India China 12th Round Talk: हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा हाइट पर क्या बनेगी बात, मोल्डो में होगा मंथन

देश
ललित राय
Updated Jul 30, 2021 | 17:20 IST

Talk on hot springs and gogra heights: भारत और चीन के बीच शनिवार को चीन की तरफ मोल्डो में कमांडर स्तर की 12वें दौर की बातचीत की संभावना है।

Indo-China relations, Galwan Valley, Hot Springs, Gogra Heights, Commander level talks between India and China
मोल्डो में कोर कमांडर स्तर की शनिवार को बातचीत की संभावना 

India China core commander level 12th Round Talk: लद्दाख में गलवान घाटी से लगे इलाकों में वैसे तो शांति है, लेकिन चीन की तरफ से भारत से जुड़ी सीमा पर उकसाने वाली कार्रवाई की खबरें भी सामने आती रहती हैं। लद्दाख की पूर्वी सीमा पर पिछले 12 महीने से जारी तनाव को दूर करने के लिए शनिवार को भारत और चीन के मध्य कमांडर स्तर के 12वें दौर की बातचीत की संभावना है। यह बैठक चीन की तरफ मोल्डो में होगी। बताया जा रहा है कि दोनों पक्ष हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट्स पर चर्चा कर सकते हैं। 

क्या है डिस्इंगेजमेंट
डिसइंगेजमेंट एक लंबी प्रक्रिया होती है। इसके लिए स्थिति तब बनती है, जब सीमा क्षेत्रों में तनाव को लेकर आमने-सामने आ गए दो देशों के बीच इस सहमति बनती है कि बॉर्डर एरिया में किसी पोस्‍ट को खाली करना है। इसके लिए कई चरणों में कदम उठाए जाते हैं, जिसके बाद प्रक्रिया पूरी होती है। इस प्रक्रिया की शुरुआत में पहले एक देश अपना एक या अधिक बंकर या तंबू को हटाता है। इसके बाद दूसरा देश इसे सत्‍यापित करता है, जिसके लिए सैटेलाइट तस्‍वीरों, दूरबीनों के साथ-साथ ड्रोन से ली गई तस्‍वीरों का भी सहारा लिया जाता है।

कहां है हॉट स्प्रिंग्स
हॉट स्प्रिंग्स चांग चेनमो  नदी के उत्तर में है और गोगरा पोस्ट इस नदी के गलवान घाटी से दक्षिण-पूर्व दिशा से दक्षिण-पश्चिम की ओर मुड़ने पर बने हेयरपिन मोड़  के पूरब में यह इलाकाकाराकोरम के  उत्तर में है जो पैंगोंग त्सो (Pangong Tso) झील के उत्तर में और गलवान घाटी के दक्षिण में स्थित है।

पेट्रोलिंग पॉइंट्स देपसांग मैदान जैसे कुछ क्षेत्रों को छोड़कर एलएसी पर हैं, सैनिक इन चौकियों पर अपना नियंत्रण बनाए रखने के लिये करते हैं। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत और चीन के बीच सीमा अभी तक आधिकारिक रूप से सीमांकन नहीं हुआ है।एलएसी भारतीय-नियंत्रित क्षेत्र को चीनी-नियंत्रित क्षेत्र से अलग करता है। एलएसी से लगे लद्दाख क्षेत्र के 65 पेट्रोलिंग पॉइंट्स में से दो पीपी15 और पीप17A हैं।ये दोनों पॉइंट एक ऐसे क्षेत्र में हैं जहाँ भारत और चीन बड़े पैमाने पर LAC के ड्राइिंग किए जाने पर सहमत हैं। पीपी 15 हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में और पीपी17A गोगरा पोस्ट के पास है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर