देश की सेना और नेतृत्व सक्षम, एक-एक इंच जमीन बचाने के लिए हैं सजग: अमित शाह

चीन के साथ जारी तनाव के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार देश की एक-एक इंच बचाने के लिए सजग है। चीन के साथ बातचीत जारी है। हमारी सेना और नेतृत्व दोनों सक्षम हैं।

amit shah
अमित शाह, गृह मंत्री 

मुख्य बातें

  • हम हमारी एक-एक इंच जमीन को लेकर सजग, कोई इसे नहीं ले सकता:अमित शाह
  • चीन के साथ गतिरोध सुलझाने का हरसंभव कदम उठाया जा रहा: शाह
  • सेना और नेतृत्व देश की संप्रभुता और सीमा की रक्षा करने में सक्षम: गृह मंत्री

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार देश की एक-एक इंच जमीन को बचाने के लिए पूरी तरह सजग है और कोई इस पर कब्जा नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि हमारी सेना और नेतृत्व दोनों सक्षम हैं। इरादे बुलंद हैं। 130 करोड़ के भारत को कोई दबा नहीं सकता है। सत्य हमारे साथ है यानी ज्यादातर देश हमारे साथ हैं।

शाह ने यह भी कहा कि सरकार चीन में लद्दाख के साथ गतिरोध को सुलझाने के लिए हरसंभव सैन्य और कूटनीतिक कदम उठा रही है। क्या चीन ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है, इस प्रश्न के जवाब में उन्होंने सीएनएन न्यूज18 से कहा, 'हम अपने एक-एक इंच भूभाग को लेकर चौकन्ने हैं, कोई इस पर कब्जा नहीं कर सकता। हमारे रक्षा बल और नेतृत्व देश की संप्रभुता और सीमा की रक्षा करने में सक्षम हैं।' गृह मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। 

'सेना हर समय तैयार'

वहीं हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 'युद्ध के लिए तैयार रहने' के बयान पर अमित शाह ने कहा कि हर देश हर समय तैयार रहता है। सेनाएं बनी ही इसलिए हैं। अगर कोई अतिक्रमण होता है तो सेनाएं जवाब दें। हाल ही में जिनपिंग ने ग्वांगडोंग में एक सैन्य अड्डे का दौरा किया। यहां उन्होंने चीनी सैनिकों से कहा कि पूरा दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी में लगाएं और हाई अलर्ट की स्थिति में रहें। जिनपिंग ने सैनिकों को पूरी तरह से वफादार और बिल्कुल विश्वसनीय रहने के अलावा हाई अलर्ट रहने के लिए कहा। 

राहुल गांधी को जवाब

इसके अलावा उन्होंने राहुल गांधी के उस बयान पर भी प्रतिक्रिया दी, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार 15 मिनट में चीन को उठाकर फेंक देती। इस पर शाह ने कहा, 'राहुल जी के पास डाटा नहीं होता है। बिना सिर पैर की बात करते हैं। कांग्रेस पार्टी को ये बोलने क हक नहीं है। एक बार राहुल जी बता दें कि कांग्रेस के समय में चीन ने भारत की कितनी जमीन पर कब्जा किया। मैं 1962 की बात कर रहा हूं, उनकी ही सरकार थी।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर