आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 22 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 मई (रविवाैर) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 22 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 22 मई की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: ज्ञानवापी मामले पर कल से वाराणसी की जिला कोर्ट में सुनवाई होगी। सिविल कोर्ट से सभी दस्तावेज जिला कोर्ट पहुंचे। 4 याचिकाओं पर सुनवाई होगी। पुणे की रैली में राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे पर हमला किया। उन्होंने कहा कि मुझे फंसाने की कोशिश हो रही है। राणा दंपति के बहाने उद्धव पर तंज कसते हुए बोले कि मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा क्यों की, क्या मातोश्री मस्जिद है। गृह मंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 8 साल के काम का जवाब मांगने वाले राहुल पहले अपना इटालियन चश्मा निकालकर देखें। इसके अलावा शिवसेना के 'सामना' में कांग्रेस आलाकमान की आलोचना की गई है। इसमें लिखा है कि कई नेता कांग्रेस पार्टी छोड़ रहे हैं। अभी कांग्रेस की हालत बादल फटने से जैसी है। चिंतन शिविर में कई मुद्दों पर बात नहीं हुई। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

पूर्व कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने टाइम नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के साथ खास बातचीत में सभी सवालों के बेबाकी से जवाब दिए।

हार्दिक पटेल का विस्फोटक इंटरव्यू, 'किसी मुद्दे पर कांग्रेस का कोई स्टैंड नहीं, राहुल गाधी को सिर्फ गाली देना ही आता है'

भारत की 10 लाख अखिल महिला आशा कार्यकर्ताओं को WHO द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने, क्षेत्रीय स्वास्थ्य मुद्दों का नेतृत्व करने और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करने में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

WHO ने भारत की 10 लाख आशा वर्कर्स को किया सम्मानित, इस तरह किया उनके काम का बखान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाले तेज गेंदबाज उमरान मलिक के पिता अपनी खुशी को शब्दों में बयां नहीं कर पा रहे है। मलिक के पिता अब्दुल राशिद फल ब्रिकेता है और वह पिछले दो महीने से अपने बेटे के भारतीय टीम में चयन होने का सपना देख रहे थे। 

'यह उसकी सफलता है, मैं इस लायक नहीं', भारतीय टीम में चुने जाने पर ऐसा क्यों बोले उमरान के पिता

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि अतीत में नष्ट किए गए सभी मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुर्तगाली शासन के 450 वर्षों में हिंदू संस्कृति का विनाश हुआ और कई लोगों का धर्मांतरण हुआ।

अतीत में नष्ट हुए मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए: गोवा CM प्रमोद सावंत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के लिए रवाना हो गए हैं। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर पीएम मोदी 23-24 मई तक टोक्यो, जापान का दौरा करेंगे। 

जापान के लिए रवाना हुए PM मोदी, क्वाड शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल, जानें कैसा रहेगा पूरा कार्यक्रम

आईपीएल में विरोधी बल्लेबाजों को डेथ ओवरों में नाकों चने चबवाने वाले बांए हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। जानिए अबतक का उनका कैसा रहा है सफर?

डेथ ओवरों में नाकों चने चबाने वाला टीम इंडिया में हुआ शामिल, रातोंरात 'फर्श से अर्श' पर पहुंचा तेज गेंदबाज

रामबन में जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर निर्माणाधीन फोर-लेन सुरंग के ढहने के कारणों का पता लगाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने स्वतंत्र विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय कमिटी का गठन किया है। कमिटी ने जांच शुरू कर दी है।

रामबन में निर्माणाधीन सुरंग क्यों ढही? पता लगाने के लिए एक्सपर्ट्स की 3 सदस्यीय कमिटी गठित

पंजाब के होशियारपुर के एक गांव में आवारा कुत्तों के पीछे पड़ने के दौरान छह साल का एक बच्चा बोरवेल में गिर गया। बाहर निकालने के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया।

Punjab: होशियारपुर में बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की मौत, 9 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

महाराष्ट्र सरकार ने केरल, राजस्थान और ओडिशा के बाद पेट्रोल-डीजल पर VAT कम करने की घोषणा की है। पेट्रोल पर 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है।

केरल-राजस्थान के बाद महाराष्ट्र ने भी पेट्रोल-डीजल पर कम किया VAT, अब इतनी हुईं कीमतें

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लोकसभा सांसद अर्जुन सिंह कोलकाता में पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी की मौजूदगी में तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गए हैं। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अर्जुन सिंह टीएमसी से बीजेपी में आ गए थे। 

West Bengal: टीएमसी में हुई BJP सांसद अर्जुन सिंह की वापसी, 2019 में छोड़ी थी ममता बनर्जी की पार्टी

चीन सीमा के वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस कई संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं। लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारतीय सुरक्षा बल युद्ध की तैयारियों के लिए यह अभ्यास कर रहे हैं।

भारतीय सेना चीन से हर मुकाबले के लिए तैयार, LAC पर कर रही है कई अभ्यास

चंडीगढ़ में  गलवान घाटी, लद्दाख में जान गंवाने वाले सैनिकों और 'किसान आंदोलन' के दौरान शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि सभा में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि हम किसानों को मुफ्त बिजली दे रहे हैं। केंद्र सरकार हमसे बिजली बिल लो, लेकिन मर जाएंगे मीटर नहीं लगाएंगे।

किसानों को फ्री बिजली दे रहे हैं, केंद्र सरकार कहती है मीटर लगाओ, चंडीगढ़ में बोले तेलंगाना सीएम केसीआर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए इंडियन स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भी भारतीय टीम घोषित की गई है।

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किसे मिला मौका और कौन हुआ बाहर

बीजू जनता दल (BJD) के सांसद अमर पटनायक ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करने की बीजेपी की मांग को खारिज करते हुए वजह बताई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क, अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और उपकर और सरचार्ज लेती है जबकि राज्य केवल VAT वसूलते हैं। राज्यों के पास राजस्व संग्रह के लिमिटेड साधन हैं।

राज्य क्यों नहीं कम कर सकते पेट्रोल-डीजल के दाम, बीजेडी सांसद अमर पटनायक ने बताई वजह

असम के नगांव प्रशासन ने रविवार को एक पुलिस थाने में आग लगाने में शामिल पांच आरोपियों के घरों को ध्वस्त कर दिया। शनिवार को पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति की कथित मौत के बाद भीड़ ने नगांव जिले में बटाद्रवा पुलिस थाने में आग लगा दी थी।

Assam: हिरासत में मौत, गुस्साए लोगों ने थाने में लगाई आग, आरोपियों के घर चला बुलडोजर

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में एंट्री नहीं कर सकी, जिसके बाद ऋषभ पंत की कप्तानी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में हेड कोच रिकी पोंटिंग ने पंत का हौसला बढ़ाते हुए बड़ी बात कही है।

क्या ऋषभ पंत से छिन जाएगी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी? हेड कोच रिकी पोंटिंग ने कही बड़ी बात

त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब की तुलना स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ टैगोर, महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष बोस और अल्बर्ट आइंस्टीन से की है। महान नेताओं के साथ बिप्लब देब की तुलना करते हुए रतन लाल नाथ ने कहा कि त्रिपुरा में लोगों को खुद को भाग्यशाली समझना चाहिए कि बिप्लब देब का जन्म त्रिपुरा में हुआ। 

त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री ने पूर्व CM बिप्लब कुमार देब की तुलना विवेकानंद-टैगोर-गांधी-बोस से की

अरुणाचल प्रदेश के नामसाई में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि  वायनाड के सांसद को अपना इटालियन चश्मा उतारकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों को देखना चाहिए कि 8 साल में क्या हुआ।

राहुल गांधी इटालियन चश्मा उतारें, PM के विकास कार्यों को देखें, 8 साल में क्या हुआ, अमित शाह ने साधा निशाना

हाल ही में जेल से बाहर आए आजम खान ने समाजवादी पार्टी के विधायकों की बैठक में हिस्सा नहीं लिया। इससे एक बार फिर उन खबरों को बल मिला जिनमें कहा जा रहा है कि आजम सपा नेतृत्व से खफा हैं।

क्या अखिलेश यादव और आजम खान के बीच सब ठीक है? विधायकों की बैठक में शामिल नहीं हुए आजम खान और शिवपाल यादव

मुंबई इंडियंस की दिल्ली कैपिटल्स पर पांच विकेट की रोमांचक जीत से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंच गया जिसके बाद विराट कोहली ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा, 'धन्यवाद मुंबई, हम इसे याद रखेंगे।'

रोहित ब्रिगेड का ये एहसान कभी नहीं भूलेंगे विराट कोहली, आरसीबी की नैया पार होने के बाद बोले- शुक्रिया मुंबई

करण मेहरा का कहना है कि वह निशा रावल की बेवफाई भी साबित करेंगे। करण का कहना है कि निशा और वह आदमी उनसे सब कुछ लेने की कोशिश कर रहे हैं। चाहे वह उनका घर हो, कार हो, पैसा हो या बिजनेस हो...

करण मेहरा ने निशा रावल पर लगाया शॉकिंग आरोप- 'एक शादीशुदा मर्द के साथ वो पिछले 11 महीने से रह रही है...'

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद का मामला कोर्ट में है । कोर्ट के सामने सर्वे और वीडियोग्राफी की रिपोर्ट पेश कर दी गई, जब ज्ञानवापी में सर्वे हो रहा था तो सर्वे के दौरान सामने आया कि ज्ञानवापी में वजुखाने वाली जगह पर एक ऐसी चीज मिली है जिसे हिंदू पक्ष शिवलिंग कह रहा है जबकि मुस्लिम पक्ष इसे शिवलिंग नहीं फव्वारा कह रहा है। आज हम आपको तथ्यों और सबूतों के साथ बताएंगे कि ज्ञानवापी में जो मिला फव्वारा है या फिर फर्जीवाड़ा?
Gyanvapi Conflict : जब Masjid ही 500 साल पुरानी नहीं, तो फव्वारा इतना पुराना कैसे ? [VIDEO]


 पश्चिम बंगाल में बीजेपी की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। बाबुल सुप्रियो के बाद बाद अब एक और सांसद टीएमसी का दामन थामने के लिए तैयार हैं। पश्चिम बंगाल भाजपा के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह जल्द ही तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। अर्जुन सिंह ने हाल ही में बीजेपी के राज्य संगठन पर उन्हें ठीक से काम करने की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाया था। अर्जुन सिंह 2019 में टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए थे।
West Bengal: BJP को फिर झटका देंगी दीदी! बैरकपुर से भाजपा सांसद Arjun Singh हो सकते हैं TMC में शामिल

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने ने आज पुणे में एक (Raj Thackeray Pune Rally) को संबोधित किया। इस दौरान राज ठाकरे ने कई मुद्दों का जिक्र करते हुए बताया कि उन्होंने अपना अयोध्या दौरा क्यों रद्द किया। राज ठाकरे ने कहा कि जो माहौल फिलहाल बनाया जा रहा है। अगर मैं जिद करके अयोध्या जाता हूं तो आपके जैसे लाखों लोग वहां आते और अगर वहां कुछ भी होता है तो हमारे लोग चुप नहीं बैठते हैं। 
Pune: राज ने बताया क्यों नहीं गए अयोध्या, बोले - यूनिफॉर्म सिविल कोड और जनसंख्या नियंत्रण कानून लाएं PM मोदी

शिवसेना ने सामना में कांग्रेस पर निशाना साधा है। साथ ही साथ कांग्रेस आलाकमान की आलोचना भी की है। सामना में Shivsena ने लिखा है कि Congress को अभी कई और नेताओ के जाने के डर है। शिवसेना ने अपने संपादकीय में कहा, 'कांग्रेस पार्टी की अवस्था बादल फटने जैसी हो गई है। पैबंद भी कहां लगाएं? पंजाब में कांग्रेस के नेता सुनील जाखड़ और गुजरात से हार्दिक पटेल ने पार्टी त्याग दी है। 
Shivsena के सामना में Congress पर निशाना, कहा- Congress की हालत बादल फटने जैसी

22 मई रविवार को सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं। इसके तहत शनिवार को पंज प्यारों के नेतृत्व में यात्रा गोविंदघाट से घांघरिया के लिए रवाना हुई थी, श्रद्धालुओं का जत्था 22 मई की सुबह हेमकुंड साहिब पहुंचा, गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के साथ ही लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी आज से खोल दिए गए हैं
Hemkund Sahib: आज से खुल गए सिखों के पवित्र धाम 'हेमकुंड साहिब' और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा। शेखावत ने कहा कि राजस्थान ऐसा प्रदेश है, जिसमें देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल मिलता है, लेकिन राज्य के मुखिया अशोक गहलोत अपने गिरेबां में झांककर देखने के बजाय भारत सरकार पर दोषारोपण करते हुए अपने कर्तव्य से मुक्त होना चाहते हैं
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले-पेट्रोल-डीजल पर छोटी सी राहत देकर जनता को भ्रमित न करें मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर थॉमस कप की विजेता पुरुष टीम के अलावा उबेर कप में हिस्सा लेने वाली महिला टीम के चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ियों से अपने आवास पर मुलाकात की और जमकर उनके खेल प्रदर्शन की तारीफ की। इस दौरान उत्तराखंड के युवा सनसनी लक्ष्य सेन ने जब पीएम मोदी से मुलाकात की तो उन्हें प्रधानमंत्री के पैर छूकर उन्हें अल्मोड़े की प्रसिद्ध बाल मिठाई का डब्बा भेंट किया। 
PM Modi ने की Thomas Cup और Uber Cup के चैंपियनों से मुलाकात, लक्ष्य सेन ने वादा पूर कर भेंट की बाल मिठाई

उत्तर प्रदेश स्थित सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) से संडे को बड़ी खबर सामने आई यहां बरात करके घर लौट रहे 8 बारातियों की दर्दनाक मौत हो गई, यहां एक सड़क हादसा (Road Accident) पेश आया है जिसमें आठ की मौत हो गई वहीं तीन लोग घायल बताए जा रहे हैं, रोड एक्सीडेंट की खबर से वहां अफरा-तफरी मच गई।
UP Road Accident: यूपी के सिद्धार्थनगर में जबर्दस्त रोड एक्सीडेंट, 8 बारातियों की दर्दनाक मौत, पीएम और सीएम ने जताया दुख 

मई का महीना चल रहा है और लोग भीषण और चुभती हुई गर्मी से बेहाल है, इस दफा गर्मी का सितम कुछ ज्यादा ही कहर ढा रहा है, अमूमन ऐसा होता नहीं है वहीं इस सबके बीच शनिवार को मौसम की कुछ मेहरबानी हुई और पंजाब, दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली साथ ही इस दौरान तेज आंधी भी चली।
Weather Update: मौसम ने ली करवट, दिल्ली समेत यूपी, बिहार, झारखंड में राहत की 'बूंदें' दिलाएंगी चुभती गर्मी से राहत 

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान एक लंबा समय जेल में बिताने के बाद शुक्रवार को जेल से रिहा हो गए। जेल से लौटने के बाद रामपुर पहुंचे आजम ने इस विरोधियों पर निशाना साधा। धोखाधड़ी के एक कथित मामले में जमानत मिलने के बाद रामपुर पहुंचे आजम खान ने कहा कि वह इस पर विचार करेंगे कि आखिर वह नफरत का ऐसा पात्र क्यों बन गए।
अखिलेश के नहीं मिलने पर बोले आजम खान- नहीं पता जेल के बाहर क्या हुआ, कुछ तो मजबूरियां रही होंगी

दिल्ली के वसंत विहार इलाके में शनिवार शाम एक 35 वर्षीय महिला और उसकी दो बेटियां अपने घर में मृत पाई गईं। पुलिस को संदेह है कि तीनों की मौत "घुटन" से हुई, और अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने एक सुसाइड नोट बरामद किया है। पुलिस को शुरुआती जांच में ये सुसाइड  लग रहा है क्योंकि कमरा अंदर से बंद था
Delhi Crime: दिल्ली के बसंत बिहार में एक ही घर से मिली 3 लोगों की लाश, सुसाइड का शक

 केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने के बाद अब राजस्थान तथा केरल सरकार ने भी अपने राज्य की जनता को राहत दी है। दोनों सरकारों ने वैट की दरों में कटौती करने का फैसला किया है। इस कटौती के बाद जहां राजस्थान में 10.48 रुपये सस्ता होगा वहीं डीजल 7.16 रुपये सस्ता हो जाएगा। इसी तरह केरल में भी पेट्रोल साढ़े नौ रुपये तथा डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।
अब राजस्थान और केरल सरकार ने घटाया पेट्रोल डीजल पर वैट, क्या BJP शासित राज्य भी देंगे राहत?

भारत सरकार द्वारा तेल के दामों में कटौती करने के फैसले पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की है।  इमरान खान ने कहा कि भारत की स्वतंत्र विदेश नीति है। वह अमेरिका के दवाब में नहीं आया और रूस से तेल कर खरीद कर अपने नागरिकों को राहत दी है। 
तेल के दाम घटे तो इमरान ने की मोदी सरकार की तारीफ, बोले- भारत की स्वतंत्र विदेश नीति, नहीं आया अमेरिका के दवाब में

इतिहास में 22 मई के दिन के नाम पर बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। भारत की बछेन्द्री पाल 22 मई के ही दिन दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर एवरेस्ट पर पहुंची थीं और यह कारनामा अंजाम देने वाली वह देश की पहली महिला पर्वतारोही हैं। 
आज का इतिहास, 22 मई: दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचीं बछेंद्री पाल

दिल्ली कैपिटल्स की टीम को शनिवार को आईपीएल 2022 में खेले अपने आखिरी और करो या मरो के मुकाबले में मुबई इंडियन्स के खिलाफ 5 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही ऋषभ पंत की टीम का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना टूट गया। सीजन में खेले 14 मैच में से 7 में मुंबई को हार और 7 में जीत का सामना करना पड़ा।
DC vs MI: दिल्ली के प्लेऑफ से बाहर होने के बाद पंत ने बताया, टिम डेविड के खिलाफ क्यों नहीं लिया रिव्यू

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सरकार ने बड़ा फैसला किया है। पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया गया है। 12 सिलेंडर तक हर सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। 
सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया गया, सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर