भारत दुनिया से जुड़ना चाहता है, डिजिटल वर्ल्ड में तेजी से आगे बढ़ रहा है, ब्रसेल्स में बोले पीयूष गोयल

ब्रसेल्स में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यूरोपीय यूनियन और भारत ने वैश्वीकरण को बहाल करने के लिए मिलकर काम किया है। भारत आज दुनिया से जुड़ना चाहता है।  डिजिटल वर्ल्ड में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

India wants to connect with the world, is moving fast in the digital world, said Piyush Goyal in Brussels
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 

ब्रसेल्स में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत डिजिटल दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हम आगे इनोवेशन और आईटी सेक्टर के साथ जुड़ना चाहेंगे। पिछले कुछ वर्षों में, हमने लैंगिक समानता, सतत विकास, स्वच्छ ऊर्जा और हाइड्रोजन मिशन पर काम किया। यूरोप अत्याधुनिक तकनीक और बड़ा डेटा पर लाता है जबकि भारत श्रम प्रधान क्षेत्रों में योगदान देता है। यूरोपीय यूनियन और भारत ने वैश्वीकरण को बहाल करने के लिए मिलकर काम किया है। भारत आज दुनिया से जुड़ना चाहता है। यह स्वाभाविक है कि भारत और यूरोपीय यूनियन व्यापार समझौतों, निवेश और अधिक साझेदारी में हमारी दोस्ती और विश्वास का विस्तार करने के लिए एक साथ आए। हम भारत और यूरोपीय यूनियन में व्यवसायों और लोगों को अवसर प्रदान करने वाली महत्वाकांक्षी समयसीमा को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को कहा कि भारतीय किसानों और मछुआरों के खिलाफ एक बड़े वैश्विक अभियान के बावजूद भारत कई साल के बाद विश्व व्यापार संगठन (WTO) में अनुकूल परिणाम हासिल करने में सफल रहा है। उन्होंने मंत्रिस्तरीय 12वें सम्मेलन के समापन के बाद मीडिया से साथ बातचीत में यह कहा।

गोयल ने सम्मेलन को परिणाम उन्मुख बताते हुए कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल दुनिया के सामने भारत और विकासशील दुनिया के लिए प्राथमिकता वाले मुद्दों को पेश करने में शत प्रतिशत सफल रहा है। प्रतिनिधिमंडल को लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन मिलता रहा।

उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने शुरुआत में रविवार को और सोमवार को झूठा अभियान चलाने का प्रयास किया कि भारत का रुख अड़ियल है और इसके कारण मामलों में कोई प्रगति नहीं हो रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब असल स्थिति हम सबके सामने है। भारत ने जो मुद्दे उठाए हैं, अब पूरी दुनिया मानती है कि वे सही थे और आखिरकार हमने विभिन्न मामलों के समाधान पर पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर