Stan Swamy Death News: भीमा कोरेगांव हिंसा के आरोपी फादर स्टेन स्वामी का निधन, आज ही जमानत याचिका पर थी सुनवाई

Father Stan Swamy Dies: एल्गार परिषद मामले में आरोपी रहे स्टेन स्वामी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। स्वामी पार्किसंस समेत कई बीमारियों से पीड़ित थे और पिछले साल वो कोविड पीड़ित भी हुए थे। 

Stan Swamy
आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता स्टेन स्वामी (फाइल फोटो) 

मुख्य बातें

  • स्टेन स्वामी एल्गार परिषद मामले में आरोपी थे
  • उनका न‍िधन 84 साल की उम्र में हुआ है
  • प‍िछले सान उनको कोरोना भी हुआ था

नई दिल्ली: एल्गार परिषद-माओवादी लिंक मामले के एक आरोपी आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता स्टेन स्वामी की मौत हो गई है। स्वामी के वकील ने सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को अपने मुवक्किल के निधन के बारे में अवगत कराया जब अदालत ने जमानत के लिए उनकी याचिका पर विचार किया। इससे पहले आज वकील मिहिर देसाई ने कहा था कि स्वामी की हालत नाजुक बनी हुई है वकील ने कहा कि 84 स्टेन रविवार देर रात तक वेंटिलेटर सपोर्ट पर रहे।

गौर हो कि पुणे स्थित भीमा कोरेगांव में एक जनवरी 2018 को दलित समुदाय के लोगों का एक कार्यक्रम हुआ था।एल्गार परिषद ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था इस दौरान कार्यक्रम में हिंसा भड़क उठी थी।

भीड़ ने तमान वाहन जला दिए थे और इस दौरान दुकानों और मकानों में तोड़फोड़ की गई थी। इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई लोग जख्मी हो गए थे। इस मामले में माओवादियों से संपर्क रखने के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था, उनमें से एक स्टेन स्वामी भी थे। 

स्वामी की हालत नाजुक बनी हुई थी

अदालत के 28 मई के आदेश के बाद से स्वामी का होली फैमिली हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था,निजी अस्पताल में उनके इलाज का खर्च उनके सहयोगी और मित्र उठा रहे थे शनिवार को अधिवक्ता देसाई ने  पीठ को बताया था कि स्वामी की हालत नाजुक बनी हुई है और वह अब भी आईसीयू में हैं। इसके अलावा पिछले हफ्ते, स्वामी ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) की धारा 43 डी (5) को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालय में एक नई याचिका दायर की थी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर