Kolkata Metro के यात्रीगण दें ध्यान, अब यात्रा करने से पहले ऐप के जरिए बुक करना होगा ट्रैवल स्लॉट

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 04, 2020 | 16:59 IST

कोरोना संकट की वजह से अब कोलकाता मेट्रो में सवारी करने वाले यात्रियों के लिए नए यात्रा नियम बनाए गए हैं। करीब साढे 5 महीने बाद 8 सितंबर से एक बार फिर कोलकाता में मेट्रो दौड़ सकती है।

Kolkata metro commuters have to pre book travel slots through mobile app
कोलकाता मेट्रो के बदले नियम, ऐप से बुक होगा ट्रैवल स्लॉट 

मुख्य बातें

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने शुरू की कोलकाता मेट्रो शुरू करने की तैयारी
  • कोरोना संकट के बाद बदले-बदले होंगे यात्रा करने के नियम
  • यात्रियों को डाउनलोड करना होगा ऐप्स, जिसके जरिए बुक होगा ट्रैवल स्लॉट

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने कोरोना संकटे के बीच करीब पांच महीने से अधिक समय तक बंद रही कोलकाता मेट्रो को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन इसके यात्रियों के लिए अब सफर पहले जैसा नहीं रहेगा। कोलकाता मेट्रो के यात्रियों को अपनी यात्रा से पहले प्री-बुक ट्रैवल स्लॉट लेना होगा। कोलकाता मेट्रो रेल ने गूगल प्ले स्टोर पर मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। मेट्रो की यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने फोन या डेस्कटॉप पर इसे डाउनलोड करना होगा और और इसके लिए यात्रा का स्लॉट बुक करना होगा। इसके बाद उन्हें कलर कोडेड टोकन प्राप्त होगा। इस टोकन को दिखाने के बाद ही स्टेशन के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

प्रति घंटे जारी होंगे समय स्लॉट

पश्चिम बंगाल राज्य परिवहन विभाग, कोलकाता पुलिस और कोलकाता मेट्रो इसका संचालन करेगी। जिन लोगों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं है, वे अभी भी इस ई-पास प्राप्त कर सकते हैं जिसे उपलब्धता के अनुसार यात्रा करने से 4-6 घंटे पहले बुक करना होगा। एक बार यात्री ई-पास प्राप्त करने के बाद स्टेशन के अंदर एक स्मार्ट कार्ड खरीद सकते हैं। मेट्रो प्राधिकरण द्वारा प्रति घंटा समय स्लॉट की घोषणा की जाएगी।

कुछ ऐसी रहेगी व्यवस्था

  1. कोलकाता पुलिस हर प्रवेश और निकास द्वार के बाहर रहेगी तैनात
  2. यात्रियों के लिए स्टेशन के अंदर सेनिटेशन टनल और ऑटोमैटिक थर्मल स्कैमर लगाए जाएंगे।
  3. कोलकाता पुलिस प्रवेश करने से पहले यात्रियों की जांच करेगी।

जारी होंगे ई पास

प्रति घंटे 4000 ई-पास जारी किए जाने का अनुमान है। हर 12 मिनट में ट्रेनें चलने की संभावना है। प्रतिदिन कम से कम 100 और अधिकतम 120 ट्रेनें चल सकती है। कोलकाता मेट्रो के 14 सितंबर से फिर से सेवा शुरू करने की संभावना है। जो छात्र परीक्षा दे रहे हैं, उन्हें 13 सितंबर को अनुमति दी जा सकती है। पूर्व-पश्चिम मेट्रो बंद रहेगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर