जैक डॉर्सी ने दिया TWITTER के CEO पद से इस्तीफा, पराग अग्रवाल होंगे ट्विटर के नए सीईओ

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपने पद इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पराग अग्रवाल सीईओ होंगे

Twitter CEO Jack Dorsey resigns, Parag Agarwal will be the new CEO
ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल 
मुख्य बातें
  • पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ होंगे।
  • पराग IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं।

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने इस्तीफा दे दिया है। ट्विटर ने पुष्टि की कि सीईओ जैक डोर्सी तुरंत प्रभावी सीईओ के रूप में पद छोड़ देंगे। सीटीओ पराग अग्रवाल बने नए सीईओ होंगे। पराग अग्रवाल IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं। ट्विटर के नए सीईओ अग्रवाल 2011 में कंपनी में शामिल हुए और अक्टूबर 2017 से चीफ टैक्नोलॉजी ऑफिसर के रूप में कार्य किया है, जहां वे नेटवर्क की टैक्निकल स्ट्रेटेजी के लिए जिम्मेदार थे। अग्रवाल ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी हैं। डोर्सी ने कंपनी के सीईओ के रूप में पद छोड़ने का फैसला लेने के बाद, इस रिपोर्ट पर ट्विटर के शेयरों में करीब 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

पराग अग्रवाल ने ट्वीट किया जैक और हमारी पूरी टीम के लिए गहरा आभार और भविष्य के लिए अत्यधिक उत्साह। यहां वह नोट है जो मैंने कंपनी को भेजा था। आपके विश्वास और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद।

डॉर्सी ने लिखा कि हमारी कंपनी में सह-संस्थापक से सीईओ से लेकर अध्यक्ष से लेकर कार्यकारी अध्यक्ष तक अंतरिम-सीईओ से सीईओ तक की भूमिका निभाने के करीब 16 वर्षों के बाद मैंने फैसला किया कि आखिरकार मेरे जाने का समय आ गया है। पराग (पराग अग्रवाल) हमारे सीईओ बन रहे हैं। 

45 वर्षीय डोर्सी 2006 में सह-संस्थापक के रूप में कंपनी में शामिल हुए। डोर्सी के अपेक्षित इस्तीफे की खबर के बाद, ट्विटर के स्टॉक में 10% से अधिक की वृद्धि हुई। ट्विटर ने अप्रैल में 199 मिलियन मुद्रीकरण योग्य रोजाना एक्टिव यूजर्स और $ 1.04 बिलियन राजस्व की सूचना दी। डोर्सी एक वित्तीय भुगतान कंपनी स्क्वायर के सीईओ भी हैं।

कई सिलिकॉन वैली हस्तियों मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स से लेकर बिल गेट्स या माइकल डेल की तरह डोर्सी ने कॉलेज छोड़ दिया, उन्होंने कभी भी उन विश्वविद्यालयों से स्नातक नहीं किया। उनका मूल घर मिसौरी में और दूसरा न्यूयॉर्क में है। डोर्सी को ट्विटर के लिए विचार लाने का श्रेय दिया जाता है, जब अंततः सह-संस्थापक इवान विलियम्स ने ब्लॉगिंग स्टार्टअप ओडियो में (Odeo) श्रमिकों को डेली रूटीन को ब्रेक करने के तरीके के रूप में मजेदार नई परियोजनाओं पर काम करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया। डोर्सी ने 2007-2008 में ट्विटर शुरू किया लेकिन जून 2015 में डिक कोस्टोलो के इस्तीफा देने के बाद सीईओ के रूप में लौट आए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर