CBSE 12th Result 2021: CBSE दोपहर 2 बजे जारी करेगा 12वीं के रिजल्‍ट, cbseresults.nic.in पर  कर सकेंगे चेक

CBSE result 2021 : सीबीएसई 12वीं के नतीजे दोपहर 2 बजे जारी करेगा। रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। 

CBSE 12th Result 2021
CBSE दोपहर 2 बजे जारी करेगा 12वीं के नतीजे  |  तस्वीर साभार: BCCL

CBSE result 2021: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं के रिजल्‍ट दोपहर 2 बजे जारी करेगा। नतीजे cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने शुक्रवार को बताया कि रिजल्‍ट की घोषणा दोपहर 2 बजे की जाएगी। इससे पहले सीबीएसई ने गुरुवार को 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया था। यह लिंक अब cbse.gov.in पर एक्टिवेट कर दिया गया है। इसके जरिये छात्र अपने रोल नंबर के बारे में जान सकेंगे।

यहां उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले बोर्ड के परीक्षा परिणाम छात्र प्रवेश पत्र (Admit Card) पर दर्ज रोल नंबर के जरिये चेक किया करते थे, लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई, जिस वजह से स्‍टूडेंट्स को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए। ऐसे में 10वीं और 12वीं के छात्रों में अपने रोल नंबर को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। छात्र अपने स्‍कूल से भी रजिस्‍ट्रेशन या रोल नंबर हासिल कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना रोल नंबर

  1. वेबसाइट  www.cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html पर जाएं

  2. होमपेज पर 'रोल नंबर फाइंडर' पर क्लिक करें

  3. नया विंडो ओपन होगा, जिसमें 10वीं और 12वीं दोनों लिखे हैं, आपको अपनी क्‍लास का चयन करना है

  4. इसके बाद स्‍टूडेंट को अपना नाम, स्कूल कोड, पिता का नाम और माता का नाम लिखें

  5. सर्च डेटा पर क्लिक करें

  6. आपको आपका रोल नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे सेव कर लें

कई प्लेटफॉर्म्‍स पर जारी होंगे नतीजे

इस रोल नंबर के जरिये छात्र अपना रिजल्‍ट देख सकेंगे, जिसकी घोषणा सीबीएसई ने दोपहर 2 बजे करने की बात कही है। सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम कई प्लेटफॉर्म्‍स पर जारी किए जाएंगे, ताकि छात्र आसानी से नतीजे चेक कर सकें। देशभर में लाखों स्‍टूडेंट्स और उनके अभिभावकों ने सोशल मीडिया पर सीबीएसई से रिजल्ट जारी करने की तारीख घोषित करने की मांग की थी, जिसके बाद बोर्ड ने 28 जुलाई को कहा था कि परीक्षा परिणाम जल्‍द जारी किए जाएंगे।

चूंकि इस बार परीक्षा नहीं हो पाई है, इसलिए रिजल्‍ट एक वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के तहत तैयार किए गए हैं। अगर कोई छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं होता है तो उसे बोर्ड की ओर से अगले माह आयोजित की जाने वाली विशेष परीक्षा में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर