अब राजस्थान और केरल सरकार ने घटाया पेट्रोल डीजल पर वैट, क्या BJP शासित राज्य भी देंगे राहत?

देश
किशोर जोशी
Updated May 22, 2022 | 07:08 IST

Fuel Price Cut: राजस्थान सरकार और केरल सरकार ने शनिवार को उत्पाद शुल्क में कमी की है। राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल को 1.16 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला लिया है।

Now Rajasthan and Kerala govt reduces VAT on petrol and diesel
केरल और राजस्थान सरकार ने पेट्रोल डीजल के दामों में वैट घटाकर की कटौती  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • राजस्थान और केरल सरकार ने की तेल की कीमतों में वैट की कटौती
  • दोनों राज्य सरकारों के फैसले के बाद जनता को मिली अतिरिक्त राहत
  • इससे पहले केंद्र ने की थी ईंधन के दामों में कटौती

Fuel Price Cut: केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने के बाद अब राजस्थान तथा केरल सरकार ने भी अपने राज्य की जनता को राहत दी है। दोनों सरकारों ने वैट की दरों में कटौती करने का फैसला किया है। इस कटौती के बाद जहां राजस्थान में 10.48 रुपये सस्ता होगा वहीं डीजल 7.16 रुपये सस्ता हो जाएगा। इसी तरह केरल में भी पेट्रोल साढ़े नौ रुपये तथा डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।

अशोक गहलोत का ट्वीट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसका ऐलान करते हुए कहा, 'केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा। इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी। आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी।'

सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया गया, सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी

बीजेपी शासित सरकारों पर दवाब

इस बीच, केरल सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की है। दोनों राज्य सरकारों के इस फैसले के बाद बीजेपी शासित राज्यों पर भी कीमतों में कटौती करने का दवाब बढ़ गया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा शासित राज्य अपने नागरिकों को वैट कटौती कर राहत देते हैं या नहीं। 

सरकार ने घटाई थी कीमतें

इससे पहले तेल और गैस  कीलगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की। स कटौती से पेट्रोल व्यावहारिक स्तर पर 9.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है जबकि डीजल की कीमत में प्रति लीटर सात रुपये तक की कमी आई है। सरकार ने घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की भी घोषणा की।

महंगाई पर चार्ट पेश कर थरूर ने सरकार को घेरा, यूपीए-एनडीए के समय के एक बड़े अंतर को भी बताया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर