देश में ऐसी है टीकाकरण की स्थिति, आंकड़ों से जानें बीजेपी शासित और विपक्षी दलों के राज्यों की हालत

BJP शासित राज्यों में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के शासित राज्यों की तुलना में टीकाकरण तेज हुआ है। एक भी कांग्रेस शासित राज्य में अभी तक 90% लोगों को पहली डोज नहीं लगी है।

vaccine
कोविड 19 टीकाकरण 

Vaccination in India: आंकड़ों से सामने आया है कि कांग्रेस और बाकी अन्य दलों द्वारा शासित राज्यों में बीजेपी शासित राज्यों की तुलना में टीकाकरण धीमे हुआ है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि किसी भी कांग्रेस या उसके सहयोगी शासित राज्य में पहली खुराक 90% से अधिक लोगों को नहीं लगी है और दूसरी खुराक 50% से अधिक लोगों को नहीं लग पाई है। वहीं कम से कम 7 बीजेपी शासित राज्यों में 90% से अधिक लोगों को पहली खुराक मिल चुकी है और 8 बीजेपी शासित राज्यों में दूसरी डोज भी 50% लोगों को लग चुकी है।

बीजेपी के हिमाचल प्रदेश में पहली डोज 100 प्रतिशत योग्य लोगों को लग चुकी है। दूसरी डोज भी 91.9% लोगों को लग चुकी है। गोवा में भी पहली खुराक 100% लोगों को और दूसरी खुराक 87.9% लोगों को लग चुकी है। गुजरात, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और हरियाणा में भी 90% से ज्यादा लोगों को पहली डोज लग गई है।  

वहीं कांग्रेस या उसके सहयोगी शासित राज्यों की बात करें तो राजस्थान में सबसे ज्यादा 84.2% लोगों को पहली डोज लगी है। इसके बाद छत्तीसगढ़ में 83.2%, महाराष्ट्र में 80.11% तमिलनाडु में 78.1% लोगों को पहली डोज लगी है। पश्चिम बंगाल में 86.6% लोगों को पहली खुराक लग गई है।

भारत का कुल कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 122.41 करोड़ के स्तर के पार कर गया है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक निःशुल्क और सीधे राज्य सरकार खरीद माध्यमों से टीके की 137 करोड़ से अधिक (1,37,01,65,070) खुराक राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को प्रदान की गई हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी कोविड-19 टीके की 24.61 करोड़ से अधिक (24,61,87,131) अतिरिक्त एवं बिना इस्तेमाल हुई खुराक उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाया जाना शेष है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर