Agnipath protest: अग्निपथ के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी, आज 369 ट्रेनें रद्द हुईं

Trains cancelled: अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन के कारण आज 369 ट्रेनों को रद्द किया गया है। दिन के दौरान प्रभावित होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 371 है।

Agnipath protest
अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन  |  तस्वीर साभार: AP

सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती के लिए घोषित अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के चलते रेलवे ने शनिवार को 369 ट्रेनों को रद्द कर दिया। इनमें 210 मेल/एक्सप्रेस और 159 लोकल पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि रेलवे ने दो मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द कर दिया है, इस प्रकार दिन के दौरान प्रभावित होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 371 है।

अग्निपथ के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हो रहा है। कई जगह ट्रेनों में आग लगा दी गई। सड़कों और रेलवे की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया गया। बिहार में आंदोलन के समर्थन में शनिवार को बंद का आह्वान किया गया। पटना जिले के मसौरी उपमंडल के तारेगाना रेलवे स्टेशन में बंद समर्थकों ने आग लगा दी। तारेगना में हिंसा का जब तांडव हो रहा था तो एक ओर सुरक्षा बल थे तो दूसरी ओर उपद्रवी। हालात ये हो गए कि सुरक्षाबलों को फायरिंग के लिए मजबूर होना पड़ा। तारेगना में जीआरपी थाने को आग लगाई गई। वहां इतनी पत्थरबाजी हुई कि दीवार पर निशान पड़ गए।

बिहार के हाजीपुर में मुख्यालय वाले रेलवे के पूर्व मध्य क्षेत्र ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य में 32 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा कि यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य क्षेत्रों में जाने वाली ट्रेनें शनिवार को रात 8 बजे के बाद ही ईसीआर के माध्यम से चलेंगी और रविवार को सुबह 4 बजे तक चलेंगी। ऐसी ट्रेनों की आवाजाही रविवार को रात 8 बजे बहाल कर दी जाएगी।

अग्निपथ स्कीम के विरोध के नाम पर साजिश का खुलासा, जानें क्या है मामला

क्या अग्निपथ योजना का हाल भी कृषि कानूनों जैसा होगा? देखें स्पेशल रिपोर्ट

देश के दूसरे राज्यों में भी अग्निपथ स्कीम का विरोध जारी है। चंडीगढ़ में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन हुआ। पंजाब के जालंधर, लुधियाना और राजस्थान के अलवर में भी बवाल हुआ। यूपी के 9 जिलों में 15 FIR दर्ज की गईं और 269 गिरफ्तार हुए। उत्तर प्रदेश में कल अलीगढ़ और मथुरा में हिंसा हुई थी। आज हिंसा की तस्वीरें जौनपुर से आईं। जौनपुर-प्रयागराज रूट पर सड़क जाम करके प्रदर्शन किया गया और उसी प्रदर्शन के दौरान रोडवेज की बस में आग लगाई गई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर