आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 29 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 नवंबर, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 29 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र की आज से (29 दिसंबर) से शुरुआत हो गई है। पहले ही दिन सरकार ने तीनों कृषि कानूनों की वापसी के लिए बिल को पारित करा लिया। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए सरकार 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने के अपने फैसले की समीक्षा कर सकती है। दिल्ली में सोमवार से सभी क्लासों के लिए स्कूल खुल गए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जैक डॉर्सी के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के नए CEO होंगे। उन्होंने IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की।

कौन हैं पराग अग्रवाल? यहां जानें ट्विटर के नए CEO के बारे में

भारत सरकार अफ्रीका में प्रभावित देशों को कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट से निपटने में सहयोग देने के लिए तैयार है। मेड-इन-इंडिया टीकों की आपूर्ति के लिए तैयार है। आपूर्ति COVAX के माध्यम से या द्विपक्षीय रूप से की जा सकती है।

कोविड के Omicron वेरिएंट से प्रभावित देशों की मदद के लिए आगे आया भारत, वैक्सीन समेत चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति के लिए तैयार

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन ने एक ट्वीट करके भारत की जमकर तारीफ की है और साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शुक्रिया कहा है। 

भारत के इस ऐलान को देखकर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन हुए बेहद खुश, पीएम मोदी को कहा शुक्रिया

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस्तीफा दे दिया है। ट्विटर ने पुष्टि की कि सीईओ जैक डोर्सी तुरंत प्रभावी सीईओ के रूप में पद छोड़ देंगे। सीटीओ पराग अग्रवाल बने नए सीईओ होंगे। पराग अग्रवाल IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं। 

जैक डॉर्सी ने दिया TWITTER के CEO पद से इस्तीफा, पराग अग्रवाल होंगे ट्विटर के नए सीईओ

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने टाइम्स नाउ नवभारत ने खास बातचीत की है। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा को देश ही नहीं विश्व में भी बदनाम करने की साजिश रची गई।

Times Now Navbharat पर बोले मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब- त्रिपुरा को विश्वभर में बदनाम किया गया, निकाय चुनाव के नतीजों से लोगों ने जवाब दिया

आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हुआ। पहले ही दिन विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को पिछले मानसून सत्र के दौरान अशोभनीय आचरण करने के लिए वर्तमान सत्र की शेष अवधि तक के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। 

माफी मांगने पर वापिस हो सकता है राज्यसभा के 12 सांसदों का निलंबन, कल वेंकैया नायडू से कर सकते हैं मुलाकात: सूत्र

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने सोमवार को यहां कहा कि किसी और से ज्यादा टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे खुद बड़ा स्कोर खड़ा कर लय हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और उनके लिए यह सिर्फ एक पारी की बात है।

क्या विराट की वापसी पर रहाणे को बाहर किया जाएगा? इस सवाल का कोच राहुल द्रविड़ ने दिया ये जवाब

इन दिनों शादियों की बहार है और आए दिन किसी ना किसी क्रिकेटर की शादी की खबरें आ रही हैं। अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने सोमवार को शादी कर ली। 

एक ओवर में 5 छक्के जड़ने वाले भारतीय ऑलराउंडर ने की शादी, देखिए वायरल हुई खूबसूरत तस्वीरें

संसद में तीन कृषि कानूनों के निरस्त हो जाने के बाद एक दिसंबर को संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की आपात बैठक में भविष्य की रणनीति के बारे में फैसला किया जाएगा।

संसद से कृषि कानून निरस्त, 1 दिसंबर को संयुक्त किसान मोर्चा की आपातकालीन बैठक, आगे की रणनीति पर होगा फैसला

भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट रोमांच से भरपूर रहा। मैच में कभी भारतीय टीम हावी रही तो कभी न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा। हालांकि, सोमवार को पांचवें और आखिरी दिन भातीय टीम विजयी पताका फहराने के करीब पहुंच गई थी पर उसके हाथ से एक विकेट से जीत फिसल गई।

IND vs NZ 1st Test: भारत के हाथ से एक विकेट से जीत फिसली तो कप्तान अजिंक्य रहाणे ने दिया ये बयान

कोरोना वायरस लगातार अपना पैर फैलाता जा रहा है। डेल्टा स्ट्रेन के बाद अब कोविड 19 का नया वेरिएंट बी.1.1.529 (ओमिक्रॉन) ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है।

कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रॉन से दुनिया भर में हड़कंप, अब तक डेल्टा वेरिएंट ज्यादा जिम्मेदार

BJP शासित राज्यों में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के शासित राज्यों की तुलना में टीकाकरण तेज हुआ है। एक भी कांग्रेस शासित राज्य में अभी तक 90% लोगों को पहली डोज नहीं लगी है।

देश में ऐसी है टीकाकरण की स्थिति, आंकड़ों से जानें बीजेपी शासित और विपक्षी दलों के राज्यों की हालत

हाल ही में कौन बनेगा करोड़पति रियलिटी शो के 1000 एपिसोड पूरे हो गए हैं। इस खास मौके पर अमिताभ बच्चन भावुक हो गए। कौन बनेगा करोड़पति के 1000वे एपिसोड पर अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा और नातिन नव्या नवेली नंदा को देखा गया। 

KBC 13: Amitabh Bachchan ने पूरे किए इस शो के 1000 एपिसोड, भावुक होकर बोले 'खेल अभी खत्म नहीं हुआ' 

योगी सरकार ने डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बताए जा रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट को बेहद गंभीरता से लेते हुए सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने का आदेश जारी किया है।

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर क्या है यूपी सरकार की तैयारी, जिलाधिकारियों ने संभाला मोर्चा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। बात में पत्रकारों ने उन्होंने कहा कि पंजाब में उनके गठबंधन की सरकार बनेगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर से मिले अमरिंदर सिंह, पत्रकारों से कहा- पंजाब में बनाएंगे सरकार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया टेस्ट ड्रॉ हो गया है। भारतीय गेंदबाजों ने पांचवें और आखिरी दिन शानदार प्रदर्शन किया लेकिन टीम को जीत नसीब नहीं हो सकी।

IND vs NZ 1st Test: जीत के करीब पहुंचकर चूकी भारतीय टीम, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ

संसद के पिछले सत्र में अनुशासनहीनता के आरोप में राज्यसभा के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। ये सभी सांसद आज से शुरू हुए शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित रहेंगे।

राज्यसभा के 12 सांसद निलंबित, कांग्रेस के 6, TMC-शिवसेना के 2-2 सांसद

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने मुंबई में आज अपनी गर्लफ्रेंड मिताली पारुलकर से सगाई कर ली। हालांकि शादी में देरी हो सकती है क्‍योंकि शार्दुल वर्ल्‍ड कप की तैयारी में बिजी हो जाएंगे।

भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर ने गर्लफ्रेंड मिताली पारुलकर से की सगाई, जानिए कब लेंगे सात फेरे

थरूर ने सोमवार को संसद भवन में छह महिला सांसदों के साथ अपनी तस्वीर को ट्वीट किया। इस ट्वीट के साथ उन्होंने कैप्शन लिखा कि 'कौन कहता है कि लोकसभा काम करने के लिहाज से खूबसूरत नहीं है? 

'कौन कहता है काम करने के लिए लोकसभा आकर्षक जगह नहीं?' महिला MPs के साथ सेल्फी पर घिरे थरूर   

जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा कि वह नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दु्ल्ला के बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे। 

उमर अब्दुल्ला क्या कहते हैं, उस पर मुझे कुछ कहने की जरूरत नहीं : मनोज सिन्हा

देश के सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर मृदुल तिवारी के इतने कम समय में 10 मिलियन  से ज्यादा सब्सक्राइबर होना खुद उनकी सफलता की कहानी बयां करते हैं। कॉमेडी पर आधारित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर पोस्ट करने वाले मृदुल तिवारी के ज्यादातर वीडियो के 20 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज हैं। 

ग्रेटर नोएडा के मृदुल तिवारी की कामयाबी है खास, कम उम्र में सफल यूट्यूबर में से एक

दक्षिण अफ्रीकी देशों से फैले कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन ने अब दुनिया के दूसरे देशों में पैर पसारना शुरू कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है।

ओमीकॉर्न 5 गुना ज्यादा खतरनाक ! एक संक्रमित से 35 लोगों में फैल सकता है संक्रमण

दुनिया में कोरोना के नए रूप ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ने के बाद भारत में भी एहतियात बरता जाने लगा है। इस संक्रमण पर रोक लगाने के लिए राज्य अपनी तरफ से कदम उठाने लगे हैं।

Uttarakhand: जाना चाहते हैं उत्तराखंड तो जान लें यह अपडेट, बॉर्डर पर कराना होगा कोरोना टेस्ट 

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को डर है कि उसे किडनैप करने की साजिश की जा रही है। उसे एंटीगुआ (Antigua) से गुयाना ले जाने की कोशिश की जा रही है, जहां से उसे गैरकानूनी और अवैध तरीके से ले जाया जा सकता है।

भगोड़े Mehul Choksi ने कहा- मेरी तबीयत खराब, फिर से सता रहा है अपहरण का डर, देखें VIDEO

शीतकालीन सत्र से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि वह चाहेंगे कि इस सत्र में विपक्ष सरकार के साथ मिलकर देश की प्रगति के लिए रास्ते खोजे। साथ ही यह सत्र बहुत ही विचारों की समृद्धि वाला, सकारात्मक निर्णय वाला बने। 

शीतकालीन सत्र से पहले PM मोदी ने कहा-सरकार हर विषय पर खुली चर्चा के लिए तैयार

मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज लैब में तैयार वे एंटीबॉडीज होती हैं जो एक दूसरे का सौ प्रतिशत प्रतिरूप होती हैं। ये एक विशेष प्रकार से कार्य करती हैं। मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज एक तरह से पैसिव इम्यूनाइजेशन (प्रतिरक्षण) होता है जो शरीर को बीमारी से लड़ने की क्षमता देता है।

'ओमिक्रोन में डेल्टा से 6 गुना ज्यादा तेजी से फैलने की क्षमता', मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी भी हो सकती है बेअसर'

संसद का शीतकालीन सत्र (Winter Session) सोमवार से शुरू हो रहा है। इस सत्र में सरकार करीब 26 विधेयकों को पेश करने वाली  है लेकिन सबसे अहम विधेयक तीन कृषि कानूनों (Farm laws repeal ) की वापसी से जुड़े बिल को माना जा रहा है। 

लोकसभा में पारित होने के बाद राज्यसभा में आज पेश हो सकता है 3 कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक

इंदौर की रहने वाली वृद्ध महिला के मुताबिक उनके अपनों ने घर से निकाल दिया। घर से निकाले जाने के बाद उन्हें समझ में नहीं आया कि अब आगे क्या करना चाहिए। हाथ में कुछ सामान लेकर वो निकल पड़ीं।

Indore News: अपनों ने छोड़ा तो मध्य प्रदेश पुलिस ने वृ्द्ध महिला को दिया सहारा, सच्ची घटना जो रुला देगी

देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई पर आतंकवादी हमले की काली छाया आखिरकार 29 नवंबर, 2008 को उस समय हटी, जब एनएसजी कमांडो दस्ते ने ताज होटल को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराया और कई घंटे से आतंकी पाश में बंधी मुंबई को राहत मिली।

आज का इतिहास, 29 नवंबर : देश के जांबाज सपूतों ने जान पर खेलकर खत्‍म किया था आतंक का अंधेरा

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। सत्र 29 नवंबर से 23 दिसंबर तक चलेगा। सरकार ने कृषि कानून वापसी के साथ 26 ऐसे बिल लिस्ट कर रखे हैं जिसके लिए वो संसद में चर्चा चाहती है। 

Winter Session: आज से संसद का शीतकालीन सत्र, तीनों कृषि कानूनों को वापस लेगी सरकार, विपक्ष उठाएगा कई मुद्दे

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज (सोमवार, 29 नवंबर) से एक बार फिर स्‍कूल खुल रहे हैं। स्‍कूल सभी कक्षाओं के बच्‍चों के लिए खोले जा रहे हैं। कोविड और प्रदूषण से बचाव की तैयारियों के बीच स्‍कूल खुल रहे हैं। 

Delhi school reopen: दिल्‍ली में आज से सभी क्‍लास के लिए फिर खुल रहे हैं स्‍कूल, एहतियातों का करना होगा पालन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर