कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी TMC में हुए शामिल

Abhijit Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गए हैं।

Abhijit Mukherjee
अभिजीत मुखर्जी 

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति और वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी कांग्रेस पार्टी छोड़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए हैं। TMC में शामिल होने पर उन्होंने कहा, 'ममता बनर्जी ने जिस तरह बीजेपी की हालिया सांप्रदायिक लहर को रोका, मुझे विश्वास है कि भविष्य में वह दूसरों के समर्थन से पूरे देश में ऐसा ही कर पाएंगी। प्राथमिक सदस्यता के अलावा मुझे कांग्रेस पार्टी के किसी समूह या पद में शामिल नहीं किया गया था। इसलिए, मैं एक सैनिक के रूप में टीएमसी में शामिल हुआ हूं और पार्टी के निर्देशों के अनुसार काम करूंगा। मैं अखंडता और धर्मनिरपेक्षता बनाए रखने के लिए काम करूंगा।'

मुखर्जी को टीएमसी जंगीपुर विधानसभा सीट की पेशकश कर सकती है। यहां उपचुनाव होने हैं क्योंकि एक उम्मीदवार का चुनाव से ठीक पहले निधन हो गया था। वाम दलों के साथ मिलकर बंगाल चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस का सफाया हो गया है। पार्टी को शून्य सीटें मिलीं; वामदल भी एक ही सीट जीतने में असफल रहे। 

मुखर्जी ने 2012 के जंगीपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कड़ी टक्कर के बाद अपने निकटतम माकपा प्रतिद्वंद्वी मुजफ्फर हुसैन को 2536 मतों से हराया। राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद उनके पिता राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यह सीट खाली कर दी थी। मुखर्जी 2014 में जंगीपुर से लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। 2019 का चुनाव वह टीएमसी उम्मीदवार खलीलुर रहमान से हार गए। प्रणब मुखर्जी ने बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में जंगीपुर संसदीय क्षेत्र से दो बार कांग्रेस सांसद के रूप में जीत हासिल की। 2012 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने इस सीट को छोड़ा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर