IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किसे मिला मौका और कौन हुआ बाहर

Indian squads for South Africa T20I series: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए इंडियन स्क्वाड का ऐलान कर दिया है।

Team India Announcement
भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा 2022
  • दोनों टीमें टी20 सीरीज में टकराएंगी
  • 9 जून से सीरीज का आगाज होगा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 समाप्त होने के बाद अगले मीहने से भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून से पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए रविवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। कई अनुभवी खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया है तो वहीं अनेक युवा चेहरों को 18 सदस्यीय टीम में मौका मिला है। 

केएल राहुल होंगे टीम के कप्तान

नियमित कप्तान रोहित शर्मा आगामी टी20 सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे जबकि ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे। रोहित के अलावा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है। स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, स्पिनर कुलदीप यादव की सबसे छोटे फॉर्मट में वापसी हुई है। पांड्या ने आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन के जरिए अपनी फॉर्म और फिटनेस दिखाई है। कार्तिक का बल्ला भी जमकर बोला है। दूसरी ओर, कुलदीप ने भी अपनी फिरकी का जमकर जादू दिखाया। हालांकि, उम्मीद जताई जा रही थी कि ओपनर शिखर धवन कमबैक कर सकते हैं लेकिन उन्हें अवसर नहीं मिला।

उमरान और अर्शदीप को मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए दो तेज गेंदबाजों की किस्मत चमकी है, जिन्हें पहली बार भारत की टी20 टीम में चुना गया है। यह गेंदबाज हैं- जम्मू-कश्मीर के उमरान मलिक और मध्यप्रदेश में जन्मे अर्शदीप सिंह। सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा उमरान ने टूर्नामेंट में अपनी रफ्तार से सभी को प्रभावित किया है। वह लगातार 150 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने का माद्दा रखते हैं। वहीं, पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले अर्शदीप ने डेथ ओवरों में खतरनाक बॉलिंग से छाप छोड़ी है। उनके पास सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने का जबरदस्त हुनर है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत का स्क्वाड: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

भारत-द. अफ्रीका सीरीज का कार्यक्रम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के दरम्यान पहला टी20 मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। इसके बाद दोनों टीमें दूसरा मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम स्टेडियम में खेलेंगी, जो 12 जून को आयोजित किया जाएगा। तीसरा टी20 मैच 14 जून को विशाखापट्टनम के डॉ. वाय.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए मैदान पर खेला जाएगा। चौथा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। यह 17 जून को होगा। वहीं, भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें और आखिरी टी20 में  बैंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में भिड़ेंगी। यह मैच 19 जून को होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर