Uttarakhand: जाना चाहते हैं उत्तराखंड तो जान लें यह अपडेट, बॉर्डर पर कराना होगा कोरोना टेस्ट 

Uttarakhand News : उत्तराखंड की डीजी स्वास्थ्य, डॉक्टर तृप्ति बहुगुणा ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में कहा, 'बाहरी राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों की कोविड आरटी-पीसीआर टेस्ट करने का निर्देश सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिया गया है।'

Uttarakhand: COVID-19 test mandatory for people coming from other states
उत्तराखंड सरकार बाहरी प्रदेशों से आने वाले लोगों की करेगी कोरोना जांच।  |  तस्वीर साभार: PTI

देहरादून : दुनिया में कोरोना के नए रूप ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ने के बाद भारत में भी एहतियात बरता जाने लगा है। इस संक्रमण पर रोक लगाने के लिए राज्य अपनी तरफ से कदम उठाने लगे हैं। उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि बाहरी प्रदेश से उसके यहां आने वाले लोगों को आवश्वयक रूप से कोविड-19 के टेस्ट से गुजरना होगा। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है। विभाग का कहना है कि अन्य प्रदेश से आने वाले लोगों को सीमा पर रोक कर उनकी कोरोना जांच की जाएगी। 

स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमओ को निर्देश जारी किए

उत्तराखंड की डीजी स्वास्थ्य, डॉक्टर तृप्ति बहुगुणा ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में कहा, 'बाहरी राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों की कोविड आरटी-पीसीआर टेस्ट करने का निर्देश सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिया गया है। यह जांच प्रदेश की सीमा पर होगी। अधिकारियों से कहा गया है कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो उसकी जांच की जाए और यदि वह व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है तो उसे 14 दिनों तक क्वरंटाइन में रखा जाएगा। राज्य के सभी प्रवेश द्वारों पर कोविड-19 की जांच की जाएगी।'

दुनिया पर छाया है ओमिक्रोन का खतरा

कोरोना के नए वैरिएंट बी 1.1.529 को ज्यादा संक्रामक और गंभीर बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें बहुत तेजी से फैलने की क्षमता है। यह वायरस टीके के बाद शरीर में बने प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देकर व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। कोरोना वायरस का यह नया रूप सबसे पहले बोत्सवाना में मिला। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में लोग इस वायरस से संक्रमित मिले। डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को ओमिक्रोन नाम दिया है। कोरोना के इस नए संकट से खुद को दूर रखने के लिए दुनिया भर के देशों ने एहतियाती उपाय करने शुरू कर दिए हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर