अब्बास की कहानी, मोदी की जुबानी, कौन है अब्बास जिसका PM ने किया जिक्र

Abbas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन के साथ उनका 100वां जन्मदिन मनाया। उन्होंने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मां के लिए अपनी सभी यादों को ताजा करते हुए एक ब्लॉग लिखा। इसमें उन्होंने अब्बास का जिक्र किया और उससे जुड़ी हुई दिलचस्प कहानी बताई।

Narendra Modi
पीएम मोदी ने बताई अब्बास की कहानी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन आज 100 साल की हो गई हैं। उन्हें 100वें जन्‍मदिन पर एक खास तोहफा मिला, ये तोहफा था अपने बेटे पीएम मोदी से मुलाकात का। सुबह-सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर जाकर मां का आशीर्वाद लिया और मां के साथ कुछ वक्त गुजारा। पीएम मोदी ने अपनी मां को लेकर लिखे एक ब्लॉग में अब्बास नाम के एक शख्स का भी जिक्र किया। कौन है वो शख्स अब्बास और क्या है प्रधानमंत्री मोदी का उस अब्बास से रिश्ता?
 
पीएम ने एक लेख के जरिए मां की यादों को दुनिया के सामने रखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट narendramodi.in पर 'मां' शीर्षक से एक ब्‍लॉग लिखा है। ब्लॉग में पीएम मोदी ने ना सिर्फ मां से जुड़ी यादें साझा कीं, बल्कि अपने जीवन में मां के महत्‍व को भी समझाया। पीएम मोदी ने लिखा...

मां...किसी डिक्शनरी का सिर्फ एक शब्द नहीं है। जीवन की ये वो भावना होती जिसमें स्नेह, धैर्य, विश्वास, कितना कुछ समाया होता है। दुनिया का कोई भी कोना हो, कोई भी देश हो, हर संतान के मन में सबसे अनमोल स्नेह मां के लिए होता है। मां, सिर्फ हमारा शरीर ही नहीं गढ़ती बल्कि हमारा मन, हमारा व्यक्तित्व, हमारा आत्मविश्वास भी गढ़ती है। और अपनी संतान के लिए ऐसा करते हुए वो खुद को खपा देती है, खुद को भुला देती है।

PM मोदी ने मां के पैर धोकर पानी आंखों से लगाया, लोग बोले- 'धन्य है वो मां जिसका बेटा हो ऐसा'

इस ब्लॉग में पीएम मोदी ने मां हीराबेन के साथ कई पुरानी तस्वीरें भी साझा की हैं...इन्हीं तस्वीरों में एक ऐसी तस्वीर है...जिसमें नरेंद्र मोदी को उनकी मां तिलक लगा रही है...एक तस्वीर तब की है जब नरेंद्र मोदी श्रीनगर के लालचौक पर मुरली मनोहर जोशी के साथ तिरंगा फहराकर वापस अहमदाबाद पहुंचे थे। ब्लॉग में मां से जुड़ी यादें बताते-बताते पीएम मोदी ने अब्बास नाम के शख्स का जिक्र किया। अब्बास के साथ मनाए ईद के बारे में भी पीएम मोदी ने लिखा कि मां हमेशा दूसरों को खुश देखकर खुश रहा करती हैं। घर में जगह भले कम हो लेकिन उनका दिल बहुत बड़ा है। हमारे घर से थोड़ी दूर पर एक गांव था जिसमें मेरे पिताजी के बहुत करीबी दोस्त रहा करते थे। उनका बेटा था अब्बास। दोस्त की असमय मृत्यु के बाद पिताजी अब्बास को हमारे घर ही ले आए थे। एक तरह से अब्बास हमारे घर में ही रहकर पढ़ा। हम सभी बच्चों की तरह मां अब्बास की भी बहुत देखभाल करती थीं। ईद पर मां, अब्बास के लिए उसकी पसंद के पकवान बनाती थीं। त्योहारों के समय आसपास के कुछ बच्चे हमारे यहां ही आकर खाना खाते थे। उन्हें भी मेरी मां के हाथ का बनाया खाना बहुत पसंद था।

प्रधानमंत्री ने बताया कि बचपन में घर पर उनके साथ अब्बास नाम का लड़का भी रहता था। अब्बास नरेंद्र मोदी के पिता के दोस्त का बेटा था। पीएम मोदी ने बताया कि कैसे ईद पर मां उनके दोस्त अब्बास के लिए अब्बास की पसंद का खाना बनाती थीं। ये पहली बार है जब नरेंद्र मोदी ने अब्बास का जिक्र किया। 

क्या अग्निपथ का विरोध मोदी के रिफॉर्म एजेंडे का विरोध है? सुधार पर विपक्ष नकारात्मक राजनीति कर रहा?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर