CBSE result 2021: इंतजार खत्‍म, CBSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्‍ट, 99.37 फीसदी स्‍टूडेंट्स पास, यहां करें चेक

CBSE result 2021 : सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्‍ट घोषित कर दिए हैं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्‍ट चेक किए जा सकते हैं।

CBSE 12th Result 2021
CBSE 12th Result 2021   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • CBSE ने 2021 के लिए 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं
  • स्‍टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को इसका बेसब्री से इंतजार था
  • इस साल कोविड-19 के कारण बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी

CBSE result 2021: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं। छात्र और उनके अभिभावक 12वीं के रिजल्‍ट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। वेबसाइट पर तीन लिंक दिए गए हैं, जहां रोल नंबर और स्‍कूल नंबर लिखकर आप रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं के छात्रों का पास पर्सेंटेज 99.37 रहा। शैक्षण‍िक सत्र 2020-2021 के लिए पंजीकृत कुल 14,30,188 में से 13,04,561 छात्रों का मूल्‍यांकन हुआ, जिनमें से 12,96,318 परीक्षा पास हुए, जबकि 8,243 फेल हो गए। कुल 70,000 स्‍टूडेंट्स ऐसे रहे, जिन्‍होंने 95 फीसदी से अधिक अंक हासिल किया। ऐसे छात्रों का प्रतिशत 5.37 रहा। वहीं, लगभग 10 प्रतिशत छात्रों को 90 फीसदी से अधिक अंक मिले। केंद्रीय विद्यालय (KV) में जहां 100 फीसदी छात्र पास हुए, वहीं सरकारी स्‍कूलों में पासिंग पर्सेंटेज 99.72 रहा। 

रिजल्‍ट की घोषणा से पहले सीबीएसई ने गुरुवार को 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया था। छात्रों में रोल नंबर को लेकर असमंजस के बीच यह लिंक जारी किया गया था, ताकि स्‍टूडेंट्स अपने रोल नंबर को लेकर निश्चिंत हो सकें। सीबीएसई ने शुक्रवार को भी रिजल्‍ट की घोषणा से पहले ट्वीट कर छात्रों को अपने रोल नंबर की जानकारी रखने की सलाह दी थी, ताकि उन्‍हें रिजल्‍ट देखने में कोई परेशानी न हो।

इस बार कोविड-19 के मद्देनजर 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया था। परीक्षा नहीं होने के कारण इस बार मेरिट लिस्‍ट भी जारी नहीं की गई है। सीबीएसई ने पहले ही स्‍पष्‍ट किया है कि परीक्षा नहीं होने के कारण रिजल्‍ट वैकल्पिक मूल्‍यांकन नीति के आधार पर तैयार किए गए हैं और अगर कोई छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं होता है तो वह अगस्‍त में होने वाली विशेष परीक्षा में शामिल हो सकता है।

कई प्लेटफॉर्म्स पर जारी किए गए हैं परीक्षा परिणाम

सीबीएसई ने 12वीं के परीक्षा परिणाम कई प्लेटफॉर्म्‍स पर जारी किए हैं, ताकि छात्रों को नतीजे देखने में कोई परेशानी नहीं हो। आम तौर पर हर साल करीब 15 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन करते हैं और ऐसे में इतनी बड़ी संख्‍या में छात्र-छात्राओं द्वारा एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नतीजे चेक कर पाने में कई तरह की मुश्किलें आती हैं। दरअसल, बड़ी संख्‍या में लोग एक ही समय में रिजल्‍ट के लिए वेबसाइट पर क्लिक करते हैं, जिससे इसके क्रैश होने की आशंका भी रहती है।

सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in के अतिरिक्‍त cbse.gov.in, results.gov.in, UMANG एप, DigiLocker, SMS Organiser, Digiresult पर भी देखे जा सकते हैं। अपना रिजल्‍ट देखने के लिए छात्र-छात्राओं को अपना रोल नंबर और जन्‍मतिथि डालना होगा। 12वीं रिजल्‍ट के डॉक्‍यूमेंट्स छात्र-छात्रा DigiLocker से डाउनलोड कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर