'...तो अपने खर्चे पर जाति आधारित जनगणना कराएं CM', तेजस्वी ने नीतीश पर बनाया दबाव 

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात होनी है।

CM Nitish must push demand for caste-based Census with PM Modi : Tejashwi Yadav
बिहार विधानसभा में सीएम नीतीश से मिले तेजस्वी यादव।   |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को दिल्ली में होनी है
  • इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए सीएम नीतीश आज दिल्ली पहुंच रहे हैं
  • दिल्ली में नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी मुलाकात

पटना : देश में जाति आधारित जनगणना कराए जाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एवं विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दबाव बनाया है। तेजस्वी शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिले और जाति आधारित जनगणना पर उनसे बात की। तेजस्वी के साथ राजद नेता एवं उनके बड़े तेज प्रताप यादव भी थे। नीतीश अपनी चार दिनों की यात्रा पर दिल्ली पहुंच रहे हैं और उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होनी है। तेजस्वी ने कहा कि केंद्र सरकार यदि तैयार नहीं होती है तो मुख्यमंत्री को अपने खर्चे पर राज्य में जाति आधारित जनगणना करानी चाहिए।  

दिल्ली में पीएम मोदी से होगी मुलाकात  
विधानसभा में नीतीश से मुलाकात के बाद तेजस्वी ने कहा, 'मुख्यमंत्री आज दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं। उनकी दो अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होनी है। पीएम से मुलाकात के दौरान उन्हें जाति आधारित जनगणना कराए जाने पर जोर लगाना चाहिए। यदि केंद्र सरकार इसके लिए तैयार नहीं होती तो मुख्यमंत्री को अपने खर्चे पर यह जनगणना करानी चाहिए।' 

जाति अधारित जनगणना के पक्ष में बयान दे चुके हैं सीएम 
समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में तेजस्वी ने कहा, 'बिहार के मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि वह जाति आधारित जनगणना कराए जाने के पक्ष में हैं। उन्हें इस बारे में केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव पेश करना चाहिए। एस एवं एसटी के अलावा जाति आधारित जनगणना कराया जाना जरूरी है।' बिहार विधानसभा का मानसून सत्र चल रहा है। सत्र के समापन के बाद नीतीश दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।  

शनिवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक
जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को दिल्ली में होगी। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का ऐलान हो सकता है। बैठक में सदस्यता अभियान की रूपरेखा, सांगठनिक चर्चा के अलावा आने वाले विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनाव की रणनीति पर बात हो सकती है। बैठक में कुछ अहम फैसले भी हो सकते हैं। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर