ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 24 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 अक्टूबर रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 24 October 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 अक्टूबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: आर्यन खान केस में नई खुलासे से महाराष्‍ट्र की राजनीति गरमा गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। भारत को रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक शिकस्‍त झेलनी पड़ी। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच जीका वायरस को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में इस संक्रामक रोग का पहला केस सामने आया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

14 साल बाद टी20 वर्ल्‍ड कप का इतिहास पलट गया। भारत को रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान ने 17.5 ओवर में बिना कोई विकेट गवाएं लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

IND vs PAK, T20 World Cup 2021 Match Highlights: पाकिस्तान ने लूट लिया 'मौका', नहीं जड़ने दिया भारत को जीत का 'छक्का'

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच जीका वायरस को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में इस संक्रामक रोग का पहला केस सामने आया है। भारतीय वायु सेना (IAF) के एक अधिकारी में इसका संक्रमण पाया गया है। यूपी में जीका वायरस का मामला सामने आने के बाद यहां स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कंप मच गया है।

Zika virus in UP: कोविड के बीच जीका वायरस की टेंशन, UP में पहला केस, दिल्‍ली से रवाना हुई विशेषज्ञों की टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार प्रदर्शन बदस्तूर जारी है। पिछले तीन वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेलकर नाबाद रहे विराट ने चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर धमाकेदार पारी खेली वो भी तब जब भारतीय टीम मुश्किल परिस्थिति में थी।

T20 World Cup:पाकिस्तान के खिलाफ फिर चला विराट कोहली का बल्ला, दबाव में खेली धमाकेदार पारी 

कांग्रेस को करारा झटका देते हुए मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह विधानसभा सीट के कांग्रेस विधायक सचिन बिरला रविवार को कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए हैं। वह मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़वाह के ग्राम बेडिया में चुनावी सभा में भाजपा में शामिल हुए।

कांग्रेस को झटका, विधायक सचिन बिरला ने थामा बीजेपी का दामन, दिग्विजय सिंह पर थामा निशाना

मुंबई क्रूज ड्रग्‍स केस में 'जबरन वसूली' का एंगल सामने आया है, जिसके बाद सतर्कता विभाग ने जांच का फैसला किया है। NCB की सतर्कता विभाग के प्रमुख ज्ञानेश्‍वर सिंह इस मामले की जांच करेंगे। इस केस के आरोपियों में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान भी हैं।

Mumbai cruise drugs case: NCB अधिकारी समीर वानखेड़े पर गंभीर आरोप, DDG ज्ञानेश्वर सिंह करेंगे जांच

भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का महामुकाबला दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर खेला जा रहा है। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। 

India vs Pakistan Live Cricket Score, T20 World Cup 2021: शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा का किया शिकार, भारत का स्‍कोर 1/1

देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को 'पवित्र और अक्षुण्ण' बताते हुए चीन (China) की संसद ने सीमावर्ती इलाकों के संरक्षण और उपयोग संबंधी एक नया कानून (China's New Land Border Law) अपनाया है जिसका असर भारत के साथ बीजिंग के सीमा विवाद पर पड़ सकता है।

भारत के साथ गतिरोध के बीच ड्रैगन ने बनाया नया 'लैंड बॉर्डर लॉ', सीमा विवाद पर पड़ेगा असर!

देश के गृह मंत्री अमित शाह के जम्‍मू कश्‍मीर दौरे का आज दूसरा दिन है। इस दौरान वह जम्‍मू पहुंचे और कहा कि अब यहां के लोगों के साथ अन्‍याय नहीं होने दिया जाएगा। इसे श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान की भूमि करार देते हुए उन्‍होंने कहा कि यहां विकास की रफ्तार अब बाधित नहीं होने दी जाएगी।

Amit Shah Jammu visit: 'अब नहीं होगा अन्‍याय, न थमेगी विकास की रफ्तार', जम्‍मू में गरजे अमित शाह

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस पर सीधा निशाना साधा है। बिहार में कांग्रेस के साथ गठबंधन टूटने को लेकर जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस का गठबंधन क्या है? क्या हम हारने के लिए कांग्रेस पर छोड़ देते? जमानत जब्त कराने के लिए कांग्रेस को दे देते?
लालू से किया गया कांग्रेस से गठबंधन टूटने पर सवाल, बोले- क्या होता है कांग्रेस का गठबंधन? जमानत जब्त कराने के लिए दे देते उनको?

टी20 विश्व कप 2021 का आगाज होने के बाद से क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है, जो अब रविवार को खत्म होने जा रहा है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया और बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान टीम कुछ ही घंटों में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरने वाली हैं।
India vs Pakistan Playing 11, T20 World Cup Live Updates: बड़ी उपलब्धि के करीब तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सपा, बसपा और कांग्रेस को हिन्दू विरोधी बताते हुए कहा कि इन दलों ने हिन्दू आस्था के साथ खिलवाड़ किया। सीएम योगी ने कहा कि हिंदू आस्था के केंद्र सेतु बंध को प्रभावित करने की कोशिश की गयी , जिसे भगवान विश्वकर्मा के पुत्र नल और नील ने भगवान श्रीराम को श्रीलंका जाने को तैयार किया था।
महाभारत का कलयुगी अवतार था सपा शासन, SP- बसपा और कांग्रेस ने आस्था के साथ खिलवाड़ किया: योगी

ड्रग्स केस में फंसे आर्यन खान से जुड़ी इस समय की सबसे बड़ी और एक्सक्लूसिव खबर टाइम्स नाउ नवभारत के पास है। ड्रग्स केस से जुड़े एक गवाह प्रभाकर सेल ने दावा किया है कि शाहरुख खान का बेटा आर्यन खान एक वसूली कांड का पीड़ित है। प्रभाकर सेल किरन गोसावी का पर्सनल बॉडीगार्ड है। 
क्या वसूली कांड का शिकार हुए हैं आर्यन खान? करोड़ों वसूलने के लिए आर्यन को फंसाया? एक गवाह ने किए सनसनीखेज खुलासे

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार देश से साझा किए प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरूआत में 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज की उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य कर्मियों तथा देश की जनता की तारीफ की। 
Mann Ki Baat Updates: PM ने त्योहारों के लिए की VOCAL FOR LOCAL की वकालत, बोले- इससे गरीब के घर में आएगी रोशनी

हरियाणा सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका को हरियाणा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और मत्स्य विभाग के लिए प्रधान सचिव के पद पर स्थानांतरित कर दिया है। सिविल सेवा में 29 साल में खेमका का यह 54वां तबादला है।
IAS अधिकारी अशोक खेमका का फिर हुआ ट्रांसफर, 29 साल में 54 बार हो चुका तबादला

वीर सावरकर (Veer Savarkar) को लेकर इन दिनों एक बहस सी चल पड़ी है। इस बीच शिवसेना ने सावरकर (Shivsena on Veer Savarkar) को लेकर सामना में एक लेख लिखा है जिसमें सावरकर की जमकर तारीफ की गई है। सामना में लिखे इस लेख में हा गया है कि गुलाम हिंदुस्थान के नायक रहे सावरकर को खलनायक ठहराने के पीछे एक सुनियोजित साजिश थी। 
सावरकर देशभक्ति और बलिदान के प्रतीक थे, उन्हें खलनायक साबित करने के हो रहे हैं प्रयास: शिवसेना

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि राज्य के सरकारी अधिकारियों को स्मार्टवॉच पहननी होगी जो ऑफिस समय के दौरान उनकी आवाजाही को ट्रैक करेगी और साथ ही उपस्थिति को चिह्नित करने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करेगी।
हरियाणा के कर्मचारी पहनेंगे स्मार्टवॉच, रखी जाएगी उनकी मूवमेंट पर नजर, उसी से लगेगी एटेंडेंस

महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने क्रूज जहाज पर मादक पदार्थ (Cruise Drug Case) जब्त होने के मामले में शनिवार को भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यदि प्रसिद्ध अभिनेता शाहरुख खान भगवा पार्टी में शामिल हो जाएं तो ''मादक पदार्थ शक्कर'' बन जाएंगे। गौरतलब है कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान भी शामिल हैं।
शाहरुख खान अगर BJP में शामिल हो जाएं, तो मादक पदार्थ शक्कर बन जाएंगे: भुजबल

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर इंसानियत शर्मशार हुई है। यहां 6 साल की बच्ची के साथ रेप की घटना हुई है। बच्ची की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है। 
दिल्ली: 6 साल की मासूम के साथ बलात्कार, खून से लथ-पथ घर पहुंची बच्ची, हालत नाजुक

 करवा चौथ 2021 का दिन आ चुका है और यह वर्ष का वह समय है जब विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए दिन भर का उपवास रखती हैं, सजती संवरती हैं और अपनी हथेलियों को सुंदर मेहंदी डिजाइनों से सजाती भी हैं। करवा चौथ व्रत की उन गर्भवती महिलाओं को सलाह नहीं दी जाती है जोकि अपने शरीर में बहुत सारे बदलावों से होकर गुजर रही हैं और पूरे दिन पानी ना पीने के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर सकती हैं।

Pregnant Ladies Karwa Chauth: गर्भवती महिलाओं के करवा चौथ व्रत नियम, जानिए क्या करें और क्या ना करें

बिहार सरकार में मंत्री में विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के मुखिया मुकेश साहनी ने उत्तर प्रदेश में 165 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने नीतीश कुमार को परोक्ष रूप से धमकी देते हुए कहा कि बिहार में 4 सीट वाला अगर अपना पावर खींच लेगा तो सरकार गिर जाएगी।
नीतीश के मंत्री मुकेश साहनी की धमकी! चार सीट वाला हट जाएगा तो गिर जाएगी बिहार सरकार

योग गुरु बाबा रामदेव ने देश में बढ़ी हुई पेट्रोल-डीजल की कीमतों का एक तरह से बचाव किया है। उन्होंने कहा है कि आज अलग-अलग आर्थिक चुनौतिया हैं, सरकार को भी सरकार चलानी है, उसके लिए वो टैक्स नहीं हटा पा रहे हैं। 
पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों का बाबा रामदेव ने किया बचाव, कहा- सरकार को सरकार भी चलानी है

भारत पाकिस्तान के बीच रविवार 24 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप का महामुकाबला खेला जाना है। इस मैच को लेकर दोनों देशों में उत्साह चरम पर है और पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें इस पर टिकी हुई हैं। हर कोई इस मैच के संभावित परिणाम को लेकर अपनी ओर से भविष्यवाणी कर रहा है लेकिन दोनों देशों के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने मैच के परिणाम को लेकर अपनी राय रखी है। आईए जानते हैं किस दिग्गज क्रिकेटर ने महा-मुकाबले के नतीजे को लेकर क्या कहा है..
T20 World Cup: भारत-पाक मैच को लेकर 5 दिग्गजों ने की हैं ये भविष्यवाणियां

1940 के दशक में जब वाशिंगटन में संयुक्त राष्ट्र की घोषणा की तो इसे लेकर कई आशाएं और उम्मीदें थी। जब इस अंतर्राष्ट्रीय संस्था का गठन हुआ तो ब्रिटिश भारत और भारतीय रियासतों के बीच विभाजित होने के बावजूद भारत ने संयुक्त राष्ट्र की प्रक्रिया में मूल सदस्य के रूप से भाग लिया था। 1945 में इस अन्तर्राष्ट्रीय संस्था के निर्माण किया गया तो इसमें छोटे-बड़े सभी राष्ट्रों की सार्वभौमिक समानता को मान्यता देने की बात की गई। 
United Nations Day: क्या अपने उद्देश्यों को हासिल करने में सफल रहा है संयुक्त राष्ट्र?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम के जरिए अपने विचार साझा करेंगे। मन की बात कार्यक्रम का यह 82वां एपिसोड होगा। उनका यह कार्यक्रम ऐसे समय में हो रहा है, जब देश ने 100 करोड़ से अधिक डोजें लगाकर वैक्सीनेशन में इतिहास रचा है।
Mann Ki Baat Today Date, Time: आज फिर 'मन की बात' करेंगे पीएम मोदी, यहां देखें और सुनें लाइव
 

क्रिकेट जगत की वर्तमान पीढ़ी के कुछ दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में रविवार को यहां होने वाले महा मुकाबले में कुछ अनजान चेहरों वाली पाकिस्तानी टीम को फिर से चारों खाने चित करने के लिये तैयार है। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होता है क्योंकि दोनों देशों के बीच रिश्तों की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए उनमें बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: IND vs PAK: आज होगा सबसे बड़ा मुकाबला, जानिए भारत-पाकिस्तान मैच से जुड़ी सभी जरूरी बातें

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया के बहुत से देशों ने शांति और सद्भावना कायम करने के लिए एक संगठन की स्थापना का विचार रखा और इस दिशा में समन्वित प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र की स्थापना का विचार मूर्त रूप ले पाया।
पढ़ें पूरी खबर: आज का इतिहास, 24 अक्‍टूबर: वैश्विक शांति व सद्भावना के लिए आज ही के दिन हुई थी संयुक्‍त राष्‍ट्र की स्‍थापना, जानें दुनिया में और क्‍या हुआ था आज

यूपी के चर्चित लखीमपुर हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को पुलिस ने शुक्रवार की शाम 48 घंटे के लिए रिमांड पर लिया था। आशीष मिश्रा जब जेल से बाहर आए और पुलिस उनको अपने साथ क्राइम ब्रांच ले गई तो उनकी तबीयत सही नहीं दिख रही थी। बाहर आने से पहले जेल में उनके कुछ टेस्ट हुए थे बताते हैं कि उनको बुखार की शिकायत थी बताया जाता है कि शनिवार को उनकी टेस्ट रिपोर्ट आई, जिसमें वह डेंगू पॉजिटिव पाए गए।
पढ़ें पूरी खबर: लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोप‍ित आशीष मिश्र को हुआ डेंगू, जिला जेल के अस्पताल में भर्ती

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर