ताजा खबर, 2 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 2 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 2 मई, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 2 May 2021 latest news in hindi india 5 states assembly poll results
ताजा खबर, 2 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : आज पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल पुडुचेरी विधानसभा के चुनाव नतीजों से ये साफ हो जाएगा कि इन चार प्रदेशों और एक केंद्रशासित प्रदेश में किसकी सरकार बनने जा रही है। बंगाल में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच है। तो असम में मुख्य मुकाबला भाजपा गठबंधन और कांग्रेस गठबंधन के बीच है। एग्जिट पोल्स में बंगाल में भाजपा और टीएमसी के बीच कांटे का मुकाबला बताया गया है। बंगाल की हाई प्रोफाइल नंदीग्राम सीट पर भाजपा उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी अपनी प्रतिद्वंद्वी टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से आगे चल रहे हैं।  देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारतीय सिनेमा केी नामचीन हस्ती और  एमएनएम प्रमुख कमल हासन कोयम्बटूर साउथ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए हैं। उन्हें बीजेपी की वनाथी श्रीनिवासन ने कड़े मुकाबले में मात दी।

कमल हासन को मिला बीजेपी की वनाथी श्रीनिवासन के हाथों 'हार का स्वाद'

असम विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इतिहास रच दिया है। वहीं, सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्वा सरमा को बड़ी जीत मिली है।

असम में भाजपा ने रचा इतिहास, सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्वा सरमा को मिली बड़ी जीत

पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बनने जा रहे द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि वह ईमानदारी से काम करेंगे। तमिलनाडु की सत्ता पर द्रमुक की 10 वर्षों बाद वापसी हो रही है।

Tamilnadu:तमिलनाडु में चला स्टालिन का सिक्का, 10 साल का 'राजनैतिक वनवास' हुआ खत्म

रविवार को मतगणना शुरू होने के साथ बीजेपी तीन सीटों - नेमोम, पलक्कड़ और त्रिशूर में आगे चल रही थी। लेकिन अंत में पार्टी को जीत नसीब नहीं हुई।

केरल विधानसभा चुनाव 2021 में नहीं खिला कमल, 'मेट्रो मैन' ई.श्रीधरन को भी नहीं मिली जीत

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की उम्मीदों के मुताबिक नतीजे नहीं आए। जानिए बीजेपी की हार पर बंगाल के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने क्या कहा?

पश्चिम बंगाल: बीजेपी की हार पर प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा- हमने बड़ा लक्ष्य रखा था लेकिन...    

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पार्टी की जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी को बधाई दी है। उन्होंने साथ ही आश्वासन दिया कि केंद्र की ओर से राज्य सरकार को हरसंभव सहयोग जारी रहेगा।

पश्चिम बंगाल: बंगाल जीत पर ममता 'दीदी' को पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- कोरोना से लड़ने में करेंगे हरसंभव मदद

राजस्थान में विधानसभा की तीन सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस दो व भाजपा एक सीट पर जीती है। निर्वाचन आयोग के अनुसार सहाड़ा व सुजानगढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी तथा राजसमंद सीट पर भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। 

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने जीतीं 2 सीट, बीजेपी ने एक पर मारी बाजी

पश्चिम बंगाल विधानसभा की 292 सीटों की रविवार को मतगणना चल रही है। रुझानों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 200 सीटों पर बढ़त बना रखी है जबकि बीजीपी 70 सीटों पर आगे है। 

तृणमूल कांग्रेस की धमाकेदार जीत के बाद ममता बनर्जी बोलीं- मुझे गर्व है कि बंगाल ने देश को बचा लिया

बंगाल चुनाव में टीएमसी की बड़ी जीत के बाद समाचार चैनलों के साथ बातचीत में पीके ने कहा कि वह आगे चुनावी प्रबंधन और रणनीति का काम नहीं करेंगे।
दिसंबर 2020 में PK ने क्यों कहा कहा था-'मेरा यह ट्वीट सेव करके रख लीजिए'

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की जबरदस्त जीत के बाद टीएमसी नेता खासे उत्साह में हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मतों की गिनती जारी है। रुझानों के मुताबिक टीएमसी अब बीजेपी से काफी आगे निकल चुकी है और इस तरह से ममता बनर्जी तीसरी बार सरकार बनाती हुई साफ नजर आ रही हैं।
दीदी ओ दीदी...टीएमसी की जीत पर सांसद  डेरेक ब्रायन ने पीएम मोदी की वीडियो क्लिप शेयर कर साधा निशाना-VIDEO

पांच राज्य पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम, पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती हो रही है। स्थिति करीब करीब साफ हो गई है। जानिए कहां किसी बन रही है सरकार। 
विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2021: जानिए 5 राज्यों का ताजा हाल, कहां हो रही है किसी जीत

Prashant Kishore Big Announcement:चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने 'एक निजी टीवी चैनल' से कहा, वह 'इस स्थान से हट रहे हैं' और आगे किसी दल के लिए रणनीति नहीं बनाएंगे।
प्रशांत किशोर का बड़ा बयान-"मैं जगह खाली कर रहा हूं, अब नहीं बनाऊंगा चुनावी रणनीति"

कोरोना वयारस के बढ़ते के कारण इन दिनों एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर की डिमांड काफी बढ़ गई है। साथ ही रेमडेसिविर की कालाबाजारी भी हो रही है। पुलिस लगातार रेमडेसिविर के धंधेबाजों पर लगाम कसन में जुटी हुई है। अब दिल्ली पुलिस ने रेमडेसिविर इंजेक्शन को अवैध रूप से बेचने वाले दो नर्सिंग स्टाफ को धर दबोचा है।
रेमडेसिविर इंजेक्शन बेच रहे नर्सिंग स्टाफ को पुलिस ने धर दबोचा, कोरोना मरीजों की मौत के बाद करते थे चोरी

असम चुनाव के जानकारों का कहना है कि इस चुनाव में वोटों का खूब ध्रुवीकरण हुआ। खासकर ऊपरी असम में भाजपा विरोधी वोट पूरी तरह से बंट गए। वोटों का यह विभाजन दो हिस्सों में हुआ।
Assam Poll Results : BJP की बड़ी जीत के पीछे ये रही बड़ी वजह, कांग्रेस को इसलिए पहुंचा नुकसान

West Bengal vidhan sabha Chunav Results 2021:पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के नतीजों का बेसब्री से हर किसी को इंतजार है। ईवीएम की पेटियों के खुलने के साथ ही यह साफ होने लगेगा कि बंगाल की जनता ने बदलाव पर मुहर लगाई है या ममता बनर्जी के मां, माटी और मानुष के नारे में भरोसा दिखाते हुए तीसरी बार फिर मौका दिया है। पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव Results 2021 LIVE:रुझानों में TMC को स्पष्ट बहुमत,बंगाल की फिर पसंद बनीं 'दीदी'

Reactions on BJP in  West Bengal:पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मतों की गिनती जारी है, रुझानों के मुताबिक टीएमसी अब बीजेपी से काफी आगे निकल चुकी है और ममता बनर्जी तीसरी बार सरकार बनाती हुई नजर आ रही हैं।
पश्चिम बंगाल में बीजेपी की 'हार' पर राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिक्रियायें कुछ यूं आईं सामने

चुनाव आयोग ने नतीजों के बाद किसी तरह के विजय जुलूस या जश्न पर पूरी तरह से बैन लगा दिया था कोरोना के बढ़ते संकट के बीच चुनाव आयोग ने ये सख्त फैसला लिया था मगर आज इनकी धज्जियां उड़ती दिखीं।
5 राज्यो के चुनाव नतीजे: कैसी 'सोशल डिस्टेंसिंग'  'विजय जुलूस' पर कैसा बैन, नजारे खुद ही देखिए-VIDEO

रूझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस एक बार फिर प्रचंड बहुतम से सरकार बनाती नजर आ रही है। कुल 294 विधानसभा सीटों में से टीएमसी 200 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी 85 से ज्यादा सीटों बढ़त बनाई हुई है। टीएमसी की प्रचंड जीत पर सियासी बयान आने शुरू हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी पर तीखा हमला किया है। 
पश्चिम बंगाल में BJP की नफरत की राजनीति को हराने वाली जागरुक जनता को हार्दिक बधाई: अखिलेश यादव

TMC emerging big party in Bengal polls: पिछले लोकसभा चुनाव में टीएमसी को 43 फीसदी वोट मिले थे लेकिन विधानसभा चुनाव में यह प्रतिशत बढ़कर 48 फीसदी होता दिखाई दे रहा है।
...तो इसलिए बंगाल जीत रहीं ममता बनर्जी, रुझानों के ट्रेंड से ये बात आई सामने

असम चुनाव के जानकारों का कहना है कि इस चुनाव में वोटों का खूब ध्रुवीकरण हुआ। खासकर ऊपरी असम में भाजपा विरोधी वोट पूरी तरह से बंट गए। वोटों का यह विभाजन दो हिस्सों में हुआ।
Assam Poll Results : BJP की बड़ी जीत के पीछे ये रही बड़ी वजह, कांग्रेस को इसलिए पहुंचा नुकसान

फिलीपींस दूतावास को ऑक्सीजन की जरूरत को लेकर कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ट्विटर पर ही एक दूसरे से भिड़ गए।
'क्या विदेश मंत्रालय सो रहा है?' ट्विटर पर भिड़े जयराम रमेश और एस. जयशंकर, विदेश मंत्री ने बताया सच

Assam, Tamil Nadu, Kerala, Puducherry Vidhan Sabha Chunav results 2021: रुझानों के मुताबिक असम में एनडीए, केरल में एलडीएफ अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रही है। लेकिन तमिलनाडु में एम के स्टालिन की सुनामी के आगे पलानीसामी कुछ खास नहीं कर सके। अगर बात पुड्डुचेरी की करें तो एनडीए सरकार बनाती हुई नजर आ रही है।
असम, तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी विधान सभा चुनाव Results 2021 LIVE:तमिलनाडु में बदलाव,केरल-असम में मौजूदा सरकार

UP Gram पंचायत चुनाव Results 2021: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 की मतगणना जारी है और चंदौली से पहला नतीजा सामने आ गया है। ग्राम पंचायत सदस्‍त की 7.32 लाख सीटों, ग्राम पंचायत की 58, 176 सीटों, क्षेत्र पंचायत की 75,852 सीटों और जिला परिषद की 3050 सीटों के लिए प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला शाम तक हो जाएगा। कई जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन दिखा।
यूपी पंचायत चुनाव Results 2021 LIVE: UP पंचायत चुनाव की मतगणना जारी, चंदौली से पहला नतीजा आया सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक सनिवार को देश में संक्रमण के 4 लाख से ऊपर केस मिले। देश में कुल संक्रमण की संख्या 19, 164, 969 हो गई है। शुक्रवार को देश में महामारी से 3,523 लोगों की मौत भी हुई। महाराष्ट्र में 870, दिल्ली में 375, यूपी में 332 और छत्तीसगढ़ में 269 लोगों की मौत हुई। शनिवार को भरूच के वेलफेयर अस्पताल के आईसीयू में 16 मरीजों और दो नर्सों की मौत हुई। Corona CrisisLive Updates:-

उत्तर प्रदेश में करोनों मरीजों को जहां बेड मिलने में मुश्किल हो रही है, वहीं एक बेटे ने अपने पिता के लिए अपना बेड खाली कर दिया। बेटे का नोएडा कोविड अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था। 
Noida : नोएडा की मार्मिक कहानी, पिता को बचाने के लिए बेटे ने खाली कर दिया अपना बेड 

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी क्वोन जोंग गुन ने एक बयान में कहा कि उनका (बाइडन का) यह बयान स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि वह उत्तर कोरिया को लेकर शत्रुतापूर्ण नीति कायम रखना चाहते हैं।
उत्तर कोरिया ने फिर दी धमकी, 'अमेरिका को बहुत गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ेगा'

स्पाइसजेट ने कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते कारोबार प्रभावित होने से अप्रैल में बड़ी संख्या में कर्मचारियों का 50 प्रतिशत तक वेतन रोका है।
स्पाइसजेट ने अप्रैल में बड़ी संख्या में कर्मचारियों का 50% तक वेतन काटा

कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने लेकर अपने ऊपर भारी दबाव के बीच सीरम के सीईओ अदार पूनावाला बीबी-बच्चों के साथ लंदन चले गए हैं और वहां से ट्वीट किया है। 
धमकी भरे फोन कॉल के बाद बीबी-बच्चों के साथ लंदन गए सीरम प्रमुख पूनावाला, किया ये ट्वीट

देश की प्रमुख दोपहिया विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने शनिवार को कहा कि उसने अप्रैल 2021 में 3,72,285 इकाइयों की बिक्री की, जो इस साल मार्च के मुकाबले 35 प्रतिशत कम है।
कोविड-19 की दूसरी लहर का असर, हीरो बाइक की बिक्री अप्रैल में 35% घटी

असम विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार (2 मई) को घोषित किए जाएंगे। असम विधानसभा की 126 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव 27 मार्च से 6 अप्रैल तक तीन चरणों में हुए थे। 

असम विधानसभा चुनाव 2021:  चुनावी रण के ये हैं प्रमुख उम्मीदवार जिनपर टिकी हैं सबकी निगाहें

पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी समेत पांच राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की कुल 822 विधानसभा सीटों पर पड़े मतों की गणना रविवार सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इस दौरान कोविड-19 नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा । 

Election Counting:5 राज्यों में किसकी सरकार, आज हो जाएगा साफ, मतगणना केन्द्रों की संख्या 200 % तक बढ़ाई गई

MI vs CSK, IPL 2021, Kieron Pollard in Last Over: मुंबई इंडियंस को आखिरी ओवर में मैच जीतने के लिए 16 रन की दरकार थी। पोलार्ड का साथ निभाने आए थे धवल कुलकर्णी। फिर आखिरी गेंद तक बना रहा रोमांच।
आखिरी 6 गेंदों का रोमांच: 2 गेंदें डॉट गई, 4 गेंदों में पोलार्ड ने ऐतिहासिक पारी को अंजाम तक पहुंचाया
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर