आज की ताजा खबर, 30 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 30 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रू-ब-रू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 30 जुलाई, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार: - 

aaj ki taza khabar 30 July 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 30 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली:ओलंपिक में शुक्रवार का दिन अहम रहा। दीपिका कुमारी रूसी ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को शूट आफ में हराकर ओलंपिक तीरंदाजी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं तो बॉक्सर लवलीना ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर मेडल कर लिया है।भारत की स्‍टार महिला शटलर पीवी सिंधू ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वहीं पेगासस मुद्दे को लेकर संसद का मॉनसून सत्र लगातार टल रहा है और विपक्ष सरकार से जवाब मांगने पर अड़ा हुआ है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ की वजह से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। इसके साथ ही देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-


टोक्यो ओलंपिक में अब तक भारत का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा है। इस बहाने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मोदी सरकार पर हमला किया।

अगर ओलंपिक में जुमलों के लिए भी मेडल मिलता तो भारत में पदकों की झड़ी लग जाती: अभिषेक मनु सिंघवी

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से ठीक पहले इंग्लिश टीम को करारा झटका लगा है। उनके स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है।

इंग्लैंड को लगा सबसे बड़ा झटका, बेन स्टोक्स ने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया

बीजेपी छोड़ टीएमसी में शामिल विधायक मुकुल रॉय पर की विधायकी पर तलवार लटकी हुई है। नेता प्रतिपक्ष शुवेंदु अधिकारी का कहना है कि अगर विधानसभाध्यक्ष निर्णय नहीं देते हैं तो वो अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।

मुकुल रॉय की विधायकी पर क्यों मंडरा रहा है खतरा, एक नजर

कोरोना मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एम्बुलेंस संचालन की व्यवस्थाओं की निगरानी के आदेश दिए हैं। 

एम्बुलेंस ना मिलने से किसी की हुई मौत, तो बख्शे नहीं जाएंगे दोषी: सीएम योगी आदित्‍यनाथ

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन लगावा ली है। इसलिए वे दो दिनों से संसद की कार्यवाही में शामिल नहीं हो रहे हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, दो दिन से संसद की कार्यवाही में नहीं हो रहे हैं शामिल

भारत और चीन के बीच शनिवार को चीन की तरफ मोल्डो में कमांडर स्तर की 12वें दौर की बातचीत की संभावना है।

India China 12th Round Talk: हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा हाइट पर क्या बनेगी बात, मोल्डो में होगा मंथन

बांबे हाईकोर्ट ने शिल्पा शेट्टी के वकील से पूछा आखिर पुलिस सोर्स पर आधारित रिपोर्ट मानहानि की दायरे में कैसे आ सकती है।

पुलिस सोर्स पर आधारित न्यूज रिपोर्ट को मानहानि से नहीं जोड़ सकते, शिल्पा शेट्टी को अदालत की खरी खरी

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात होनी है।

'...तो अपने खर्चे पर जाति आधारित जनगणना कराएं CM', तेजस्वी ने नीतीश पर बनाया दबाव

भारत की स्‍टार महिला शटलर पीवी सिंधू ने शुक्रवार को महिला सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में जापान की यामागुची को सीधे सेटों में हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सिंधू ने जापानी शटलर को 21-13, 22-20 के अंतर से मात देकर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की। रियो ओलंपिक की सिल्‍वर मेडलिस्‍ट की शुरूआत थोड़ी डगमगाई हुई सी थी, लेकिन जल्‍द ही सिंधू ने लय हासिल की और पहला गेम 21-13 से अपने नाम किया।

Tokyo Olympics: पीवी सिंधू ने सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री, जापान की अकाने यामागुची को हराया

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं। छात्र और उनके अभिभावक 12वीं के रिजल्‍ट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। वेबसाइट पर तीन लिंक दिए गए हैं, जहां रोल नंबर और स्‍कूल नंबर लिखकर आप रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई ने जारी किए 12वीं के रिजल्‍ट, cbseresults.nic.in पर करें चेक

सुप्रीम कोर्ट ने धनबाद में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (ADJ) की कथित हत्या मामले का स्वत: संज्ञान लिया है। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना की अगुवाई वाली पीठ ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए शुक्रवार को कहा कि उसके पास कोर्ट में और कोर्ट के बाहर वकीलों एवं न्यायिक अधिकारियों पर कथित हमले के कई मामले आए हैं।

Dhanbad Judge Death Case : जज की कथित हत्या मामले का SC ने लिया संज्ञान, सुरक्षा पर की अहम टिप्पणी

टीम इंडिया के खेमे में खलबली मच गई है। श्रीलंका दौरे पर अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और ऑलराउंडर कृष्‍णप्‍पा गौतम भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। यह दोनों उन 8 सदस्‍यों में शामिल थे, जो क्रुणाल पांड्या के करीबी संपर्क में आने के कारण एकांतवास में थे। 27 जुलाई को क्रुणाल पांड्या कोविड-19 पॉजिटिव निकले थे। अब चहल, गौतम और क्रुणाल पांड्या तीनों ठीक होने तक कोलंबो में ही रूकेंगे। 

IND vs SL: श्रीलंका में टीम इंडिया की मुसीबतें बढ़ी, क्रुणाल के बाद दो और खिलाड़ी निकले कोविड-19 पॉजिटिव

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने गुरुवार रात अपने निवास पर कांग्रेस व समर्थक विधायकों की अनौपचारिक बैठक को संबोधित करते हुए विश्वास जताया कि 2023 में भी राज्य में कांग्रेस की ही सरकार बनेगी। मुख्यमंत्री ने इन विधायकों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया था। गहलोत ने विधायकों को कहा कि इसी तरह से काम चलते रहेंगे आप यह विश्वास रखिये... आप लोग भी जीत कर आयेंगे और 2023 में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

विधायकों से बोले गहलोत- भूलो, माफ करो और एक होकर चलो, प्रदेश में फिर बनेगी कांग्रेस सरकार

असम-मिजोरम (Assam Mizoram Border Row)के  बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बना हुआ है। स्थिति की गंभीरता इस बात से समझी जा सकती है कि असम सरकार ने अपने नागरिकों की मिजोरम यात्रा को लेकर एडवाइजरी जारी की है। देश में अपने तरह का यह पहला मामला है जहां एक राज्य ने दूसरे प्रदेश की यात्रा पर सुरक्षा एडवाइजरी (Advisory) जारी की है। 

Assam-Mizoram: 'हथियार लेकर घूम रहे मिजोरम के नागरिक, वहां कोई गया तो सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी नहीं'

सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस जासूसी मामले (Pegasus Snooping Case) की स्वतंत्र जांच की मांग वाली याचिका को स्वीकार कर लिया है। वरिष्ठ पत्रकार एन. राम ने इसे लेकर याचिका दायर की थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते  सुनवाई करेगा । वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने एन. राम की याचिका का भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष जिक्र करते हुए इस पर जल्द सुनवाई की मांग की।

Pegasus मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार की अर्जी, अगले हफ्ते होगी सुनवाई

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं के रिजल्‍ट दोपहर 2 बजे जारी करेगा। नतीजे cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने शुक्रवार को बताया कि रिजल्‍ट की घोषणा दोपहर 2 बजे की जाएगी। इससे पहले सीबीएसई ने गुरुवार को 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया था।

CBSE दोपहर 2 बजे जारी करेगा 12वीं के रिजल्‍ट, cbseresults.nic.in पर  कर सकेंगे चेक

भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (69 किलो) ने चीनी ताइपै की नियेन चिन चेन को 4 . 1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए भारत के लिए पदक भी पक्का कर लिया है। भारत को इस साल ओलंपिक में मिलने वाला यह दूसरा पदक होगा।

Olympics 2021: बॉक्सर लवलीना ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में जगह बनाकर मेडल किया पक्का

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में आज भी भारत की शुरूआत शानदार रही है। भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने पूर्व विश्व चैम्पियन रूसी ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को शूट आफ में हराकर ओलंपिक तीरंदाजी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

Tokyo Olympics: तीरंदाजी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंची दीपिका कुमारी, रूसी खिलाड़ी को दी शिकस्त

बिहार में अपराध का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य के कटिहार जिले में गुरुवार रात को एक बड़ी वारदात हुई है जिसमें कटिहार के मेयर शिवराज पासवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। बाइक में सवार कुछ अज्ञात हमालवरों ने शिवराज पासवान को उस समय निशाना बनाया जब वह मंदिर से जा रहे थे।

Bihar: कटिहार के मेयर की गोली मारकर हत्या, बाइक सवार हत्यारे हुए फरार

दिल्ली पुलिस के एक जवान ने युवक की बीच सड़क पर इतनी बेरहमी से पिटाई की कि युवक की जान चले गई। आरोपी सिपाही का नाम मोनू सिरोही है। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो पुलिस तब हरकत में आई।

Delhi: पुलिस वाले ने पीट-पीटकर की युवक की हत्या, शव को गंगनहर में फेंका लेकिन इस Video से खुल गई पोल

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुछ दिनों पहले ही पश्चिमी लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था के मुकाबले चीनी कम्‍युनिस्‍ट सिस्‍टम को बेहतर बताया था। अब चुनाव आयोग ने उन्‍हें पार्टी में आंतरिक चुनाव के मसले पर नोटिस भेजा है।

'चीनी सिस्‍टम' को पसंद करने वाले Imran Khan की पार्टी में नहीं 'लोकतंत्र', मिला नोटिस

भारत-श्रीलंका तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को मेजबान टीम ने करारा झटका दे दिया। टीम इंडिया को तीसरे टी20 में 7 विकेट से मात देकर श्रीलंका ने 2-1 से टी20 सीरीज अपने नाम कर ली। युवा व नए खिलाड़ियों से सजी इस श्रीलंकाई टीम को कम ही लोगों को कुछ ऐसा करने की उम्मीद थी लेकिन एक खिलाड़ी उनकी टीम में ऐसा था जो कुछ और ही सोचकर आया था।

IND vs SL: बर्थडे पर वानिंदु हसरंगा का रिकॉर्ड प्रदर्शन, भारतीय बल्लेबाजों को फिरकी में फंसाया

मेजबान श्रीलंका क्रिकेट टीम ने गुरुवार रात कोलंबो में एक खास उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने टीम इंडिया को पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में शिकस्त दी और वो भी तब जब उनके तमाम महान व दिग्गज खिलाड़ी या तो संन्यास ले चुके हैं, या फिर सीरीज से बाहर हैं। एक युवा टीम के लिए ये बड़ी उपलब्धि इसलिए भी है क्योंकि श्रीलंका ने 13 साल बाद भारत के खिलाफ किसी भी प्रारूप में कोई सीरीज जीती है।

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ 13 साल बाद सीरीज कैसे हार गया भारत, ये हैं 5 कारण

पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui ) केवल एक साधारण गोलीबारी में नहीं मारे गए थे, बल्कि तालिबान (Taliban) द्वारा उनकी बेरहमी से हत्या की गई थी। माइकल रुबिन (Michael Rubin) ने वाशिंगटन एक्जामिनर (The Washington Examiner) में यह दावा किया है।

Danish Siddiqui Murder:'भारतीय' जानकर तालिबान ने दानिश सिद्दीकी की बेरहमी से की थी हत्या, रिपोर्ट में दावा 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर