केरल-राजस्थान के बाद महाराष्ट्र ने भी पेट्रोल-डीजल पर कम किया VAT, अब इतनी हुईं कीमतें

Maharashtra Vat: महाराष्ट्र सरकार ने केरल, राजस्थान और ओडिशा के बाद पेट्रोल-डीजल पर VAT कम करने की घोषणा की है। पेट्रोल पर 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है।

petrol
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट 

Petrol price in Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) में 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। महाराष्ट्र सरकार ने ये फैसला तब लिया है जब शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 8 रुपए एवं 6 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की। इस कटौती के बाद मुंबई में पेट्रोल के दाम 120.51 रुपए से घटकर 111.35 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं, जबकि डीजल के दाम 104.77 रुपए से घटकर 97.28 रुपए प्रति लीटर हो गए। अब जब महाराष्ट्र सरकार ने भी वैट में कटौती की है तो जनता को थोड़ी और राहत मिलेगी।

पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें बढ़ने के अलावा रसोई गैस की कीमतें भी लगातार बढ़ी हैं। इसकी वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था। केंद्र सरकार ने इसके पहले चार नवंबर, 2021 को भी पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। तब बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में कमी की थी, लेकिन गैर बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में कटौती नहीं की थी। 

बीजेपी राज्य गैर बीजेपी राज्यों से आधा VAT वसूल रहे हैं, हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल डीजल कीमतों पर कही ये बात

इस बार महाराष्ट्र के अलावा केरल, ओडिशा और राजस्थान ने भी वैट में कटौती की है।  केरल सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर राज्य कर में क्रमशः 2.41 रुपए और 1.36 रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर 2.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपए प्रति लीटर वैट घटाया। ओडिशा सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में क्रमशः 2.23 रुपए और 1.36 रुपए प्रति लीटर की कमी की है।

अब राजस्थान और केरल सरकार ने घटाया पेट्रोल डीजल पर वैट, क्या BJP शासित राज्य भी देंगे राहत?

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर