ताजा खबर, 18 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 18 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 18 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: बिहार में विधानसभा चुनाव को जारी सरगर्मियों के बीच राजनीतिक दलों का आरोप-प्रत्‍यारोप जारी है। इस बीच शारदीय नवरात्र का आज (रविवार, 18 अक्‍टूबर) दूसरा दिन है। इस बार दशहरे पर रामनगरी अयोध्‍या में भव्‍य रामलीला का मंचन किया जा रहा है, जिसका आज दूसरा दिन है। कोरोना संकट के बीच देश में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है, जिसके तहत आज से मुंबई में मोनोरेल सर्विस शुरू होने जा रही है। वहीं आईपीएल में दिल्ली ने दी चेन्नई को मात दी है। यहां पढ़ें रविवार, 18 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:  

ब्रिटेन के वरिष्ठ मेडिकल प्रमुखों में शामिल एक विशेषज्ञ ने संकेत दिया है कि देश में कोविड-19 का टीका इस्तेमाल के लिए नए साल की शुरुआत में तैयार होने की उम्मीद है। 
Covid-19 vaccine:ब्रिटेन में टीका इस्तेमाल के लिए नए साल तक तैयार होने की उम्मीद

पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा को लेकर जारी उत्‍साह के बीच बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए बड़ी रणनीति बनाई है। पीएम 10 पूजा पंडालों में जनता से सीधे संवाद करेंगे।
'दीदी' के गढ़ में बीजेपी का बड़ा दांव, 10 दुर्गा पंडालों में जनता से सीधा संवाद करेंगे पीएम मोदी

अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण शुरुआत के साथ ही इस बार यहां की रामलीला बेहद भव्य रूप में मनाई जा रही है, इसमें कई नामी फिल्मी कलाकारों के साथ राजनेता भी हिस्सा ले रहे हैं।
Ayodhya's Ramleela: सबको भा रहा है अयोध्या रामलीला का मंचन, फिल्म जगत के मशहूर कलाकार निभा रहे पार्ट

पाकिस्‍तान आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर उसे दिए गए 6 प्रमुख कार्यों को पूरा करने में विफल रहा है। एक बार फिर से उसके एफएटीएफ की ग्रे लिस्‍ट में बने रहने के आसार हैं।
हाफिज सईद, मसूद अजहर पर कार्रवाई का दिखावा कर रहा PAK, FATF में नहीं चलेगा पैंतरा​

वाहनों की सुरक्षा को देखते हुए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) वाहनों में लगवाना जरूरी हो गया है, बात दिल्ली की करें तो राजधानी में 30 अक्टूबर से पहले सभी वाहन मालिकों को अपनी गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवानी होगी।
HSRP:दिल्ली हो या यूपी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं तो 19 अक्टूबर के बाद नहीं कर पायेंगे ये काम 

ट्विटर इंडिया ने टाइमलाइंस पर जम्मू एवं कश्मीर को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा बता दिया, जिससे एक बड़ा विवाद पैदा हो गया। इस मामले को ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की फेलो कंचन गुप्ता ने उठाया।
Jammu Kashmir: ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा बताया, भड़क उठे लोग​

बिहार विधानसभा चुनाव के बीच मध्य प्रदेश में उपचुनाव भी हो रहे हैं, जिसके लिए कांग्रेस और बीजेपी जोर आजमाइश में लगी हुई है। 
कमलनाथ की फ‍िसली जुबान, बीजेपी उम्‍मीदवार को कहा 'आइटम', शिवराज बोले- माफी मांगो

देश में कोविड-19 के मामले लगभग 75 लाख हो गए हैं। इस बीच सरकार ने पहली बार स्‍वीकार किया है कि यहां संक्रमण की स्थिति कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन के स्‍टेज में पहुंच गई है।​
सरकार ने पहली बार कबूला- कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन के स्‍टेज में पहुंचा कोरोना संक्रमण

हत्याकांड मामले में बीजेपी एमएलए सुरेंद्र सिंह अब अधिकारियों को धमकाते हुए कैमरे में कैद हुए हैं, इसका एक वीडियो (VIDEO) सामने आया है।
बलिया गोलीकांड: बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह अधिकारियों को धमकाते कैमरे पर हुए कैद!-VIDEO

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है, रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टियों के दोनों प्रमुख उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बाइडन अपने चुनावी अभियान को धार देते नजर आ रहे हैं।
'मैं हारा तो देश छोड़ना पड़ सकता है', क्‍या डोनाल्‍ड ट्रंप को सता रहा है हार का डर?

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना के मामलों में हालांकि पिछले दिनों कुछ कमी आई है, लेकिन लोगों के मन में अब भी एक सवाल बार-बार कौंध रहा है कि आखिर इस महामारी से छुटकारा कब मिलेगा।
फरवरी 2021 तक मिल जाएगा कोरोना से छुटकारा! एक्‍सपर्ट पैनल ने जगाई उम्‍मीद

हाथरस केस में सीबीआई की टीम एक बार फिर चश्मदीद विक्रम उर्फ छोटू से पूछताछ कर रही है, छोटू वही शख्स है जिसने चौंकाने वाला बयान दिया है जो खासा अहम माना जा रहा है।
हाथरस केस: घटना के चश्मदीद विक्रम उर्फ छोटू के चौंकानेवाले दावे ,CBI कर रही पूछताछ​

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक पाकिस्तानी मंच पर जाकर भारत की ही आलोचना की है। लाहौर लिटरेचर फेस्टिवल में बोलते हुए थरूर ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए भारत द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने के तरीके पर सवाल उठाए। थरूर इस फेस्टिवल में वर्चुअल तौर पर शामिल हुए थे। 
पाकिस्तानी मंच पर बोले थरूर- भारत में मुस्लिमों और पूर्वोत्तर के लोगों के साथ होता है भेदभाव, हमलावर हुई BJP

भारतीय नौसेना ने अपनी ताकत को और मजबूत कर लिया है। नेवी ने रविवार को स्वदेशी स्टील्थ विध्वंसक आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। स्वदेश में निर्मित इस मिसाइल ने अरब सागर में एक तय लक्ष्य को हिट किया। मिसाइल ने उच्च-स्तरीय और बेहद जटिल युद्धाभ्यास करने के बाद पिन-पॉइंट को सटीकता के साथ पार किया।
BRAHMOS Missile: INS चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, नौसेना की ताकत हुई घातक

बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति प्रेम दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही वो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी खूब हमलावर हो रहे हैं। चिराग ने नीतीश पर ताजा हमला किया है, जबकि पीएम मोदी के प्रति और प्रेम जाहिर किया है।
'नहीं चाहता मेरी वजह से प्रधानमंत्री मोदी किसी धर्मसंकट में पड़ें'; आखिर ऐसा क्यों बोले चिराग पासवान


बलिया गोलीकांड का मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह पुलिस की गिरफ्त में आ चुका है। स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने उसे लखनऊ से गिरफ्तार किया है। आरोपी 15 अक्टूबर को हुई घटना के बाद से फरार था। आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया, 'धीरेंद्र सिंह और उसके साथियों को आज लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है।
बलिया गोलीकांड: मुख्य आरोपी धीरेंद्र सिंह गिरफ्तार, STF ने लखनऊ से पकड़ा
 

इसी साल फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई साम्प्रदायिक हिंसा से संबंधित धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी के पूर्व निगम पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ शनिवार को दिल्ली की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किया। अपने आरोप पत्र में ईडी ने कहा कि इस हिंसा के लिए करीब सवा करोड़ रुपये केवल दंगों के लिए हथियार खरीदने में खर्च किए गए।
Delhi Violence: ताहिर हुसैन ने तेजाब,पेट्रोल और हथियार खरीदने में खर्च किए थे सवा करोड़ रुपये


देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 75 लाख के करीब पहुंच गई है। सक्रिय मामलों में लगातार कमी आ रही है वहीं एक्टिव मामलों की संख्या भी धीरे-धीरे कम हो रही है जो अब 8 लाख से नीचे पहुंच गई है। हर दिन ठीक होने वाले कोविड रोगियों की अधिकतम संख्या के साथ ही, भारत में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज करने का चलन जारी है। भारत में इस महामारी से उबरने वालों की संख्या भी सर्वाधिक है।
Coronavirus Cases in India: चौबीस घंटे में सामने आए 61 हजार से अधिक मामले, 1033 रोगियों की मौत

पाकिस्तान में मंहगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। रोजमर्रा की खाने की कीमतों हो रही बढ़ोत्तरी से लोग परेशान हैं और इमरान सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर रहे हैं। दाल की कीमतें 200 किलो के पार तक पहुंच गई हैं वहीं एक दर्जन अंडे की कीमत 150 रुपये के पार तक पहुंच गई है।
पाकिस्तान में आटा-चीनी 100 और दाल 200 रु. किलो के पार, लोग बोले- इमरान ने किया मुल्क का बेडा गर्ग

मध्य प्रदेश से हैरान कर देने वाला दृश्य सामने आया है। यहां एक थाने में एक शख्स खड़ा हुआ है और उसकी पीट पर चाकू घुसा हुआ है। वहीं पुलिस कागजी कार्रवाई में लगी हुई है। ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। यह घटना जबलपुर से सामने आई है जहां एक व्यक्ति घायल अवस्था में गढ़ा थाने पहुंचा था।
थाने में खड़े शख्स की पीठ में घुसा हुआ था चाकू, पुलिस करती रहीं कागजी कार्रवाई

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के प्रभारी संजय सिंह ने कहा है कि हाथरस पीड़िता के परिवार को आदित्यनाथ राज के खौफ में रहने की ज़रूरत नहीं है। संजय सिंह ने पीड़िता के परिवार को अपना दिल्ली स्थित घर रहने के लिए ऑफर किया है और इस संबंध में में उन्होंने पीड़िता के परिवार से भी बात की है।
Hathras पीड़िता के परिवार को अपना घर ऑफर कर बोले संजय सिंह- योगी राज के खौफ में रहने की जरूरत नहीं

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार देश की एक-एक इंच जमीन को बचाने के लिए पूरी तरह सजग है और कोई इस पर कब्जा नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि हमारी सेना और नेतृत्व दोनों सक्षम हैं। इरादे बुलंद हैं। 130 करोड़ के भारत को कोई दबा नहीं सकता है। सत्य हमारे साथ है यानी ज्यादातर देश हमारे साथ हैं।
देश की सेना और नेतृत्व सक्षम, एक-एक इंच जमीन बचाने के लिए हैं सजग: अमित शाह

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर मालिकाना हक का मामला कोर्ट पहुंच गया है। इस याचिका में मस्जिद को हटाने और सारी जमीन श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपने की मांग की गई थी। मथुरा की जिला अदालत ने श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका को स्‍वीकार कर लिया है।
कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर अमित शाह की दो टूक- सरकार और BJP की कोई भूमिका नहीं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार चुनाव को लेकर बड़ा दावा करते हुए कहा है कि एनडीए राज्य में दो तिहाई सीटें जीतकर सत्ता में वापसी करेंगी। लोकजन शक्ति पार्टी के एनडीए से अलग होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लोजपा खुद एनडीए से अलग हो गई है यह फैसला चिराग का फैसला था।
Bihar Chuanv: चिराग खुद ही हुए NDA से बाहर, नीतीश ही होंगे बिहार में राजग के मुख्यमंत्री: अमित शाह
 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के उद्धव को 'आप सेकुलर हो गए हैं' वाले पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ऐसे शब्दों का चुनाव करने से बचा जा सकता था। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा। अमित शाह ने कहा, 'देखिए मैंने पत्र पढ़ा है, एक पासिंग रेफरेंस उन्होंने दिया है, मगर मुझे भी लगता है कि थोड़ा शब्दों का चयन ज्यादा ठीक होता तो ज्यादा बेहतर होता। 
महाराष्ट्र के राज्यपाल के CM उद्धव को लिखे पत्र पर बोले शाह- ऐसे शब्दों के चयन से बचा जा सकता था
 

शिखर धवन(101*) के नाबाद शतक और आखिरी ओवर में अक्षर पटेल की 5 गेंद में 21* रन की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर आईपीएल 2020 में  सातवीं जीत दर्ज की। दिल्ली ने जीत के लिए मिले 180 रन के लक्ष्य को 1 गेंद और पांच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

शिखर धवन के नाबाद शतक और अक्षर पटेल की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली ने दी चेन्नई को मात

हैदराबाद में भारी वर्षा से जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है। इस बीच हैदराबाद मेट्रो ने एक गर्भवती महिला के लिए व‍िशेष ट्रेन चलाई, क्‍योंकि उसके पास अपने गंतव्‍य तक जाने के लिए कोई साधन नहीं था।

भारी बारिश से बेहाल हैदराबाद में मेट्रो ने गर्भवती महिला के लिए चलाई विशेष ट्रेन

आईपीएल 2020 में शनिवार को खेले गए मुकाबलों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को और दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात दी। दिन के पहले मुकाबले में आरसीबी ने 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। 

आरसीबी और दिल्ली की जीत के बाद ऐसा है प्वाइंट्स टेबल का हाल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि राज्यपाल  की रिपोर्ट और संविधान को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन  लागू करने का फैसला किया जाएगा। अमित शाह ने एक इंटरव्यू में कहा कि बंगाल में कानून व्यवस्था बिल्कुल चरमराई हुई है और सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही।

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन को लेकर गृह मंत्री अमित शाह बोले- संविधान के अनुसार लिया जायेगा निर्णय

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर