटलर

कल्‍पना चावला के बाद अब भारत की एक और बेटी अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाली हैं। सिरीशा बांदला का ताल्‍लुक आंध्र प्रदेश से है और उनका जन्‍म भी यहीं हुआ। वह कल्‍पना चावला के बाद भारत में जन्‍मी दूसरी महिला हैं, जो अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाली हैं।

कौन हैं सिरीशा बांदला, जो भरेंगी अंतरिक्ष में उड़ान, गहरा से भारत से नाता

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोविड-19 के रोजाना सामने आने वाले नए मामलों में गिरावट के बीच धीरे-धीरे विभिन्‍न तरह की गतिविधियां शुरू की जा रही हैं। आज से यहां स्‍टेडियम और खेल परिसरों को भी खोला जा रहा है। हालांकि डीडीएमए ने इन खेल परिसरों को दर्शकों के बगैर खोलने की अनुमति दी है। 

दिल्‍ली में आज से खुल रहे हैं स्‍टेडियम और खेल परिसर, पर नहीं होंगे दर्शक

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि अगर असम को देश के शीर्ष पांच राज्यों में से एक बनना है तो जनसंख्या विस्फोट के खतरे से निपटना होगा। सरमा ने विभिन्न क्षेत्रों से 150 से अधिक मुस्लिम हस्तियों से मुलाकात की और समुदाय के सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की।

बुद्धिजीवियों के साथ बैठक के बाद बोले CM सरमा- मुस्लिमों ने माना कि जनसंख्या वृद्धि विकास के लिए खतरा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि सभी भारतीयों का डीएनए एक है, चाहे वे किसी भी धर्म के हों। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मुस्लिम राष्ट्रीय मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हिंदू-मुस्लिम एकता भ्रामक है क्योंकि वे अलग-अलग नहीं, बल्कि एक हैं।

मॉब लिंचिंग पर मोहन भागवत का बड़ा बयान- गाय पवित्र जानवर लेकिन जो दूसरों को मार रहे वे हिंदुत्व के खिलाफ

देश के प्रमुख दलित नेताओं में से एक रामविलास पासवान की आज जयंती है। बिहार में जन्मे रामविलास पासवान को सियासत का ऐसा बेताज बादशाह माना जाता था कि उन्हें राजनीति का 'मौसम वैज्ञानिक' तक कहा जाता था। देश के 6 प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके रामविलास पासवान का पिछले साल निधन हुआ था।

जंयती विशेष: महज 23 साल में विधायक बन गए थे रामविलास पासवान, 6 प्रधानमंत्रियों की कैबिनेट में रहे मंत्री

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर