धमकी भरे फोन कॉल के बाद बीबी-बच्चों के साथ लंदन गए सीरम प्रमुख पूनावाला, किया ये ट्वीट

कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने लेकर अपने ऊपर भारी दबाव के बीच सीरम के सीईओ अदार पूनावाला बीबी-बच्चों के साथ लंदन चले गए हैं और वहां से ट्वीट किया है। 

Serum chief Adar Poonawala, who went to London with Wife-kids after a threatening phone call, did this tweet
अदार पूनावाला  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पूनावाला ने कहा कि भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने उनसे फोन पर उग्रतापूर्वक बातें की हैं।
  • उन्होंने कहा कि इस दवाब के चलते ही वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आ गए हैं।
  • गृह मंत्रालय ने पूनावाला को देश भर में Y कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है।

नई दिल्ली: कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने लेकर अपने ऊपर भारी दबाव के बीच लंदन चले जाने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार रात कहा कि पुणे में COVID-19 वैक्सीन कोविल्ड का उत्पादन जोरों पर है। SII के सीईओ ने यूके में अपने भागीदारों और हितधारकों के साथ बैठक की। पूनमवाला ने ट्वीट कर कहा कि यूके में हमारे सभी साझेदारों और हितधारकों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग हुई। इस बीच, COVISHIELD का उत्पादन पुणे में पूरे जोरों पर है। मैं कुछ दिनों में अपनी वापसी पर समीक्षा करूंगा हूं।

एक प्रमुख कदम में, SII ने बुधवार को राज्यों के लिए अपने COVID-19 वैक्सीन 'Covishield' की कीमत 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए प्रति डोज कर दी है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बुधवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा पूनावाला को देश भर में Y कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की। इस महीने की शुरुआत में, अदार पूनावाला ने सरकार से वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने के लिए वित्तीय सहायता के लिए कहा था।

सब कुछ मेरे कंधों पर आ पड़ा है, अकेले के वश की बात नहीं- पूनावाला

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबकि पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने लेकर अपने ऊपर भारी दबाव की बात की। उन्होंने कहा कि सब भार उनके सर पड़ रहा जबकि यह काम अकेले के वश का नहीं है। 

पूनावाला को भारत सरकार द्वारा इसी सप्ताह Y कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। सरकारी सुरक्षा दिए जाने के बाद अपनी पहली टिप्पणी में पूनावाला ने लंदन के अखबार ‘दि टाइम्स’ के साथ बातचीत में कहा कि कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति की मांग को लेकर भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने उनसे फोन पर उग्रतापूर्वक बातें की हैं। उन्होंने कहा कि इस दवाब के चलते ही वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आ गए हैं।

भारत सरकार के अधिकारियों के अनुसार पूनावाला को संभावित खतरों को देखते हुए सुरक्षा दी गई। देश में किसी भी जगह उनके साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान उनकी सुरक्षा में होंगे। इनमें 4-5 कमांडों होंगे।

पूनावाला ने समाचार पत्र से कहा कि मैं यहां (लंदन) तय समय से अधिक रूक रहा हूं, क्योंकि मैं उस स्थिति में वापस नहीं जाना चाहता। सब कुछ मेरे कंधों पर पड़ गया है, लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता, मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आप सिर्फ अपना काम करने की कोशिश कर रहे हों, और सिर्फ इसलिए कि आप हर किसी की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते, आप अंदाज नहीं लगा सकते कि बदले में वे क्या करेंगे।

उन्होंने कहा कि लोगों की उम्मीद और उग्रता का स्तर वास्तव में अभूतपूर्व है। यह बहुत अधिक है। सभी को लगता है कि उन्हें वैक्सीन मिलनी चाहिए। वे समझ नहीं सकते कि उनसे पहले किसी और को यह क्यों मिलनी चाहिए।

उन्होंने साक्षात्कार में संकेत दिया कि उनकी लंदन यात्रा भारत के बाहर वैक्सीन निर्माण बढ़ाने की व्यावसायिक योजनाओं से भी जुड़ी हुई है, और लंदन उनकी पसंद में शामिल हो सकता है। जब उनसे भारत के बाहर वैक्सीन उत्पादन के ठिकानों के बारे में पूछा गया, तो पूनावाला ने कहा कि अगले कुछ दिनों में एक घोषणा होने जा रही है। 

पूनावाला ने कहाकि हम वास्तव में सभी की मदद के लिए हांफ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि भगवान को भी अंदाज होगा कि हालात इतने खराब होने वाले हैं।

मुनाफाखोरी के आरोप पर उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से गलत है और कहा कि कोविशील्ड अभी भी दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन है।
पूनावाला ने कहा कि हमने कुछ भी गलत या मुनाफाखोरी नहीं की है। मैं प्रतीक्षा करूंगा कि इतिहास हमारे साथ न्याय करे।

सीआईआई भारत में ऑक्सफोर्ड/ एस्ट्राजेनिका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन कर रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर