ताजा खबर, 30 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 31, 2020 | 00:05 IST

ताजा खबर, 30 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर रविवार, 30 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 30 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देश के कुछ हिस्से इस समय भारी बारिश के बाढ़ बाढ़ जैसी समस्या से जुझ रहे हैं और यहां बचाव तथा राहत कार्य जारी है। सुशांत सिंह राजपूत केस में शनिवार को भी सीबीआई ने मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती से कई घंटों तक पूछताछ की इस दौरान सिद्धार्थ पिठानी और सैमुअल मिरांडा भी मौजूद रहे। वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार रूकने का नाम नहीं ले रही है और इनकी संख्या 35 लाख को पार कर पहुंच गई है। पीएम मोदी आज एक बार फिर मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया। तो आईए नजर डालते आज यानि 30 अगस्त की प्रमुख और ताजातरीन खबरों पर: 

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान 9 और लोगों की मौत हो जाने से राज्य में अब तक 688 संक्रमितों की मृत्यु हो गयी, वहीं इस वायरस से राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,35,013 हो गयी है।

Bihar: बिहार में बढ़ते ही जा रहे कोरोना केस, तादाद 1,35,013 हुई

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने नाकू ला और डोका ला में पूर्वी सीमाओं पर मिसाइल तैनात कर दी हैं जिससे भारत की सुरक्षा को खतरा है। पार्टी ने मांग की कि सरकार को इस मुद्दे पर राष्ट्र को विश्वास में लेना चाहिए।

चीन ने सीमाओं पर मिसाइल तैनात कर दी हैं, संसद में हो चर्चा, PM दें जवाब: कांग्रेस

भारतीय सेना ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में गुर्जरपट्टी लोलाब घाटी के शिक्षित बेरोजगार युवकों के लिए जॉब फेयर और करियर काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित किया। विशेषज्ञों ने लोलाब के इन युवाओं के साथ गहन चर्चा की और उन्हें सम्मान के साथ शांतिपूर्ण जीवन का महत्व समझाया।

J-K: सेना ने कुपवाड़ा में लगवाया जॉब फेयर, कराई करियर काउंसलिंग, 9 को मिली नौकरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में देश की सुरक्षा में सशस्त्र बलों के श्वान दस्ते के योगदान की जमकर सराहना की और लोगों से आग्रह किया कि यदि कुत्ते को पालने की उनकी योजना है तो वे भारतीय नस्ल का कुत्ता पालें।

PM मोदी ने देश की सुरक्षा में श्वान दस्ते के योगदान को सराहा, भारतीय नस्ल के कुत्ते पालने की वकालत की

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई ने आज लगातार तीसरे दिन रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की। आज रिया से करीब 9 घंटे तक सीबीआई ने पूछताछ की। इससे पहले एक्ट्रेस से जांच एजेंसी ने शुक्रवार और शनिवार को भी पूछताछ की थी। शुक्रवार को रिया से करीब 10 घंटे पूछताछ हुई, जबकि शनिवार को 7 घंटे तक पूछताछ हुई।

रिया चक्रवर्ती से CBI ने की करीब 9 घंटे पूछताछ, लगातार तीसरे दिन हुए सवाल-जवाब

उत्तर प्रदेश के नोएडा इलाके के सूरजपुर थाना क्षेत्र में स्थित एक प्लाट में शनिवार देर रात को रेव पार्टी  (Rave Party) कर रहे नाइजीरियाई के 11 महिला-पुरुषों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से 288 बोतल विदेशी बीयर तथा चार बोतल विदेशी शराब एवं सात लग्जरी कारें बरामद की गयी है।

Noida Rave Party: नोएडा में चल रही थी रेव पार्टी, 11 विदेशी हुए गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले के पेंदुर्थी में बिग बॉस सीजन-2 से प्रसिद्धि पाए नूतन नायडू के घर पर एक 20 साल के दलित युवक का कथित रूप से सिर मुंडवाया गया। यह घटना शुक्रवार की है। आरोप है कि इस घटना में नूतन नायडू के परिवार के सदस्य और कर्मचारी शामिल थे। 

VIDEO: बिग बॉस फेम नूतन नायडू के घर पर दलित के साथ पिटाई, सिर भी मुंडवाया

उत्तर प्रदेश की राजनीति का अहम सेंटर गोरखपुर (Gorakhpur) सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र जो अपने आप में इसकी खासियत बताने के लिए काफी है, अभी हाल ही में गोरखपुर के नगर विधायक डॉ.राधामोहन अग्रवाल (MLA Radha Mohandas Agarwal) का एक ऑडियो वायरल हुआ था।

गोरखपुर: सीएम योगी ने MLA राधा मोहनदास अग्रवाल को कसकर फटकारा, मर्यादा में रहने की दी नसीहत

15 जून को पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुए हिंसक टकराव के बाद तेजी से कार्रवाई करते हुए भारतीय नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में तैनाती के लिए अपना अग्रिम युद्धपोत रवाना किया। इस कदम पर चीन ने आपत्ति भी जताई। चीनी इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना के जहाजों की उपस्थिति पर आपत्ति जताते रहे हैं।

गलवान हिंसा के बाद साउथ चाइना सी में भारत ने तैनात किया युद्धपोत, चीन को है आपत्ति

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों की स्थिति का जायजा लिया चौहान ने कहा, 'मैंने आज प्रात:काल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा की और प्रदेश में आई बाढ़ के बारे में पूरी स्थिति की जानकारी दी है। मैंने कल रात को केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात कर मदद मांगी है।'

[VIDEO] सेना ने बाढ़ में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट किया,सीएम चौहान ने बाढग्रस्त इलाकों का लिया जायजा

शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस का नेतृत्व संभालने से रोकना देश की इस पुरानी पार्टी के 'अस्तित्व को ही नष्ट' करने वाला सिद्ध होगा।

राहुल गांधी को नेतृत्व करने से रोकना कांग्रेस को नष्ट करने वाला सिद्ध होगा: संजय राउत

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के केंद्र के कदम के खिलाफ एकजुट होने वाले छह राजनीतिक दलों के गुपकर घोषणापत्र को पाकिस्तान द्वारा सराहे जाने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला के कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वे किसी के हाथों की कठपुतली नहीं हैं। 

फारुक अब्दुल्ला की कड़ी प्रतिक्रिया- हम किसी के हाथों की कठपुतली नहीं, J-K की जनता के प्रति जवाबदेह

कोरोना वायरस महामारी के कारण 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से चलने को तैयार है। दिल्ली मेट्रो अपनी सेवाओं को क्रमबद्ध तरीके से फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। ऐसे में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को कहा कि वे सुनिश्चित करेंगे कि सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्क्रीनिंग सहित सभी सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाए। 

टोकन नहीं, स्मार्ट कार्ड से होगी यात्रा-थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा; अब ऐसे होगा दिल्ली मेट्रो में सफर

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में अब उनके जीजाजी ने पहली बार इस मामले पर खुलकर प्रतिक्रिया दी है। इस मामले पर उन्होंने एक ब्लॉग लिखा है जिसका शीर्षक 'इन द डिफेंस ऑफ द फैमिली' है। इस ब्लॉग में उन्होंने दावा किया है कि मुंबई पुलिस ने झूठ बोलकर देश को गुमराह किया है।
ब्लॉग के जरिए सुशांत सिंह के जीजा आए सामने, कहा- मुंबई पुलिस ने देश को गुमराह किया
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए कई विषयों पर बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह वक्त स्थानीय खिलौनों के लिए आवाज बुलंद करने का है। पीएम के इस बयान को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा है कि जेईई और नीट पर चर्चा करने की बजाय पीएम ने खिलौनों पर चर्चा की।
राहुल का पीएम पर तंज, बोले- JEE-NEET पर चर्चा चाहते थे छात्र, मोदी कर गए 'खिलौने पर चर्चा'


कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ लगातार पाकिस्तान का साथ देने वाले तुर्की ने अब पाकिस्तान के ही 51 पाकिस्तानी नागिरकों को अपने देश से निकाल दिया है। एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल के मुताबिक, तुर्की ने अवैध रूप से अपने देश में रह रहे 51 पाकिस्तानी नागरिकों को वापस पाकिस्तान भेज दिया है। ये सभी लोग अवैध रूप से तुर्की में रह रहे थे।
इमरान के दोस्त देश तुर्की ने 51 पाकिस्तानी नागरिकों को अपने देश से काला
 

उत्‍तर प्रदेश में पिछले दिनों अंतरधार्मिक प्रेम विवाह के कई मामले सामने आए हैं। इस दौरान लड़कियों के धर्म परिवर्तन की बातें भी सामने आई हैं। आरोप लगाए जा रहे हैं कि इन लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया गया।
'लव जेहाद' पर सख्त योगी सरकार, धर्मांतरण रोकने के लिए बनेगा एक्शन प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। यह मन की बात कार्यक्रम की 68वीं कड़ी थी। अपने संबोधन की शुरूआत में पीएम मोदी ने कहा, 'मेरे प्यारे देशवासियो, नमस्कार। आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं । कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन, हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन भी है।'
Mann Ki Baat : 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- खिलौने के लिए 'लोकल फॉर वोकल' होने की जरूरत

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में खालिस्तान समर्थक दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि इन लोगों ने पंजाब में स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर खालिस्‍तान के झंडे लहराए थे और उनके संबंध प्रतिबंधित संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' से भी हैं। ये दोनों विदेश भागने की फिराक में थे, जब दिल्‍ली में इन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया।
खालिस्‍तान समर्थक 2 आतंकी दिल्‍ली में गिरफ्तार, पंजाब में लहराया था खालिस्‍तानी झंडा

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में सीबीआई की जांच तेजी से आगे बढ़ रही है। अभी तक इस मामले से जुड़े तमाम लोगों से सीबीआई लंबी पूछताछ कर चुकी है। मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती को आज फिर से पूछताछ के लिए बुलाया है। 
Sushant Case: DRDO गेस्ट हाउस पहुंची सीबीआई टीम, आज फिर होगी रिया से पूछताछ

जम्मू कश्मीर के पुलवामा के जूदरा में सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों से हुई मुठभेड़ में शहीद हुए प्रशांत शर्मा का पार्थिव शरीर रविवार सुबह जैसे ही मुजफ्फरनगर स्थित उनके घर पहुंचा तो पूरा गांव गमगीन हो गया। हजारों की सख्या में लोग उनके घर पर मौजूद रहे। प्रशांत के शव को देखते ही उनके घर में कोहराम मच गया।
शहीद प्रशांत के परिजनों को सरकारी नौकरी, ₹50 लाख देगी योगी सरकार; मंत्री राणा ने दिया शहीद को कांधा
 

सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के दिग्गज नेता और रामपुर लोकसभा सीट से पार्टी सांसद आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मुख्तार अंसार और अफ़ज़ल अंसारी जैसे बाहुबली नेताओं के बाद अब योगी सरकार ने रामपुर में फैले आज़म खान के अवैध निर्माण वाली संपत्तियों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।
जेल में बंद आजम खान के लिए बुरी खबर, अवैध 'हमसफर' पर चलेगा योगी सरकार का बुलडोजर

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने एक बार फिर अपने नापाक इरादों को अंजाम देने की कोशिश की है। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के इन मंसूबों को नाकाम करते हुए तीन आतंकवादियों को मार गिराया है। इस दौरान जम्मू कश्मीर पुलिस के एक सहायक सब इंसपेक्टर बाबू राम शहीद हो गए।
श्रीनगर के पंथा चौक पर हुए आतंकी हमले में ASI शहीद, तीन आतंकी ढेर; जारी है मुठभेड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। यह इस मासिक रेडियो कार्यक्रम की 68वीं कड़ी होगी। 
Mann Ki Baat Timing Today: आज फिर 'मन की बात' करेंगे पीएम मोदी , जानिये कब और कहां देखें लाइव

कोरोना महामारी के दौरान अस्पतालों में मरीजों की भीड़ की वजह से मरीजों को अस्पताल में कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। अस्पतालों में सफाई को लेकर अक्सर कई राज्यों के अस्पतालों से शिकायत मिलती रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां एक राज्य के स्वास्थ्य मंत्री खुद अस्पताल पहुंचकर शौचालय को साफ कर रहे हैं। 
मरीजों ने की शिकायत, स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल पहुंचकर खुद की कोविड वार्ड के टॉयलेट की सफाई [Video]

उत्‍तर प्रदेश से दिल्‍ली आ रही एक बस में महिला के साथ दुष्‍कर्म की दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है। महिला ने हेल्‍पलाइन नंबर 112 पर फोन कर पुलिस को घटना की जानकारी दी, जिसके बाद पुलिस ने बस रुकवाई और आरोपी बस क्‍लीनर को हिरासत में ले लिया, जबकि महिला को पूछताछ और मेडिकल जांच के बाद दिल्‍ली में उसके घर पहुंचाया गया।
यूपी से दिल्‍ली के लिए रवाना बस में महिला से दुष्‍कर्म, पीड़‍िता ने हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन कर दी जानकारी
 

आज भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की द्वादशी है। आज सूर्य उपासना का महान दिवस है। आज रविवार है। आज चन्द्रमा मकर राशि में है। पंचांग के अध्ययन से उस दिन के समस्त ग्रह गोचर व नक्षत्र का ज्ञान प्राप्त हो जाता है। प्रातःकाल भगवान की पूजा के साथ पंचांग पढ़कर ही दिवस का प्रारंभ करना चाहिए।
आज का पंचांग, 30 अगस्त 2020: आज सूर्य उपासना से मिलेगा फल, जानें रविवार का शुभ अशुभ मुहूर्त

अंक राशिफल 30 अगस्त: आज 30 अगस्त है। 30 का संयुक्त अंक वैभव व प्रसिद्धि का है। यह एकल अंक 03 के जैसा कार्य करेगा। अंक 03 का स्वामी ग्रह गुरु है। भाग्यांक 06 रहेगा। गुरु चन्द्रमा व सूर्य का परम मित्र है। सूर्य व शनि मित्र नहीं है। अंक 01 के मित्र अंक 2, 3 तथा 9 हैं। अपने जन्मांक के अनुसार आप आज अपना अंकफल देखें।
अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 30 अगस्त, 2020: जानिए आज का अंक राशिफल, कौन सा नंबर रहेगा आपके लिए लकी

इतिहास में 30 अगस्त की तारीख तख्त-ओ-ताज के लिए एक भाई द्वारा भाई को मौत के घाट उतारने की एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। दरअसल शाहजहां के बड़े पुत्र दारा शिकोह को 1659 में 30 अगस्त के दिन उनके ही छोटे भाई औरंगजेब ने मौत के घाट उतार दिया था। 
30 अगस्त: 1659 में औरंगजेब ने दिल्ली के तख्त के लिए दारा शिकोह को मौत के घाट उतारा

केंद्र सरकार ने 1 सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 4 के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें गृह मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण निर्देश में कहा कि राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर कंटेनमेंट जोन के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी।
Unlock 4: कंटेनमेंट जोन के बाहर अपनी मर्जी से लॉकडाउन नहीं लगा सकते राज्य, लेनी होगी MHA से अनुमति

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या पर बड़ा खुलासा हुआ है। सुशांत के शव को कूपर अस्पताल ले जानी वाली एंबुलेंस के अटेंडेंट ने कहा है कि सुशांत का पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टर ने भी माना है कि एक्टर का मर्डर हुआ है। Times Now से बातचीत में एंबुलेंस के अटेंडेंट ने कहा कि- '11.30 बजे उसका पोस्टमॉर्टम हुआ। पोस्टमॉर्टम के बाद सुबह आठ बजे रिया चक्रवर्ती आई और सुशांत को सॉरी बोली थीं। इसके बाद मुझे बाहर भेज दिया था।
Exclusive: एंबुलेंस अटेंडेंट का चौंकाने वाला खुलासा- 'सुशांत के पोस्टमॉर्टम के बाद डॉक्टर ने कहा ये मर्डर है'

चेन्नई सुपर किंग्स के 2 खिलाड़ियों सहित 13 सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद टीम का क्वारंटीन पीरियड 1 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जो दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं वो तेज गेंदबाज दीपक चाहर और युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ हैं। ये दोनों खिलाड़ी सीएसके के चेन्नई में आयोजित पांच दिवसीय कैंप में शामिल हुए थे।
कहीं एमएस धोनी की गलती CSK या IPL पर ना पड़ जाए भारी, एक फैसले ने अंदर तक किया खोखला

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर