आज की ताजा खबर, 4 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
श्वेता कुमारी
Updated Sep 04, 2020 | 22:31 IST

आज की ताजा खबर, 4 सितंबर अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। शुक्रवार, 4 सितंबर की ताजा खबरों पर डालें एक नजर:

aaj ki taza khabar 4 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली : भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से लेकर भारत-चीन तनाव, सुशांत सिंह राजपूत केस से लेकर राजनीतिक, आर्थिक, वैश्किव, खेल, मनोरंजन जगत की प्रमुख खबरों पर नजर बनी रहेगी। हम आपको अवगत कराएंगे उन सभी प्रमुख‍ सुर्खियों से, जो हमारी जिंदगी को प्रभावित करते हैं। आइये, नजर डालें आज (शुक्रवार) यानी 4 सितंबर की प्रमुख और ताजा खबरों पर एक नजर:

भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से पूर्वी लद्दाख में तनाव बना हुआ है। वास्तविक नियंत्रण रेखा और पैंगोंग लेक इलाके में दोनों की सेनाएं आमने सामने हैं। कई दौर की कमांडर स्तर की बातचीत का अभी तक कोई हल नहीं निकल सका है। इस बीच शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक के लिए रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघे के बीच एक अहम बैठक चल रही है। 
सीमा पर तनाव चरम पर, रूस में राजनाथ सिंह की चीनी रक्षामंत्री के साथ बड़ी बैठक

सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल आने के बाद नार्कोटिक्स कंट्रल ब्यूरो शोविक चक्रवर्ती, रिया चक्रवर्ती और सैम्युल मिरांडा से पूछताछ कर रही है। अब सैम्युल मिरांडा ने स्वीकार किया है कि वह सुशांत के घर ड्रग्स लाया करता था। Times Now को सूत्रों ने बताया कि सैम्युल मिरांडा ने एनसीबी के आगे स्वीकार किया कि वह सुशांत के घर ड्रग्स खरीदकर लाया करता था।
NCB के सामने सैम्युल मिरांडा ने किया स्वीकार- 'सुशांत सिंह राजपूत के घर पर लाते थे ड्रग्स'

भारत और चीन के बीच चल रहे मौजूदा तनाव के बीच भारत लगातार चीन के खिलाफ कदम उठा रहा है। अब सरकार ने सीमा पर ही नहीं बल्कि देश के अंदर भी चीन के खिलाफ कदम उठाने शूरू कर दिए ङैं। भारत में चीन से आने वाले सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े लोगों और अधिकारियों पर सरकार की कड़ी नजर है और इसी के तहत सरकार ने चीनी गैर-लाभकारी संस्था के वीजा आवेदनों की सख्त जांच का आदेश दिया है।
चीन को लेकर भारत ने अपनाया और कड़ा रूख, वीजा आवेदनों की होगी स्क्रूटनी

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को उन रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें ये दावा किया गया था कि ताइवान की वायु रक्षा प्रणाली ने आज एक चीनी सुखोई-35 लड़ाकू विमान को मार गिराया। ताइवान ने इसे एक दुर्भाग्यपूर्ण कृत्य करार दिया है। आपको बता दें कि ताइवान और चीन में पिछले कुछ दिनों से काफी तनाव चल रहे हैं।
चीनी सखोई -35 लड़ाकू विमान गिराने के दावे को ताइवान ने किया खारिज

बॉलीवुड अदाकारा कंगना रनौत द्वारा मुंबई को लेकर दिया गया बयान तूल पकड़ता जा रहा है।  मुंबई की तुलना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से करना और पुलिस की आलोचना करने के बाद शिवसेना और एनसीपी उन पर भड़की हुई है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने तो साफ कह दिया है कि कंगना का बयान आपत्तिजनक है और उन्हें इस बयान के बाद 'मुंबई में रहने का कोई अधिकार नहीं है।
महाराष्ट्र के HM बोले- कंगना को मुंबई में रहने का कोई अधिकार नहीं, शिवसेना विधायक ने दी अभिनेत्री को धमकी

दिल्ली एनसीआर में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद आई धूप से तापमान अचानक से बढ़ने लगा है। एक बार फिर लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली के तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है। गुरुवार को जहां यह न्यूनतम 35 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं शुक्रुवार को इसके 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
मौसम 4 सितंबर: IMD की भविष्यवाणी, जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली-NCR में मौसम

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने कोरोना संकटे के बीच करीब पांच महीने से अधिक समय तक बंद रही कोलकाता मेट्रो को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन इसके यात्रियों के लिए अब सफर पहले जैसा नहीं रहेगा। कोलकाता मेट्रो के यात्रियों को अपनी यात्रा से पहले प्री-बुक ट्रैवल स्लॉट लेना होगा। कोलकाता मेट्रो रेल ने गूगल प्ले स्टोर पर मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।
Kolkata Metro के यात्रीगण दें ध्यान, अब यात्रा करने से पहले ऐप के जरिए बुक करना होगा ट्रैवल स्लॉट

JEE और NEET परीक्षा को लेकर 6 राज्यों की ओर से दाखिल पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। गैर-बीजेपी शासित 6 राज्यों के मंत्रियों ने कोर्ट से परीक्षा टालने की मांग की थी। जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ के 6 सीएम द्वारा दायर रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई की।
NEET,JEE Exam Postpone Review Petition: नीट रिव्यू पिटीशन को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

कंगना रनौत द्वारा मुंबई को लेकर दिया गया बयान आजकल सुर्खियों में हैं और सोशल मीडिया में जहां एक धड़ा इस बयान के समर्थन में उतर गया है वहीं दूसरा धड़ा इसका विरोध कर रहा है। कंगना रनौत ने ट्वीट करके कहा था, ‘मुंबई पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर जैसी क्यों लग रही है।’ कंगना ने ट्विटर पर आरोप लगाया कि... 
कंगना ने कहा, किसी के बाप में दम है तो मुंबई आने से रोके, संजय राउत ने किया पलटवार

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के संभावित दौरे को लेकर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश की जनता उनका पंद्रह माह का शो देख चुकी है पता नहीं अब कौन सा शो करने वाले हैं।

पढ़ें पूरी खबर : ज्योतिरादित्य सिंधिया का कमलनाथ पर तंज, '15 माह का शो देख चुकी है जनता, अब क्‍या दिखाएंगे'

चीन के साथ तनाव के बीच ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि ताइवान ने पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के एक युद्धक विमान को मार गिराया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है और सोशल मीडिया पर इसे लेकर वीडियो भी सर्कुलेट हो रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर : ताइवान ने मार गिराया चीन का सुखोई-35! रिपोर्ट्स में दावा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में IPS प्रोबेशनर्स को संबोधित किया और कहा कि अपनी वर्दी के लिए सम्‍मान कभी न खोएं। इस दौरान उन्‍होंने सिंघम फिल्‍म का भी जिक्र किया तो कश्‍मीर में आतंकवाद के खात्‍मे पर भी जोर दिया।

पढ़ें पूरी खबर : 'वर्दी का धौंस नहीं, इस पर गर्व करें', IPS प्रोबेशनर्स से बोले पीएम मोदी, 'सिंघम' का कुछ यूं किया जिक्र

लद्दाख में चीन के साथ उत्तरी सीमा पर चुनौतियों का सामना करने के लिए बलों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे उस इलाके में हैं। उन्होंने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ स्थिति तनावपूर्ण थी हालांकि हमारे जवान जोश से लबरेज थे और दिखा दिया कि वो किसी भी सूरत में झुकने वाले नहीं हैं।

पढ़ें पूरी खबर : लद्दाख से आर्मी चीफ एम एम नरवणे का चीन को संदेश, हमारे जवान दुनिया में सबसे बेहतरीन, मत उलझो

चेन्नई सुपर किंग्स के जिन खिलाड़ियों को क्वारंटीन किया गया है उनके अलावा अन्य सभी खिलाड़ियों का गुरुवार को कोरोना टेस्ट किया गया था। ऐसे में उन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके साथ ही इन सभी खिलाड़ियों के दुबई में अभ्यास के लिए मैदान में उतरने का रास्ता साफ हो गया है। 

पढ़ें पूरी खबर : आई चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों की दूसरी कोरोना रिपोर्ट, नहीं बदलेगा शेड्यूल!

बिहार में सर्वाधिक प्रभावित राजधानी पटना है, जहां संक्रमण के 15 प्रतिशत से अधिक मामले हैं। वहीं, विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि बीमारी से उबरने वाले करीब 20-25 प्रतिशत मरीजों में एंटीबॉडी नहीं बना है।

पढ़ें पूरी खबर : बिहार में कोरोना संक्रमण के 15 फीसदी मामले पटना में, उबरने वाले 20-25 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी नहीं

मुरथल हाईवे पर पराठों के लिए मशहूर ढाबों पर भी आवाजाही बंद कर दी गई है, क्‍योंकि कई ढाबों पर काम करने वाले कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बॉलीवुड अभिनेता धर्मेद्र के मालिकाना हक वाले गरम धरम ढाबे में 10 कर्मी कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर : Dharmendra के गरम धरम ढाबे के स्‍टाफ को हुआ Corona, 10 लोगों की Covid-19 रिपोर्ट आई पॉजिटिव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत आज दुनिया में निवेश के लिए सबसे बेहतर स्थान है। उन्होंने कहा कि कंपनियां निवेश के लिए जिस तरह का भरोसा और नीतियों में अनुकूलता चाहतीं हैं वह सब भारत में उपलब्ध है। 

पढ़ें पूरी खबर : पीएम मोदी ने विदेशी कंपनियों से कहा- निवेश के लिए आप जैसी नीतियां चाहते हैं वह सब भारत में है

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच में मोटे तौर पर दो जानकारी जो सामने आ रही है वो यह है कि सीबीआई को अब तक मर्डर के कोई सबूत नहीं मिले हैं। इसके साथ ड्रग्स का एंगल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण विषय हो चुका है। सीबीआई के साथ साथ ईडी और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भी जांच में शामिल है।

पढ़ें पूरी खबर : शोविक चक्रवर्ती-सैमुअल मिरांडा एनसीबी के घेरे में मिरांडा, खुल रहे हैं राज

बीएसपी चीफ मायावती ने योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा कि जिस तरह से सपा सरकार में जैसे ब्राह्मणों व दलितों का चुन-चुन कर उत्पीड़न किया गया था तो अब वैसे ही वर्तमान भाजपा सरकार में भी इनके साथ-साथ मुसलमानों का भी काफी उत्पीड़न किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर : Mayawati ने योगी आदित्यनाथ सरकार पर साधा निशाना, दलित, मुस्लिम और ब्राह्मण को बनाया हथियार

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत केस में ड्रग्‍स एंगल सामने आने के बाद नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने आरोपी रिया चक्रवर्ती के घर पर छापेमारी की। नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो की टीम में शामिल एक अधिकारी के नाम से पूरे बॉलीवुड में खलबली मची हुई है। उसे मुंबई का सबसे कड़क अफसर माना जाता है।

पढ़ें पूरी खबर : ड्रग्‍स की जांच करने रिया के घर पहुंचा कड़क अफसर समीर वानखेड़े, इस टॉप एक्ट्रेस के हैं पति

सुमित नागल ने पूरे मैच के दौरान अपना चिर परिचित जुझारूपन जरूर दिखाया लेकिन इसके बावजूद उन्हें यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में विश्व में नंबर तीन डॉमिनिक थीम के खिलाफ लगातार सेटों में हार सामना करना पड़ा।

पढ़ें पूरी खबर : US Open 2020: खत्म हुआ सुमित नागल का सफर, बर्थडे ब्वॉय' थीम ने दी मात

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में शुक्रवार को जारी मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी घायल हो गए। येदीपोरा में आतंकवादियों के बारे में एक विशेष जानकारी के आधार पर पुलिस और सेना की एक संयुक्त टीम द्वारा घेराबंदी के बाद मुठभेड़ शुरू हुई। जैसे ही सुरक्षा बल उस स्थान पर पहुंचे, वहां छिपे आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। करने लगे, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई।

पढ़ें पूरी खबर : बारामूला में आतंकियों के साथ मुठभेड़ जारी, सेना का एक अधिकारी घायल

असीम बाजवा की पहचान दो वजहों से है पहले तो वो पाकिस्तानी सेना में बड़े ओहदे पर रहे हैं और दूसरी तरफ पीएम इमरान खान के विश्वस्त सहयोगी भी। बाजवा के नाम पर तरह तरह की खबरें आती रही हैं वो भ्रष्टाचार के सागर में डूबे हुए हैं, हालांकि उन्होंने सीपीईसी अथॉरिटी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है।

पढ़ें पूरी खबर : इमरान खान के खास रहे असीम बाजवा ने दिया इस्तीफा, आखिर क्या है वजह

बॉलीवुड अदाकारा कंगना रनौत ने मुंबई की तुलना पीओके से कर दी तो कई स‍ितारे उनके व‍िरोध में आ गए। कई सितारों ने कंगना के ट्वीट को गलत बताया तो कई ने मुंबई शहर की तारीफ में ट्वीट किए। कंगना के इस ट्वीट के जवाब में 'हम आपके हैं कौन' फ‍िल्‍म की अदाकारा रेणुका शहाणे ने भी ट्वीट किया और अपनी बात रखी। 

पढ़ें पूरी खबर : कंगना रनौत के Pok वाले बयान पर भड़कीं रेणुका शहाणे, क्‍वीन एक्ट्रेस ने दिया करारा जवाब

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तनाव के बीच चीन अब भारत के साथ रक्षा मंत्री स्‍तर की बातचीत चाहता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन की तीन दिवसीय बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए रूस की राजधानी मास्‍को में हैं, जहां चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही भी मौजूद हैं।

पढ़ें पूरी खबर : भारत के कड़े रुख से ढीले पड़े चीन के तेवर! अब रक्षा मंत्री से बातचीत करना चाहता है 'ड्रैगन'

संसद के मानसूत्र सत्र में प्रश्नकाल नहीं कराए जाने के मामले में विपक्ष ने मोर्चा खोल दिया है। पूरा विपक्ष एक सुर में बोल रहा है कि यह लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है, इसके साथ लोकतंत्र को कमजोर करने जैसा भी है। इन सबके बीच कांग्रेस संसदीय कोऑर्डिनेशन समूह की बैठक हुई जिसमें पार्टी ने मानसून सत्र के लिए अपना एजेंडा तय किया।

पढ़ें पूरी खबर : मानसून सत्र से पहले कांग्रेस के दिग्गजों की बैठक, प्रश्नकाल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने पर विचार

सुशांत स‍िंह राजपूत केस में मुख्‍य आरोपी र‍िया चक्रवर्ती के घर नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो ने छापा मारा है। द‍िन के न‍िकलते ही NCB के पांच अधिकारी र‍िया चक्रवर्ती के घर पहुंचे हैं। नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो सुशांत सिंह राजपूत केस में Drugs एंगल की जांच कर रही है और अभी तक कई लोगों से पूछताछ भी कर चुकी है। नसीबी की टीम के साथ मुम्बई पुलिस की टीम भी मौजूद है।

पढ़ें पूरी खबर : रिया चक्रवर्ती के घर नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो का छापा, Drugs एंगल की जांच करने दिन निकलते ही पहुंची टीम

कोविड-19 महामारी के कारण टी20 विश्व कप के रोमांच से दूर रहे क्रिकेट प्रशंसकों को अगले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज के साथ क्रिकेट का नया रोमांच देखने को मिलेगा। शुक्रवार को दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला एजियस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 आज, जानिए- टीमें, मौसम, कब-कहां देखें और सभी जरूरी बातें

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर