Pregnant Ladies Karwa Chauth: गर्भवती महिलाओं के करवा चौथ व्रत नियम, जानिए क्या करें और क्या ना करें

Karwa Chauth Tips for Pregnant Ladies in Hindi: करवा चौथ व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि गर्भावस्था में शरीर कई चुनौतियों से पहले ही गुजर रहा होता है।

Pregnant Ladies Karwa Chauth 2021, गर्भवती महिलाओं के लिए करवा चौथ 2021 नियम
गर्भवती महिलाओं के लिए करवा चौथ नियम और सावधानी 
मुख्य बातें
  • गर्भवती महिलाओं को करवा चौथ व्रत के दौरान रखना चाहिए विशेष ध्यान।
  • पानी की कमी से हो सकती है परेशानी, निर्जला व्रत रखने से करें परहेज
  • जानिए करवाचौथ 2021 के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कुछ नियम और सावधानियां

Karwa Chauth 2021 for Pregnant Ladies: करवा चौथ 2021 का दिन आ चुका है और यह वर्ष का वह समय है जब विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए दिन भर का उपवास रखती हैं, सजती संवरती हैं और अपनी हथेलियों को सुंदर मेहंदी डिजाइनों से सजाती भी हैं। करवा चौथ व्रत की उन गर्भवती महिलाओं को सलाह नहीं दी जाती है जोकि अपने शरीर में बहुत सारे बदलावों से होकर गुजर रही हैं और पूरे दिन पानी ना पीने के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर सकती हैं।

यदि गर्भवती महिलाएं फिर भी उपवास करना चाहती हैं, तो उन्हें उपवास के दौरान पानी नहीं छोड़ना चाहिए और हल्के आहार को लेकर अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या जानकार डॉक्टर से परामर्श ले सकती हैं, खासकर यदि वे गर्भावस्था से गुजर रही हैं तो विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

गर्भावस्था के दौरान करवा चौथ का व्रत रखते समय कुछ टिप्स को ध्यान में रखा जा सकता है:

एक गिलास दूध से करें दिन की शुरुआत:
आपके शरीर को पूरे दिन के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इसे सुनिश्चित करने के लिए दिन की उचित शुरुआत करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास दूध के साथ करें और अपनी सरगी के हिस्से के रूप में सेंवई भी ले सकती हैं। यह एक उच्च कार्ब और उच्च कैल्शियम वाला खाना है जो दिन की अच्छी शुरुआत करता है और उपवास के दौरान भी अच्छा पोषण सुनिश्चित करेगा।

दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने दूध में कुछ सूखे मेवे और नट्स के साथ करने से आपका पेट भरा हुआ रहेगा।

हाइड्रेशन का ध्यान रखें:
वैसे तो करवा चौथ व्रत के दौरान आमतौर पर महिलाओं को पानी नहीं मिलता है, लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो आपको खुद को हाइड्रेट रखना ही चाहिए। दिन भर में अपने आप को तरोताजा रखने और हाइड्रेटेड रखने के लिए फलों और फलों के रस, छाछ और नारियल पानी जैसी चीजें देते रहना चाहिए।

पर्याप्त आराम करें:
यह महत्वपूर्ण है कि आप उपवास ना करें और पानी के साथ उपवास की स्थिति में आराम करें। गर्भावस्था में एक महिला का शरीर पहले से ही अतिरिक्त मेहनत कर रहा होता है, उपवास के दौरान पूर्ण आराम करने और बिल्कुल भी व्यायाम न करने का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि शरीर में उचित पोषण नहीं मिल रहा है।

तनाव को दूर रखकर खुद को रखें व्यस्त:
संगीत सुनने, ध्यान करने या कुछ पढ़ने जैसी गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखें, जिससे आपका मन खाने से हट जाए।

करवा चौथ में ये ना करें गर्भवती महिलाएं:

1. उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ या चीनी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें क्योंकि इससे गर्भकालीन मधुमेह हो सकता है।

2. जूस और ताजे फलों को ना छोड़ें क्योंकि इससे कमजोरी हो सकती है या हो सकता है कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या हो।

3. अगर आपको कमजोरी महसूस हो या जी मिचलाने लगे तो घबराएं नहीं क्योंकि यह आपके द्वारा कम भोजन और पानी का सेवन करने के कारण होता है। अपनी दवा लेना ना छोड़ें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर