ENG vs AUS 1st T20I: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 आज, जानिए- टीमें, मौसम, कब-कहां देखें और सभी जरूरी बातें

England vs Australia 1st T20I schedule, IST timing, Southampton weather report: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज पहला टी20 मैच खेला जाना है। यहां जानिए इस टी20 सीरीज और पहले मैच से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

Aaron Finch and Eoin Morgan
ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड पहला टी20, Eoin Morgan and Aaron Finch  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 मैच आज
  • साउथैम्पटन में शुरू होगी दो सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वियों की टक्कर
  • खेली जाएगी तीन टी20 मैचों की सीरीज, एक से एक दिग्गज होंगे मैदान पर

साउथैम्पटनः कोविड-19 महामारी के कारण टी20 विश्व कप के रोमांच से दूर रहे क्रिकेट प्रशंसकों को अगले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज के साथ क्रिकेट का नया रोमांच देखने को मिलेगा। शुक्रवार को दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला एजियस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। टी20 विश्व रैंकिंग में शीर्ष दो टीमों के बीच होने वाली इस सीरीज के काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। आस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर एक टीम है और इंग्लैंड के साथ उनकी दशकों पुरानी प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है।

दोनों टीमों के पास दुनिया के कुछ सबसे आक्रामक बल्लेबाज और तेज गेंदबाज हैं। अगला टी20 विश्व कप अब अक्टूबर-नवंबर 2021 में भारत में होगा और इसके संदर्भ में आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने कहा, ‘‘उम्मीद करता हूं कि यह फाइनल की झलक होगा। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच प्रतिद्वंद्विता हमेशा रोमांचक होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप किसके सामने खेल रहे हैं या कहां खेल रहे हैं। अगर आप सड़क पर भी खेल रहे हैं तो भी रोमांच होगा।’’

इंग्लैंड को हो चुकी है खाली स्टेडियम की आदत

इंग्लैंड की टीम के लिए हालांकि खाली स्टेडियम में खेलना अब नई चीज नहीं है। टीम महामारी के बावजूद वेस्टइंडीज, आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ सभी प्रारूपों में श्रृंखला खेल चुकी है। ऑस्ट्रेलिया इस कड़ी में इंग्लैंड पहुंचने वाली अगली टीम है और जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहेगी। यहां 11 दिन पहले पहुंचने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने या तो अभ्यास किया है या फिर होटल में समय बिताया है। पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की टी20 श्रृंखला 1-1 से बराबरी रही लेकिन इससे मेजबान टीम को आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला की तैयारी करने का अच्छा मौका मिला।

इनकी वापसी से इंग्लिश टीम मजबूत हुई, स्टोक्स की कमी खलेगी

इंग्लैंड की टी20 टीम जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड की वापसी से मजबूत हुई है। लेकिन टीम को आलराउंडर बेन स्टोक्स और सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय की कमी खल सकती है। स्टोक्स कैंसर से पीड़ित अपने बिता के पास न्यूजीलैंड लौट गए हैं जबकि रॉय की बायीं तरफ की मांसपेशियों में खिचाव है। टेस्ट कप्तान जो रूट को टी20 टीम में जगह नहीं मिली है लेकिन वह 11 सितंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम का हिस्सा हैं। पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक सलामी बल्लेबाज टॉम बेनटन ने 71, 20 और 46 रन की पारियां खेलकर सुर्खियां बटोरी।

ऑस्ट्रेलिया के पास अनुभव की कमी नहीं

आस्ट्रेलिया के पास अनुभवी टी20 खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम को रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचाया है। ऐसे में पिछले एक साल में टेस्ट और एकदिवसीय टीम में प्रभावित करने के बावजूद मार्नस लाबुशेन को टी20 में पदार्पण के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

कैसा है मौसम?

फैंस और टीमों के लिए अच्छी खबर ये है कि साउथैम्पटन में शुक्रवार को बारिश के आसार कम हैं। पाकिस्तान-इंग्लैंड सीरीज के दौरान यहां कई बार मौसम ने खेल का मजा बिगाड़ा था। शुक्रवार को साउथैम्पटन में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने की उम्मीद है। दिन में बादल रह सकते हैं पर बारिश की फिलहाल कोई उम्मीद नजर नहीं आती।

कब, कहां और भारतीय समय के मुताबिक कितने बजे खेला जाएगा पहला टी20

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला पहला टी20 मैच शुक्रवार को साउथैम्पटन में खेला जाएगा। ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक रात 10.30 बजे से शुरू होगा।

कहां देखें मैच का लाइव प्रसारण

इस मैच का लाइव टेलीकास्ट आप सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर देख सकेंगे।

इंग्लैंड टी20 टीम

इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टॉ, टॉम बैंटन, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, जो डेनली, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, मार्क वुड और आदिल राशिद।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित 26 सदस्यीय टीम

आरोन फिंच, डेविड वार्नर,स्टीव स्मिथ, एलेक्स केरी,मार्नस लाबुशेन,जोश हेजलवुड, ग्लेन मैक्सवेल, उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श,  मिचेल स्टार्क, नाथन लॉयन, पैट कमिंस, एश्टन एगर, केन रिचर्डसन,  एडम जम्पा, सीन एबॉट, बेन मैकडरमोट, रिले मेरेडिथ, माइकल नेसर, जोश फिलिप, डेनियल सैम्स , डी आर्सी शॉर्ट, एंड्रयू टाई, मैथ्यू वेड

पूरी सीरीज का कार्यक्रम

पहला टी20, इंग्‍लैंड VS ऑस्‍ट्रेलिया, 4 सितंबर, एजियस बाउल

दूसरा टी20, इंग्‍लैंड VS ऑस्‍ट्रेलिया, 6 सितंबर, एजियस बाउल

तीसरा टी20, इंग्‍लैंड VS ऑस्‍ट्रेलिया, 8 सितंबर, एजियस बाउल

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर