मौसम 4 सितंबर: IMD की भविष्यवाणी, जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली-NCR में मौसम

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 04, 2020 | 17:34 IST

दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिनों से तापमान बढ़ गया है जिसकी वजह से हल्की गर्मी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने आज के मौसम को लेकर महत्वपूर्ण भविष्यवाणी की है।

aaj ka mausam september 4 Delhi Noida Gurugram Faridabad Ghaziabad rain predictions, weather forecast today
दिल्ली एनसीआर में आज कैसा रहेगा मौसम 

मुख्य बातें

  • दिल्ली एनसीआर में मौसम को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी
  • मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना
  • दिल्ली में बारिश के बाद लगातार प्रदूषण के स्तर में हुआ है सुधार

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद आई धूप से तापमान अचानक से बढ़ने लगा है। एक बार फिर लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली के तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है। गुरुवार को जहां यह न्यूनतम 35 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं शुक्रुवार को इसके 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आज हल्की बिजली कड़कने के साथ बारिश भी हो सकती है।

अगस्त माह के दौरान दिल्ली में ठीक-ठाक बारिश

दिल्ली में इस साल अगस्त महीने में 237 मिमी बारिश दर्ज हुई जो पिछले सात साल में इस महीने में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। वहीं देश के अन्य हिस्सों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी के अलग- अलग स्थानों पर आज भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर तेज हवा (गति 45-55 किमी प्रति घंटे तक) चलने की संभावना है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

प्रदूषण के स्तर में भी सुधार

 पिछले दिनों हुई बारिश के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी सुधर गया है। गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 55 दर्ज किया गया जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है। वायु सूचकांक 0-50 के बीच सुरक्षित माना जाता है। इसके बाद 51-100 संतोषजनक, 101-200 के बीच मध्यम, 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बेहद खराब और 401-500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है। वायु गुणवत्ता को 500 से ऊपर न केवल गंभीर वाला बल्कि आपात स्थिति वाला माना जाता है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक अगस्त महीने में ज्यादातर दिन 50 से 70 के बीच बना रहा। सीपीसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि वायु गुणवत्ता में सुधार के पीछे की वजह अनुकूल मौसम, हवा की अच्छी गति और बारिश के साथ-साथ कोविड-19 महामारी की वजह से लागू प्रतिबंध हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर