IAS अधिकारी अशोक खेमका का फिर हुआ ट्रांसफर, 29 साल में 54 बार हो चुका तबादला

हरियाणा के IAS अधिकारी अशोक खेमका का एक बार फिर ट्रांसफर हो गया है। 29 साल के करियर में ये उनका 54वां तबादला है। अब वो हरियाणा सरकार में मंत्री अनिज विज के अधीन काम करेंगे।

Ashok Khemka
अशोक खेमका 

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका को हरियाणा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और मत्स्य विभाग के लिए प्रधान सचिव के पद पर स्थानांतरित कर दिया है। सिविल सेवा में 29 साल में खेमका का यह 54वां तबादला है। IAS अधिकारी अशोक खेमका को वर्तमान में अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। 1991 बैच के अधिकारी का तबादला मुश्किल से 11 महीने पहले उनके मौजूदा प्रोफाइल में हुआ था।

हरियाणा सरकार ने खेमका के ताजा तबादले आदेशों के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। खेमका सक्रिय रूप से पहाड़ी क्षेत्रों की सुरक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी बात रखते रहे हैं। खेमका ने यह भी सुझाव दिया था कि सरकार पुरातात्विक विरासत और पारिस्थितिक सुरक्षा के संरक्षण के लिए क्षेत्रीय योजना 2041 में 8 राजस्व सम्पदाओं वाले अरावली पहाड़ी क्षेत्र में निर्माण और खनन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दे।

खेमका ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि रोज-का-गुज्जर, कोट, शिलाकारी दमदमा और धौज में निहित व्यावसायिक हित हैं। अपनी रिपोर्ट में उन्होंने उल्लेख किया था कि निजी खनन और वाणिज्यिक गतिविधियां पूर्व-ऐतिहासिक स्थल और अरावली पहाड़ियों के रॉक शेल्टर के प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा के लिए बड़े जनहित को मात देंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य के कैबिनेट मंत्री अनिल विज और आईएएस अधिकारी अशोक खेमका एक-दूसरे के काफी करीब हैं। विज ने अपनी वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में खेल विभाग के प्रधान सचिव के रूप में खेमका को 10 में से 9.92 अंक दिए हैं। विज ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा था कि उन्होंने तीन साल में 20 से अधिक आईएएस अधिकारियों के साथ काम किया है लेकिन कोई भी अधिकारी उनके खेमका जितना करीब नहीं है। वर्तमान स्थानांतरण के साथ खेमका फिर से विज के अधीन काम करेंगे।

ये भी पढ़ें: IAS अधिकारी अशोक खेमका का 28 साल की सेवा में 53वीं बार ट्रांसफर, ट्विटर पर लिखा- ईमानदारी का ईनाम जलालत है  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर