ताजा खबर, 17 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 17 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 17 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच आज (शनिवार, 17 अक्‍टूबर) से नवरात्र का त्‍योहार शुरू हो रहा है। गहराते संकट के बीच लोगों से इस बार नवरात्र व दशहरे का आयोजन बड़े पैमाने पर नहीं होने जा रहा। आज से ही गुजरात में पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र स्‍टैचू ऑफ यूनिटी को खोला जा रहा है। करीब 7 महीने बाद ऐसा हो रहा है। बिहार में चुनावी सर‍गर्मियों के बीच राजनीतिक दलों का धुआंधार प्रचार अभियान जारी है। वहीं आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराकर मैच जीत लिया है। यहां पढ़ें शनिवार, 17 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि राज्यपाल  की रिपोर्ट और संविधान को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन  लागू करने का फैसला किया जाएगा।
पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन को लेकर गृह मंत्री अमित शाह बोले- संविधान के अनुसार लिया जायेगा निर्णय

 विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति और अमन-चैन गंभीर रूप से बाधित हुए हैं और जाहिर तौर पर इससे भारत तथा चीन के बीच संपूर्ण रिश्ते प्रभावित हो रहे हैं।
LAC पर 'ड्रैगन' की हरकतों से शांति बाधित, विदेश मंत्री बोले- मुश्किल दौर में भारत-चीन के रिश्‍ते​

पटना एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर पर बड़ा हादसा हुआ है,केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बाल बाल बचे, बताया जा रहा है कि  बिहार विधान सभा चुनाव अभियान के दौरान पटना एयरपोर्ट पर उतरते वक्त उनका हेलीकॉप्टर नीचे लगे कंटीले तारों से टकरा गया।
Patna: हेलिकॉप्टर के पंखे का तार टूटा, हादसे में बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

जम्मू-कश्मीर के मुख्य दलों के नेता अब नजरबंद नहीं है, वो आजाद हैं, लेकिन दिल पाकिस्तान और चीन के लिए धड़कता है। फारुक अब्दुल्ला ने तो यहां तक कह दिया कि उन्हें तो अब चीन से उम्मीद है कि अनुच्छेद 370 वापस आएगा।
Gupkar 2 : 'अनुच्छेद 370 तो किसी कीमत पर वापस आने से रहा, गुपकार 2 सिर्फ मुखौटा'​

पंजाब के तरन तारन में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने आतंकियों से लोहा लेने वाले शौर्य चक्र से सम्मानित बलविंदर सिंह के परिजनों ने इस त्रासदीपूर्ण घटना के लिए सरकार और खुफिया एजेंसियों को जिम्‍मेदार ठहराया।
'हमें सुरक्षा मिली होती तो ये न होता', शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह की पत्‍नी, बेटी ने सरकार पर लगाए आरोप​

8 वें दौर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर आमने-सामने की एक और भारत-चीन बैठक, जल्द ही होने की उम्मीद है जो अगले हफ्ते हो सकती है।
Indo China Talk: अगले सप्ताह हो सकती है भारत और चीन के बीच आठवें दौर की वार्ता

भाजपा नेता धीरेंद्र प्रताप सिंह ने राशन की दुकानों के आवंटन को लेकर जिले के रेती थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर गांव में गुरुवार को जय प्रकाश की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी।
Ballia murder: NSA के तहत आरोप, बीजेपी विधायक के सहयोगी पर गैंगस्टर एक्ट लगाया जाएगा​

अमेरिका ने पहली बार चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के खिलाफ हो रही ज्‍यादती को लेकर 'जनसंहार' शब्‍द का इस्‍तेमाल किया है।
'शिनजियांग में जनसंहार कर रहा चीन', उइगर मुसलमानों के खिलाफ ज्‍यादती पर और सख्‍त हुआ अमेरिका

 बलिया में 15 अक्टूबर को हुई गोलीबारी में एक शख्स की जान चली गई। इस मामले में मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह बलिया से बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह का करीबी है। सुरेंद्र सिंह भी घटना के बाद खुलकर आरोपी के समर्थन में आ गए हैं।
बलिया गोलीकांड: आरोपी के पक्ष में खुलकर आए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, फूट-फूट कर रोए, VIDEO

बॉलीवुड अदाकारा कंगना रनौत की मुश्‍किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कर्नाटक में एफआईआर दर्ज होने के बाद अब मुंबई की बांद्रा कोर्ट ने भी उनके खिलाफ FIR का आदेश दिया है। कर्नाटक हाईकोर्ट के बाद बांद्रा कोर्ट ने उनके एक ट्वीट पर सांप्रदायिक तनाव की आशंका जताते हुए कार्रवाई की है। 
Kangana Ranaut के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश, बांद्रा कोर्ट ने ट्वीट को माना नफरत फैलाने वाला
 

बॉलीवुड एक्‍टर मिथुन चक्रवर्ती के परिवार की मुश्‍किलें बढ़ गई हैं। उनकी पत्‍नी योगिता बाली और बेटे महाअक्षय पर संगीन आरोप लगे हैं। दोनों के खिलाफ मुंबई के ओशिवारा थाने में FIR दर्ज हो गई है। फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली एक एक्ट्रेस-मॉडल ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।
Mithun Chakraborty के बेटे महाअक्षय पर रेप और गर्भपात कराने का आरोप, मां के खिलाफ भी FIR दर्ज
 

 फ्रांस में एक स्कूली टीचर की बेरहमी से हत्या कर दी गई है। पुलिस का कहना है कि इतिहास के शिक्षक ने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था जिसके बाद शुक्रवार को अज्ञात हमलावर ने बेरहमी से उसका सिर कलम कर दिया। मामला सामने आते ही पुलिस भी सक्रिय हुई और हमलावर को मार गिराया।
France: टीचर ने क्लास में दिखाया पैगंबर मोहम्मद का कार्टून, हमलावर ने सिर किया कलम

कोरोना संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव हर तरह से देश के मानचित्र पर टिमटिमा रहा है। बिहार चुनाव पर सिर्फ उत्तर भारत ही नहीं बल्कि पश्चिम और दक्षिण की भी निगाह होती है। इस बार चुनाव बेहद खास होने वाला है। इस बार चुनाव प्रचार में जहां लालू और स्वर्गीय राम विलास पासवान जैसे बड़े चेहरे नहीं हैं, तो वहीं भावी युवा नेताओं से चुनावी अखाड़ा भरा है।
बिहार चुनाव में मुख्यमंत्री पद के 5 प्रबल दावेदार, किसके माथे चढ़ेगा विजय तिलक कौन पहनेगा हार की माला
 

तारीख 14 अक्टूबर जगह राजधानी लखनऊ से करीब 425 किमी दूर बलिया जिले का बैरिया इलाका और उसमें एक छोटा सा गांव दुर्जनपुर। शामियाना सजा हुआ था जिसमें तहसील स्तर के आलाअधिकारी भी थे। मामला सरकारी कोटे की दुकान के आवंटन का था जिसके लिए मतदान की प्रक्रिया चल रही थी। मौके पर जो लोग मौजूद थे उनके मुताबिक किसी तरह की अड़चन नहीं थी। ले
लाल नीली पट्टी से लगता है डर लेकिन सैंया भए कोतवाल से मिलता है बल, दुर्जनपुर का हत्यारा अभी भी फरार
 

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें युवाओं को रोजगार देने, पलायन रोकने, शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन देने, उद्योगों को बढ़ावा देने सहित विभिन्न वादे किए गए हैं। महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने कहा, 'सबसे महत्वपूर्ण विषय बेरोजगारी है।
'10 लाख नौकरी से लेकर कृषि ऋण माफी तक'; ऐसा है महागठबंधन का घोषणा पत्र
 

बलिया के दुर्जनपुर गांव कांड का मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह अभी भी फरार है। लेकिन वीडियो संदेश में उसके तेवर और बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह के बयान से उस पर सैंया भए कोतवाल की कहावत फिट बैठती है।
लाल नीली पट्टी से लगता है डर लेकिन सैंया भए कोतवाल से मिलता है बल, दुर्जनपुर का हत्यारा अभी भी फरार

बिहार के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार है जब मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए पांच प्रवल दावेदार कतार में हैं। जानें नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के अलावा कौन-कौन इस कतार में हैं।
बिहार चुनाव में मुख्यमंत्री पद के 5 प्रबल दावेदार, किसके माथे चढ़ेगा विजय तिलक कौन पहनेगा हार की माला

Dhirendra Pratap Singh: बलिया गोलीकांड के आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह का एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें वो एक इंस्पेक्टर को धमकाता है।
'आप जानते नहीं हमको'; बलिया गोलीकांड के आरोपी का पुराना ऑडियो वायरल, इंस्पेक्टर को हड़काया

Bihar Election 2020: बिहार विधान सभा चुनाव में इस बार युवा नेताओं की भरमार है। कहना गलत नहीं होगा कि सच में ये नए बिहार की तस्वीर की झलक है।
Bihar Vidhan Sabha Chunav: पुष्पम प्रिया के बाद बिहार में हो रही है मंदाकिनी चौधरी की चर्चा, जानिए वजह

दिल्ली सरकार ने खुद द्वारा वित्त पोषित दिल्ली विश्वविद्यालय के 12 कॉलेजों के स्टॉफ को छात्र सोसायटी फंड से वेतन जारी करने का आदेश दिया है, हालांकि डूटा इस फैसले का विरोध कर रही है।
DU के अधीन 12 कालेजों के स्टॉफ को वेतन मिलने का रास्ता साफ, आप सरकार ने दिए निर्देश लेकिन विरोध भी

भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण के साथ साथ यात्रियों की सुरक्षा पर भी खास ध्यान दे रही है। कोविड काल में महिला सुरक्षा के लिए मेरी सहेली कैंपेन शुरू किया गया है।
Indian Railway की तरफ से ''मेरी सहेली कैंपेन शुरू, महिला सुरक्षा पर खास जोर

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस मौके पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला और शक्तिसिंह गोहिल और अन्य नेता मौजूद रहे।
Mahagathbandhan manifesto: बिहार में महागठबंधन ने जारी किया घोषणा पत्र,कांग्रेस ने स्वीकारा तेजस्वी का नेतृत्व

वैश्विक भूख सूचकांक 2020 (World Hunger Index 2020) जारी हो गया है और इस बार भी भारत की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं हुआ है। 107 देशों वाले इस सूचकांक में भारत का 94वां नंबर है जो गंभीर श्रेणी में आता है। गौर करने वाली बात ये है कि इस सूची में बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान जैसे देश भारत से आगे हैं। 
वैश्विक भूख सूचकांक में पाकिस्तान- नेपाल और बांग्लादेश से भी पीछे है भारत, सरकार पर बरसे राहुल


भारतीय रेलवे पहल के लिए जाना जाता है। उस दिशा में रेलवे की तरफ से मेरी सहेली कैंपेन शुरू की गई है जिसका उद्देश्य त्योहारों के दौरान महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है। 
 Indian Railway की तरफ से ''मेरी सहेली कैंपेन शुरू, महिला सुरक्षा पर खास जोर

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में 15 अक्टूबर को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के चयन के दौरान एक व्यक्ति की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी ने अपना पक्ष रखते हुए वीडियो जारी किया। इस वीडियो में आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि मैं नहीं जानता की किसने गोली चलाई। किसकी गोली से वो मरे हैं।
बलिया गोलीकांड: पुलिस की गिरफ्त से बाहर मुख्य आरोपी ने जारी किया वीडिया, सीएम योगी से लगाई ये गुहार

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 को निरस्त करने की मांग के साथ कांग्रेस नेता पी चिंदबरम ने केंद्र शासित प्रदेश के विशेष दर्जे की बहाली के लिए वहां के मुख्य राजनीतिक दलों के गठबंधन बनाने का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को अनुच्छेद 370 के विशेष प्रावधान हटाने संबंधी फैसलों को निरस्त करना चाहिए। इस संबंध में चिदंबरम ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और केंद्र सरकार के फैसले को असंवैधानिक बताया।
कांग्रेस ने की 370 और 35A को फिर से बहाल करने की मांग, चिदंबरम बोले- केंद्र का फैसला असंवैधानिक

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में एक बस और बोलेरो के बीच भिड़ंत हो गई है, जिसमें 7 की मौत हो गई है और 32 घायल हुए हैं। पीलीभीत के एसपी जय प्रकाश ने बताया कि पूरनपुर क्षेत्र में बस और बोलेरो की आमने-सामने टक्कर में 7 की मौत हुई और 32 घायल हुए। दुर्घटना शनिवार तड़के 3 बजे से सुबह 4 बजे के बीच हुई।
UP: पीलीभीत में बस से टकराई बोलेरो, 7 की मौके पर मौत, 32 घायल

मुंबई में महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने आज से यानी 17 अक्टूबर से महिलाओं को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है। आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास विभाग के सचिव द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। लोकल ट्रेनों में महिलाओं की यात्रा के लिए दो टाइम स्लॉट तय किए गए हैं।
Mumbai: आज से लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति, समय का रखना होगा ध्यान

तेलंगाना में पिछले महीने बलात्कार के प्रयास का विरोध करने पर 13 साल की एक आदिवासी लड़की को जला दिया था। जलने के बाद उसे गंभीर रूप से चोट आईं, अब गुरुवार रात को उसने दम तोड़ दिया। उसका लगभग एक महीने से हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। पुलिस के अनुसार, 13 वर्षीय आदिवासी लड़की तेलंगाना के खम्मम शहर में आरोपी के घर पर काम करती थी। 
Telangana: रेप का किया विरोध तो जला दी 13 साल की बच्ची, अस्पताल में खत्म हुई जिंदगी
 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हथियारों के साथ बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की मौजूदगी, भारत के लिए "बहुत ही गंभीर" सुरक्षा चुनौती की। जयशंकर ने यह भी कहा कि जून में लद्दाख सेक्टर में हुई हिंसक झड़पों का सार्वजनिक और राजनीतिक प्रभाव बहुत गहरा रहा और इसने भारत और चीन के बीच संबंधों को उथल-पुथल कर दिया।
हथियारों के साथ LAC पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी, देश के लिए हैं गंभीर सुरक्षा चुनौती: एस जयशंकर

आरक्षण के विषय पर गुर्जर समाज सड़कों पर उतर रहा है। इस संबंध में किरोड़ी सिंह बैंसला ने बताया कि राज्य सरकार की वादाखिलाफी के बाद उनके पास कोई रास्ता नहीं था। वो अपने समाज को कब तक अंधेरे में रखेंगे। आज तक वो संयम के साथ उस दिन का इंतजार कर रहे थे जब गुर्जर समाज को उनका हक मिल जाए। लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ। समाज के नेताओं ने भरतपुर में महापंचायत भी बुलाई है। 
Gurjar Agitation:आरक्षण के मुद्दे पर सड़क पर उतरेगा गुर्जर समाज, राजस्थान के कुछ जिलों में इंटरनेट सेवा बंद
 

आईपीएल 2020 में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से शिकस्त दी। इसके बाद अंक तालिका में फिर बदलाव हुआ है।

मुंबई इंडियंस ने कोलकाता को हराया, अंक तालिका का ताजा हाल जानिए

गुजरात स्थित स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी को आज से पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। यह 25 मार्च को देशभर में घोषित लॉकडाउन के करीब 7 महीने बाद खोला जा रहा है।

7 महीने बाद पर्यटकों के लिए आज से खुल रहा स्‍टैचू ऑफ यूनिटी, करना होगा इन गाइडलाइंस का पालन

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को घेर लिया था। लेकिन उसे मारने की जगह उन्होंने सरेंडर करने का मौका दिया। इस पूरे ऑपरेशन को आप सब खुद देख सकते हैं।

बडगाम में सुरक्षाबलों ने आतंकी को सरेंडर का दिया मौका, संदेश उन्हें जो उठाते हैं सवाल

मध्य प्रदेश को यूं ही अजब गजब नहीं कहा जाता है। अब इसे विभाग की गलती कहें या कुछ और फिल्मी जगत की मशहूर अभिनेत्री मनरेगा के तहत काम करते हुए नजर आ रही हैं। हालांकि विभाग अपनी गलती स्वीकार कर रहा है।

यूं ही एमपी अजब गजब नहीं, दीपिका पादुकोण समेत कई अभिनेत्री बन गईं मनरेगा मजदूर !

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर