Agneepath Scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण; आयु सीमा में भी छूट

Agneepath Scheme: गृह मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि 'अग्निवर' को सेना में उनके चार साल के कार्यकाल के बाद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में शामिल किया जाएगा।

Agneepath Scheme Big decision of Home Ministry Agniveers will get 10 percent reservation in CAPF and Assam Rifles age relaxation also
CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला
  • CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण
  • पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 साल की होगी छूट 

Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर देश के अलग-अलग शहरों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच शनिवार को गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया। गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया। साथ ही दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 साल की छूट दी गई। इसके अलावा अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 साल की छूट होगी। 

CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

पहले बैच की आयु सीमा बढ़ाने की ताजा घोषणा केंद्र की ओर से अग्निपथ योजना के लिए आयु सीमा में एकमुश्त छूट देने की घोषणा के एक दिन बाद ही आई है। सशस्त्र बल अगले हफ्ते से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरू करेंगे। विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा और उम्मीदवार अग्निवीर का पहला बैच बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे। अग्निपथ योजना संबंधी विरोध प्रदर्शनों ने भी देश की शांति भंग कर दी है। देश के कई राज्यों में योजना को लेकर हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। 

अग्निपथ योजना हुई लॉन्च,  कौन बन सकता है अग्निवीर,जानिए योजना से जुड़ी सारी डिटेल्स

इससे पहले अग्निपथ योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूरदर्शी निर्णय बताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सशस्त्र बलों के लिए नई भर्ती योजना युवाओं को एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करेगी। अमित शाह ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत प्रशिक्षित युवा राष्ट्र की सेवा और सुरक्षा में अधिक योगदान देंगे। साथ ही अमित शाह ने बताया था कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए विस्तृत योजना चल रही है। 

अर्धसैनिक बलों के पांच विंग में 73,000 से अधिक पद खाली

वर्तमान में अर्धसैनिक बलों के पांच विंग सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), शास्त्र सीमा बल (एसएसबी), और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा फोर्स (सीआईएसएफ) में 73,000 से अधिक पद खाली हैं।

अग्निपथ स्कीम के विरोध के नाम पर साजिश का खुलासा, जानें क्या है मामला


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर