आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 24 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 नवंबर, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 24 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को बुधवार को मंजूरी दी। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने से संबंधित विधेयक पेश किये जाने के लिये सूचीबद्ध है। किसान नेता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है कि किसान 29 तारीख को संसद मार्च करेंगे। सुप्रीम कोर्ट की कमेटी के सदस्य अनिल घनवट का बयान है कि कानून के समर्थन में एक लाख किसान दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है भारत कि जहां तक बात है तो यहां अभी बूस्टर डोज देने की जरूरत नहीं है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने बुधवार (24 नवंबर) को कहा कि सिंगल डोज वाली कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट दिसंबर तक भारत में लॉन्च की जाएगी। एक शॉट वाली रूसी COVID वैक्सीन का अभी क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है।

भारत में अगले महीने लॉन्च होगी सिंगल डोज स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन, 80 प्रतिशत तक है प्रभावी

विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस रॉयल वेडिंग के लिए उनके फैंस काफी एक्साइटेड हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक विक्की और कैटरीना अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी सचेत हैं। इस कारण फोन पर बैन लगाया है।

Priyanka Chopra-Nick Jonas की राह पर Vicky Kaushal-Katrina Kaif, शादी में इस चीज पर लगाया सख्त बैन

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने TIMES NOW नवभारत से बात की है। उन्होंने कहा कि मैं इस वक्त चंडीगढ़ में हूं और जल्द सरेंडर करूंगा। परमबीर ने कुछ देर के लिए अपना फोन ऑन किया था।

जल्द सरेंडर कर सकते हैं परमबीर सिंह, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर ने कहा- अभी चंडीगढ़ में हूं

अखिलेश यादव जाति आधारित छोटी-छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन कर अपना कुनबा बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए पूरब से पश्चिम तक भाजपा को घेरने की रणनीति बना ली है।

अखिलेश ने पूरब से पश्चिम तक की किलेबंदी, भाजपा का बिगाड़ पाएंगे खेल !

सीमित ओवर क्रिकेट में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान महमुदुल्लाह रियाद ने गुरुवार को अचानक सबको चौंका दिया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले एक ट्वीट करके टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला सुना दिया। 

बांग्लादेशी दिग्गज महमुदुल्लाह ने सबको चौंकाया, पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले टेस्ट से लिया संन्यास

तृणमूल कांग्रेस यानी TMC का कुनबा बढ़ता ही जा रहा है मंगलवार को कीर्ति आजाद, अशोक तंवर और पवन वर्मा ने पार्टी की सदस्यता ली, वहीं बुधवार को भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मुलाकात की, जाहिर सी बात है कि इस मुलाकात के बाद सवाल उठने ही थे वही हुआ भी और अब ये कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या अब सुब्रमण्यम स्वामी भी तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं?

क्या हैं इस मुलाकात के मायने, ममता बनर्जी से मिले सुब्रमण्यम स्वामी, क्या शामिल हो रहे हैं TMC में ?

समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव ने ऐलान किया कि अगर उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार बनती है तो किसान आंदोलन के दौरान जान गंवान वाले को किसानों को 25 लाख रुपए किसान शहादत सम्मान राशि दी जाएगी।

अखिलेश यादव बोले-सपा सरकार आई तो किसान आंदोलन के 'शहीदों' को 25 लाख रुपए सम्मान राशि देंगे

विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये कपल दिसंबर में सात फेरे लेने जा रहा है। अब एक नई रिपोर्ट की माने तो विक्की कौशल और कैटरीना अगले हफ्ते कोर्ट मैरिज कर सकते हैं। 

अगले हफ्ते शादी करेंगे विक्की कौशल और कैटरीना कैफ? सात फेरे लेने से पहले होगी कोर्ट मैरिज!

उत्तर प्रदेश की राजनीति भी दिलचस्प है और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यहां राजनीतिक उठापठक तेजी के साथ परवान चढ़ रही है, इसी क्रम में कांग्रेस का गढ़ रहे रायबरेली से कांग्रेस पार्टी के लिए झटका देने वाली खबर सामने आई जब रायबरेली सदर सीट से कांग्रेस से विधायक चुनी गईं अदिति सिंह  ने औपचारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता ज्वाइन कर ली।

कांग्रेस विधायक अदिति सिंह और बीएसपी विधायक वंदना सिंह ने थामा बीजेपी का दामन, रायबरेली में कांग्रेस को करारा झटका

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। ममता ने कहा कि उन्होंने बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र के विस्तार के मुद्दे पर भी बात की और इस फैसले को वापस लेने की मांग की।

PM मोदी से मिलीं ममता बनर्जी, BSF के अधिकार क्षेत्र के विस्तार के मुद्दे पर की बात, बोलीं- फैसला वापस लें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर, जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी व्यक्तिगत रूप से इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं।

जेवर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पर है पीएम मोदी की नजर, 3 साल में हो जाएगा पहले चरण का निर्माण

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार बुधवार 24 नवंबर को बेटी के पिता बने हैं। उनकी पत्नी नूपुर ने दिल्ली के एक निजी अस्पताल में बेटी को जन्म दिया।

पिता बने क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार, घर आई नन्ही परी 

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मृत घोषित होने के बाद एक व्यक्ति को मोर्चरी फ्रीजर में रखा गया वहां वह चमत्कारिक ढंग से जिंदा हो गया। बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत होगी।

मोर्चरी फ्रीजर में चमत्कारिक ढंग से जिंदा हुआ व्यक्ति, इलाज के दौरान हुई मौत, मामले की हो रही जांच

ग्रुप मार्केट कैप के आधार पर दिग्गज भारतीय उद्योगपति और अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी को पछाड़कर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। 

ग्रुप मार्केट कैप के आधार पर Gautam Adani बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।

कैबिनेट ने दी तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की मंजूरी, शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा कृषि कानून निरस्त विधेयक 2021

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद संजय सिंह के बीच मुलाकात हुई है। इससे दोनों दलों के बीच गठबंधन की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

अखिलेश यादव और संजय सिंह की हुई मुलाकात, SP-AAP गठबंधन पर ये बोले आप नेता

मंत्री पद पर आसीन होते ही राजस्थान के पंचायती राज राज्य मंत्री राजेंद्र गुढ़ा की जुबान फिसलने लगी है। गुढ़ा ने बुधवार को विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा है कि क्षेत्र की सड़कें अभिनेत्री कैटरीना कैफ की गालों जैसी बननी चाहिए।

मंत्री बनते ही राजेंद्र गुढ़ा की फिसली जुबान, इंजीनियर से बोले-कैटरीना कैफ की गालों जैसी बनाओ सड़क 

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संस्थापक लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad yadav) का बुधवार को पुराना अंदाज देखने को मिला। वह खुली जीप में बैठकर कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर निकल गए।

Lalu Yadav: पटना में पुराने अंदाज में दिखे लालू यादव, खुद जीप ड्राइव करते हुए निकल पड़े, Video

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के सुप्रीमो ओमप्रकाश राजभर ने बुधवार को बड़ा दावा किया। राजभर ने दावा किया कि समाजवादी पार्टी यूपी चुनाव में ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार है। 

ओम प्रकाश राजभर का बड़ा दावा, ओवैसी के साथ गठबंधन के लिए सपा तैयार, 100 नहीं 10 सीटें देने को तैयार

कोरोना वायरस महामारी अभी समाप्‍त नहीं हुई है। भारत सहित कई देशों में संक्रमण के मामले कुछ हद तक कम हुए हैं, जिसके बाद लोगों में एक तरह की लापरवाही भी देखी जा रही है।

कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही! कोविड की गिरफ्त में यूरोप, WHO की चेतावनी 1 मार्च तक 53 देशों में हो सकती हैं 7 लाख मौतें

समाजवादी पार्टी के एक नेता का दबंगई वाला वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में सपा पार्षद अर्पित यादव ने दरोगा को खुलेआम धमकी दी है। एसपी नेता वीडियो में दरोगा को कहते दिख रहे हैं कि 'अगर तुम झंडा नोचोगे तो हम तुम्हारे बिल्ले नोचेंगे।' 

'सुनो दरोगा! तुम झंडा नोचोगे तो हम तुम्हारा बिल्ले नोचेंगे', थाने में सपा नेता की दबंगई, Video

पूर्व क्रिकेटर एवं पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद गौतम गंभीर ने 'आईएसआईएस कश्मीर' से जान से मारने की धमकी मिलने की शिकायत की है। 

'ISIS कश्मीर' ने गौतम गंभीर को दी जान से मारने की धमकी,BJP सांसद के घर की सुरक्षा बढ़ी  

अमेरिका की मेजबानी में लोकतंत्र पर यह संवाद 9 और 10 दिसंबर को होने जा रहा है, जिसके लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से दुनिया के 110 देशों के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

Summit on democracy: अमेरिका ने 110 देशों को दिया न्‍यौता, चीन-रूस-तुर्की सहित कई देश 'मेहमानों' की लिस्‍ट से गायब

भारत अपने पड़ोसी देशों को हर संभव मदद करने में विश्वास करता है। चाहे वह मानवीय मदद हो या सुरक्षा के लिहाज से उन देशों के सैन्य बलों का प्रशिक्षण। इसी कड़ी में भारतीय सेना ने हाल ही में बांग्लादेश की नौसेना के कमांडो को स्कॉयडाइविंग की ट्रेनिंग दी है। 

बांग्लादेशी नौसेना के कमांडो को सिखाया स्कॉयडाइविंग का करतब, देखें-भारतीय सेना की ट्रेनिंग का Video

वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्‍ली को कई सप्‍ताह के बाद 'जहरीली हवा' से कुछ हद तक राहत मिली है। हालांकि यहां वायु गुणवत्‍ता अब भी 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है। बुधवार को यहां वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (AQI) 280 दर्ज किया गया।

Delhi Air Quality today: दिल्‍ली के प्रदूषण में मामूली सुधार, फिर भी खराब श्रेणी में AQI, 27 नवंबर के बाद राहत की उम्‍मीद

रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने भारत की यात्रा पर आने वाले हैं, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी शिखर वार्ता होगी। इस दौरान भारत और रूस के बीच बीते काफी समय से लंबित 'AK-203' कलाशनिकोव राइफल खरीद समझौते पर हस्‍ताक्षर की भी संभावना है।

रूस से AK 203 के लिए होगी डील! Vladimir Putin के भारत दौरे से पहले रक्षा मंत्रालय ने उठाया अहम कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था। अब आज 'द फार्म लॉज रिपील बिल, 2021' को कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी। पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक नई दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर होगी। 

आज कैबिनेट से मिल जाएगी कृषि कानून निरस्त विधेयक 2021 को मंजूरी, शीतकालीन सत्र में संसद में किया जाएगा पेश

पाकिस्तान में 24 नवंबर की तारीख को इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि 2007 में इसी दिन पड़ोसी देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ़ आठ वर्षों के निर्वासन के बाद स्वदेश लौटे थे। 

आज का इतिहास, 24 नवंबर : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आठ वर्षों के निर्वासन के बाद लौटे थे स्वदेश

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी लगातार इस कोशिश में लगी है कि वो राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का विकल्प बनकर उभरें।

TMC Politics: ममता बनर्जी का 2024 का गेमप्लान, बढ़ा रहीं टीएमसी का कुनबा 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर