US Open 2020: खत्म हुआ सुमित नागल का सफर, बर्थडे ब्वॉय' थीम ने दी मात

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Sep 04, 2020 | 10:03 IST

भारत के सुमिन नागल का US Open 2020 के दूसरे दौर में ही सफर थम गया। उन्हें विश्व नंबर तीन डॉमिनिक थीम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

Sumit Nagal
सुमित नागल   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • सुमित नागल की हार के साथ समाप्त हुई पुरुष एकल में भारतीय चुनौती
  • पहले दौर में जीत के साथ सात साल में किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में जीत हासिल करने वाले बने पहले भारतीय
  • डॉमिनिक थीम के खिलाफ सीझे सेट में मिली हार

न्यूयॉर्क: सुमित नागल ने पूरे मैच के दौरान अपना चिर परिचित जुझारूपन जरूर दिखाया लेकिन इसके बावजूद उन्हें यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में विश्व में नंबर तीन डॉमिनिक थीम के खिलाफ लगातार सेटों में हार सामना करना पड़ा।

अपना 27वां जन्मदिन मना रहे दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी  थीम ने गुरुवार को आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गये मैच में शुरू से दबदबा बनाये रखा और भारतीय खिलाड़ी को 6-3, 6-3, 6-2 से हराया।

इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले थीम ने नागल के वीडियो देखे थे और वह समझ गये थे कि उनका फोरहैंड मजबूत है। वह अच्छी तैयारी और स्पष्ट रणनीति के साथ कोर्ट पर उतरे और भारतीय खिलाड़ी को फोरहैंड की तरफ अधिक गेंदें नहीं दी।

नागल ने बाद में ट्वीट किया, 'आभार 2020 यूएस ओपन। काफी कुछ सीखने को मिला। कड़ी मेहनत जारी रखूंगा। समर्थन के लिये सभी का आभार।' नागल पहले दौर में जीत दर्ज करके पिछले सात वर्षों में किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने थे लेकिन दो बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले थीम की चुनौती से पार पाना आसान नहीं था।

थीम ने नागल की शुरू में ही सर्विस तोड़ दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने इसके बावजूद अपने प्रतिद्वंद्वी को दबाव में रखा और दस मिनट तक चले पांचवें गेम में पांच बार ब्रेक प्वाइंट लेने के मौके बनाये। उन्होंने पांचवें अवसर पर थीम की गलती का फायदा उठाकर ब्रेक प्वाइंट लिया और स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया।

थीम ने हालांकि अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया और फिर जल्द ही नागल की सर्विस तोड़कर सेट भी अपने नाम कर दिया। दूसरे सेट में भी नागल ने शुरू में अपनी सर्विस गंवा दी थी। ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी की सर्विस पहले से बेहतर हो गयी। उन्होंने सातवें गेम में भी क्रास कोर्ट विनर से भारतीय खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी। 

नागल हालांकि इसके बाद ब्रेक प्वाइंट लेने में सफल रहे लेकिन अगले गेम में अपनी सर्विस नहीं बचा पाये जिससे थीम दो सेट की बढ़त पर हो गये।
नागल ने तीसरे सेट में एक मैच प्वाइंट भी बचाया लेकिन यह साफ था कि इस युवा भारतीय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी शीर्ष खिलाड़ियों को परेशानी में डालने के लिये पर्याप्त नहीं है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर