Coronavirus Cases in India: चौबीस घंटे में सामने आए 61 हजार से अधिक मामले, 1033 रोगियों की मौत

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 18, 2020 | 10:31 IST

देश में कोरोना के मामलों में कमी का सिलसिला जारी है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान 61 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं जबकि इसी दौरान कुल एक हजार से अधिक रोगियों की मौत हुई है।

India reports 61,871 new COVID19 cases & 1033 deaths in last 24 hours
कोरोना: 24 घंटे में सामने आए 61 हजार से अधिक केस,1033 की मौत 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की रफ्तार हुई धीमी
  • पिछले चौबीस घंटे के दौरान सामने आए 61 हजार से अधिक केस
  • पिछले चौबीस घंटे के दौरान 1033 रोगियों की कोरोना से हुूई मौत

नई दिल्ली: देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 75 लाख के करीब पहुंच गई है। सक्रिय मामलों में लगातार कमी आ रही है वहीं एक्टिव मामलों की संख्या भी धीरे-धीरे कम हो रही है जो अब 8 लाख से नीचे पहुंच गई है। हर दिन ठीक होने वाले कोविड रोगियों की अधिकतम संख्या के साथ ही, भारत में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज करने का चलन जारी है। भारत में इस महामारी से उबरने वालों की संख्या भी सर्वाधिक है।

चौबीस घंटे के दौरान करीब 62 हजार केस

 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, 'भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड 19 के 61,871  नए मामले सामने आए  हैं जबकि इसी अवधि के दौरान 1033 रोगियों की मौत हुई है। देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 74,94,552 तक पहुंच गई है जिसमें से 7,83,311 मामले ही सक्रिय हैं और 65,97,210 रोगी उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। अभी तक कुल 1,14,031 रोगियों की मौत हो चुकी है।'

विश्व में सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है भारत

 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्र के मानक उपचार प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन और डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और पहली पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समग्र समर्पण तथा प्रतिबद्धता के कारण ही भारत में मृत्यु दर में कमी आई है और इसके साथ ही रोगमुक्त होने वालों की कुल संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। भारत एकमात्र ऐसा देश है, जहां पर सर्वाधिक कोविड मरीज़ ठीक हुए हैं और यह विश्व स्तर पर सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में से एक है। भारत में मृत्यु दर 1.52 प्रतिशत है। ये सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट के परिणामस्वरूप हैं।

केंद्र कर रहा है सहयोग

 केंद्र, कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों का पूरी तरह से सहयोग कर रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में उच्च स्तरीय केंद्रीय दलों की प्रतिनियुक्ति की है। इन राज्यों में हाल के दिनों में नए कोविड रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर