आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 18 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 जून (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 18 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 18 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी शनिवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने खारिज कर दी। केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। बिहार से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली तक जा पहुंचा है। आज बिहार बंद है जिसे आरजेडी समेत कई राजनीतिक दलों ने समर्थन दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि कृषि कानून की तरह अग्निपथ स्कीम को भी वापस लेना पड़ेगा। गृह मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि 'अग्निवर' को सेना में उनके चार साल के कार्यकाल के बाद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा आयु सीमा में भी छूट मिलेगी।  पिछले 24 घंटों में देश में सामने आए कोरोना के 13,216 नए मामले, 23 मरीजों की गई जान। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना का जबरदस्त विरोध हो रहा है। इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन भी हुआ। कई जगह ट्रेनों में आग लगाई गई। योजना को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। टाइम्स नाउ नवभारत लगातार कोशिश कर रहा है कि उन सवालों के जवाब मिलें। 8 एक्सपर्ट इस मसले पर कन्फ्यूजन दूर करेंगे। 

4 साल बाद अग्निवीर क्या करेंगे? हर सवाल का जानें जवाब, एक्सपर्ट्स दूर करेंगे कन्फ्यूजन

पुलिस ने शनिवार को कहा कि एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की कथित तौर पर बहस के बाद हत्या कर दी। दोनों ने एक साथ शराब पी और उसके बाद महिला ने अपने पति को खाना परोसने से इनकार कर दिया। आरोपी बाद में महिला के शव के सो गया क्योंकि उसने यह महसूस नहीं किया कि वह मर चुकी है। अगली सुबह यह महसूस करने पर कि उसने अपनी पत्नी को मार डाला है, वह व्यक्ति 40,000 रुपए से अधिक का नकद लेकर भाग गया।

पति ने की पत्नी की हत्या, शव के साथ रातभर सोया, मर्डर से पहले साथ पी थी शराब

पायल रोहतगी और संग्राम सिंह पहली बार 2011 में आगरा के पास एक हाईवे पर ही मिले थे। 12 साल की लंबी डेटिंग के बाद अब आखिरकार कपल शादी के बंधन में बंधने वाला है...

पायल रोहतगी और संग्राम सिंह की आगरा में 9 जुलाई को होगी शादी, मुंबई में कपल देगा वेडिंग रिसेप्शन

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज का मानना है कि भारतीय बल्लेबाज दिनेश कार्तिक मैदान में ऐसे क्षेत्र में रन जुटाने की कोशिश करते हैं जहां पर सामान्य रूप से रन नहीं बनते हैं जिससे उन्हें गेंदबाजी करना मुश्किल हो जाता है।

महाराज ने बताया दिनेश कार्तिक के खिलाफ गेंदबाजी में क्यों होती है मुश्किल

बिहार में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने बीजेपी कार्यालयों और उसके नेताओं को निशाना बनाया है। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने डिप्टी सीएम समेत 10 बीजेपी नेताओं को 'Y' कटैगरी की सुरक्षा दी।

Agnipath protest: बिहार में डिप्टी सीएम समेत 10 BJP नेताओं को दी गई 'Y' कटैगरी की सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन के साथ उनका 100वां जन्मदिन मनाया। उन्होंने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मां के लिए अपनी सभी यादों को ताजा करते हुए एक ब्लॉग लिखा। इसमें उन्होंने अब्बास का जिक्र किया और उससे जुड़ी हुई दिलचस्प कहानी बताई।

अब्बास की कहानी, मोदी की जुबानी, कौन है अब्बास जिसका PM ने किया जिक्र

खतरों के खिलाड़ी 12 की शूटिंग शुरू हो चुकी है। सभी कंटेस्टेंट्स इस समय अपने आगामी शो खतरों के खिलाड़ी 12 के लिए साउथ अफ्रीका में हैं। निशांत भट्ट भी बिग बॉस के बाद रोहित शेट्टी के शो का हिस्सा बन चुके हैं।

खतरों के खिलाड़ी 12 में बुरी तरह घायल हुए निशांत भट्ट, टास्क पूरा करने के लिए फैंस कर रहे जमकर तारीफ

यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं का आज रिजल्ट जारी कर दिया गया। दसवीं में कानपुर नगर के प्रिंस पटेल 97.67 फीसदी अंकों के साथ जहां पहले नंबर पर रहें, तो वहीं मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर 97.50 फीसदी अंकों के साथ दूसरे और कानपुर नगर की किरण कुशवाहा 97.50 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

UP Board 10th Result 2022: टॉपर प्रिंस पटेल बनना चाहते हैं सैन्य अफसर, सेकंड टॉपर संस्कृति ठाकुर की IAS बनने की चाह

पिछले 3 दिनों से अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिसमें से बिहार में हिंसा ने जगह-जगह आगजनी का रूप ले लिया। जहां गाड़ियों से लेकर ट्रेनों तक को आग के हवाले कर दिया गया। अब सवाल ये है कि क्या Agnipath Scheme का विरोध पीएम मोदी के रिफॉर्म एजेंडे का विरोध नहीं है?

क्या अग्निपथ का विरोध मोदी के रिफॉर्म एजेंडे का विरोध है? सुधार पर विपक्ष नकारात्मक राजनीति कर रहा?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट के साथ टॉपर्स लिस्ट 2022 (UP Board 12th Toppers List 2022 Result) की भी घोषणा कर दी है। 500 में से 477 अंक हासिल करके 95.40 प्रतिशत अकों के साथ फतेहपुर की दिव्यांशी ने पहला स्थान हासिल करके टॉप किया है।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट में किसने किया टॉप, चेक करें टॉपर्स लिस्ट

बिटकॉइन में शनिवार को भारी गिरावट देखने को मिला। 20,000 डॉलर से नीचे गिरकर 18 महीनों में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। क्योंकि निवेशकों ने बढ़ती ब्याज दरों के बीच जोखिम वाली संपत्ति से अपना निवेश बाहर निकाला। सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 7.1% गिरकर 18,993 डॉलर हो गई।

Bitcoin की कीमत में भारी गिरावट, 20000 डॉलर से नीचे फिसला, पहुंचा 18 महीनों में सबसे निचले स्तर पर

सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती के लिए घोषित अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के चलते रेलवे ने शनिवार को 369 ट्रेनों को रद्द कर दिया। इनमें 210 मेल/एक्सप्रेस और 159 लोकल पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि रेलवे ने दो मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द कर दिया है, इस प्रकार दिन के दौरान प्रभावित होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 371 है।

Agnipath protest: अग्निपथ के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी, आज 369 ट्रेनें रद्द हुईं

अग्निपथ योजना के विरोध में देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच बीजेपी सांसद वरूण गांधी ने अपनी ही सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने ट्वीट कहा कि अग्निपथ योजना को लाने के कुछ घंटे के भीतर इसमें किए गए संशोधन यह दर्शाते हैं कि संभवतः योजना बनाते समय सभी बिंदुओं को ध्यान में नहीं रखा गया।

पहले प्रहार फिर विचार करना संवेदनशील सरकार के लिए उचित नहीं, अग्निपथ योजना पर बोले वरूण गांधी

देश भर में अग्निपथ योजना का व्यापक विरोध हो रहा है। इस बीच बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने सेना में भर्ती की इस नई योजना के समर्थन में आ गई है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक कहानी लिखी। अग्निपथ योजना की तुलना पारंपरिक गुरुकुल प्रणालियों की चयन प्रक्रिया से की।

अग्निपथ योजना से समर्थन में आईं कंगना रनौत, इंस्टाग्राम पर लिखी एक स्टोरी, इसे बताया गुरुकुल जैसा सिस्टम

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार के रूप में विचार के लिए अपना नाम वापस ले लिया है। उन्होंने कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर को रास्ता दिखाने में योगदान देना चाहेंगे जो एक महत्वपूर्ण मोड़ से गुजर रहा है।

Presidential Election: फारूक अब्दुल्ला नहीं बनेंगे राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार, जम्मू-कश्मीर को बताया प्राथमिकता

घोषित यूपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2022 में लड़कियों ने एक बार फिर से लड़कों को पछाड़ दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने शनिवार को यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं का परिणाम 2022 घोषित कर दिया। 

UP Board 12th Result 2022 Toppers: यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट में किसने किया टॉप, टॉपर्स लिस्ट यहां चेक करें

पीएम मोदी ने जिस पानी से अपनी मां के पैर धोए, बाद में उसी पानी को अपनी आंखों पर लगा लिया। इसके बाद उन्होंने अपनी मां को माला और शॉल पहनाई और पैर छूकर उनका आर्शीवाद लिया। वहीं मां ने भी अपने बेटे को मिठाई खिलाकर आर्शीवाद दिया। पीएम ने अपनी मां के साथ कुछ वक्त भी बिताया और उनका हाल-चाल पूछा।

PM मोदी ने मां के पैर धोकर पानी आंखों से लगाया, लोग बोले- 'धन्य है वो मां जिसका बेटा हो ऐसा'

अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में व्यापक प्रदर्शन की वजह से रक्षा मंत्रालय ने भर्ती नियमों संशोधन का ऐलान किया। बताया कि 'अग्निवीरों' को रक्षा मंत्रालय और कोस्ट गार्ड की भर्ती में 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। 16 डिफेंस PSU में भी आरक्षण दिया जाएगा।

अग्निवीरों के लिए तोहफा का ऐलान, रक्षा मंत्रालय, कोस्ट गार्ड में 10% आरक्षण, 16 डिफेंस PSU में भी रिजर्वेशन

ऋषभ पंत के शॉट्स के चयन पर सवाल उठाते हुए महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 श्रृंखला में बार बार आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदों पर उनका आउट होना अच्छा संकेत नहीं है। 

''वह इस जाल में फंस रहा है'', ऋषभ पंत बार-बार एक ही गलती दोहरा के हो रहे आउट, सुनील गावस्कर ने लगाई 'क्लास'

UP Board Class 10th and 12th Results 2022 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आज 18 जून को दोपहर 2 बजे यूपी बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. सभी छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in और upresults.nic.in. पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
UP Board 10th Result 2022, Upmsp.edu.in: यूपी बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, upmsp.edu.in पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

ब्रसेल्स में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यूरोपीय यूनियन और भारत ने वैश्वीकरण को बहाल करने के लिए मिलकर काम किया है। भारत आज दुनिया से जुड़ना चाहता है।  डिजिटल वर्ल्ड में तेजी से आगे बढ़ रहा है।
भारत दुनिया से जुड़ना चाहता है, डिजिटल वर्ल्ड में तेजी से आगे बढ़ रहा है, ब्रसेल्स में बोले पीयूष गोयल

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मंत्री और आम आदमी के नेता सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी शनिवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने खारिज कर दी। विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी। अभी विस्तृत आदेश का इंतजार है।सत्येंद्र जैन को 30 मई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। इसी सोमवार को उन्हें 14 दिनों की जेल भेज दिया गया था।

Satyendar Jain: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन को झटका, सीबीआई की विशेष कोर्ट ने खारिज की जमानत अर्जी

कुछ मुलाकातें हमेशा हमेशा के लिए यादों में कैद हो जाती हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं पीएम मोदी के गुजरात दौरे की जब वो अपनी मां हीराबेन से मिले। वैसे तो वो कुछ खास मौकों पर अपनी मां से मिलते रहते हैं। लेकिन 18 जून 2022 की मुलाकात इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुकी है। पीएम मोदी की मां हीराबेन अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं। पीएम मोदी जब उनसे मिले तो पहले पांव पखारा, मिठाई खिलाई, गिफ्ट में शॉल भेंद की और अपने अनुभवों को ब्लॉग के जरिए साझा किया। पीएम मोदी लिखते हैं कि अगर उनके पिता जिंदा होते तो पिछले हफ्ते वो भी 100वें साल में दाखिल हो रहे होते।

मां हीराबेन से यादगार मुलाकात के बाद पीएम ने साझा की मन की बात, अगर मेरे पिता जिंदा होते तो..

जम्मू कश्मीर के पंपोर में एक सब इंस्पेक्टर फारुक अहमद मीर को आतंकियों ने गोली मार दी। उनका धान के खेत में पड़ा मिला। फारुक अहमद मीर की शरीर पर गोलियों के निशान हैं संबूरा के रहने वाले मीर आईआरपी की 23वीं बटॉलियन में तैनात थे। उनका शवब उनके घर के करीब धान के खेत में मिला। प्रारंभिक जांच में जो बात सामने आ रही है उसके मुताबिक वो 17 जून की शाम अपने खेत में काम करने के लिए गए थे जब आतंकियों ने गोली मार दी। 

पंपोर में आतंकियों ने सब इंस्पेक्टर फारुख अहमद मीर को मारी गोली, धान के खेत में मिला शव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के पंचमहल जिले के पावागढ़ पहाड़ी में कालिका माता के पुनर्विकसित मंदिर का उद्घाटन किया, वहां मौजूद एक दरगाह को उसके कार्यवाहकों की सहमति से स्थानांतरित कर दिया गया था।इस मौके पर प्रधानमंत्री ने प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के शिखर पर झंडा फहराया और वहां पूजा-अर्चना की। पुनर्विकसित मंदिर के उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि प्रसिद्ध मंदिर के ऊपर झंडा पांच शताब्दियों तक नहीं फहराया गया था, और यहां तक कि भारत की आजादी के 75 वर्षों के दौरान भी नहीं।

पावागढ़ के कालिका मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा अर्चना, 500 साल बाद शिखर पर ध्वजारोहण

दिल्ली के दीप विहार में 28 साल के व्यक्ति की हत्या के मामले में पुलिस ने शुक्रवार को पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही पुलिस ने बांस के डंडे भी बरामद किए हैं, जिनका इस्तेमाल व्यक्ति को मारने के लिए हथियार के रूप में किया गया था। बेगमपुर थाने की टीम ने शमशेर सिंह (57), रमन साहिब (29), कुलविंदर सिंह (52 साल), रामायण सिंह (24 साल) और तौसीफ खान को गिरफ्तार किया। 

Delhi Crime News: दिल्ली के दीप विहार में 28 साल के व्यक्ति की हत्या के आरोप में 5 गिरफ्तार

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 13,216 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,32,83,793 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 68,108 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। 113 दिनों में ये पहली बार है, जब देश में संक्रमण के 13,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे जारी अपडेट आंकड़ों के अनुसार भारत में बीते 24 घंटे में संक्रमण से 23 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,24,840 हो गई।

Corona Update: पिछले 24 घंटों में देश में सामने आए कोरोना के 13,216 नए मामले, 23 मरीजों की गई जान

अग्निपथ योजना को लेकर देश के अलग-अलग शहरों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच शनिवार को गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया। गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया। साथ ही दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 साल की छूट दी गई। इसके अलावा अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 साल की छूट होगी। 

Agneepath Scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण; आयु सीमा में भी छूट

अग्निपथ स्कीम पर देश के अलग अलग राज्यों में पिछले दो दिन से हिंसा हुई। बिहार बंद के बीच छिटपुट हिंसा की खबरे हैं। लेकिन इन सबके बीच गृहमंत्रालय ने अग्निवीरों को सीएपीएफ में ना सिर्फ 10 फीसद आरक्षण देने की घोषणा की बल्कि आयुसीमा में भी छूट देने का फैसला किया है। हालांकि राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि जिस तरह से कृषि कानूनों को वापस लिया गया ठीक वैसे ही अग्निपथ स्कीम को भी वापस लेना पड़ेगा।

कृषि कानून की तरह अग्निपथ स्कीम को भी वापस लेना पड़ेगा- राहुल गांधी

अग्निपथ स्कीम का विरोध करने के लिए सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाया गया है जिसमें बीजेपी से जुड़े कई दिग्गज चेहरों को निशाना बनाने की बात लिखी गई है, हालांकि TIMES NOW नवभारत पर खबर दिखाए जाने के बाद ग्रुप को डिलीट कर दिया गया है।

अग्निपथ स्कीम के विरोध के नाम पर साजिश का खुलासा, जानें क्या है मामला

अग्निपथ स्कीम का सबसे अधिक विरोध बिहार, यूपी में हो रहा है हालांकि इसकी आग कई और राज्यों तक पहुंच चुकी है। बिहार बंद के मद्देनजर 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवा बंद है। इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अहम बैठक करने वाले हैं।

अग्निपथ स्कीम पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अहम बैठक आज, बिहार बंद बुलाया गया

भारत के खिलाफ राजकोट में हार के बाद दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान केशव महाराज ने टीम की हार की वजह का खुलासा किया है

केशव महाराज ने बताया राजकोट में क्यों मिली दक्षिण अफ्रीका को करारी हार? ​

मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन पर उनसे मिलने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी गांधीनगर पहुंचे चुके हैं। बता दें कि कुछ खास मौकों पर वो अपनी मां से समय निकाल कर मिलते हैं। पीएम मोदी इस खास अवसर पर पावागढ़ मंदिर में मां काली की  पूजा अर्चना भी करेंगे।

Hiraben 100th birthday: 100वें जन्मदिन पर मां हीराबेन से मिलने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

आवेश खान के राजकोट टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विकेटों का चौका जड़ते ही टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक स्पेशल हैट्रिक पूरी कर ली।

IND vs SA: पहली बार लगातार तीन मैच में भारतीय गेंदबाजों ने जड़ा 'स्पेशल चौका'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर