MNREGA:यूं ही एमपी अजब गजब नहीं, दीपिका पादुकोण समेत कई अभिनेत्री बन गईं मनरेगा मजदूर !

मध्य प्रदेश को यूं ही अजब गजब नहीं कहा जाता है। अब इसे विभाग की गलती कहें या कुछ और फिल्मी जगत की मशहूर अभिनेत्री मनरेगा के तहत काम करते हुए नजर आ रही हैं। हालांकि विभाग अपनी गलती स्वीकार कर रहा है।

MNREGA:यूं ही एमपी अजब गजब नहीं,दीपिका पादुकोण समेत कई अभिनेत्री बन गईं मनरेगा मजदूर !
मनरेगा कार्ड पर फिल्मी अभिनेत्रियों का फोटो हुआ चस्पा 

मुख्य बातें

  • खरगौन में जॉब कार्ड पर अभिनेत्रियों के फोटो
  • बाकायदा काम का भुगतान हुआ, संज्ञान में आने के बाद मचा हड़कंप
  • जिले स्तर के अधिकारी अब कार्रवाई का दे रहे हैं भरोसा

भोपाल। फिल्मी पर्दे से इतर क्या दीपिका पादुकोण खेतों में काम करती नजर आएंगी या उन्हीं की तरह दूसरी अभिनेत्रियां। इस सवाल का जवाब ना में होगा। कोई सपने में ही शायद सोचे कि असल जिंदगी में ऐसा होगा। लेकिन खरगौन जिले में कुछ वैसी ही तस्वीर आई है। यहां खेतों में काम तो कोई और करता है लेकिन कागजों में अभिनेत्रियां काम कर रही हैं और बाकायदा उनके काम का भुगतान भी हुआ है। 

जॉब कार्ड पर अभिनेत्रियों के फोटो
मध्य प्रदेश के खरगोन में एक ग्राम पंचायत में जॉब गारंटी कार्ड पर फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और अन्य अभिनेत्रियों की फोटो चस्पा मिली। लोगों का कहना है कि पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ने मिलकर धोखाधड़ी की। ऑनलाइन जॉब कार्ड पर, ग्रामीण महिला-पुरुषों की तस्वीरों के बजाय, उन्होंने अभिनेत्री की तस्वीरें लगाईं। यही नहीं, इन जॉब कार्डों पर मजदूरी की राशि भी जारी की गई है। कई ग्रामीणों को यह भी पता नहीं है कि उनके नाम पर राशि जारी की गई थी क्योंकि वे कभी काम पर नहीं गए।


झिरनिया के पीपलखेड़ा की दास्तां

जिला मुख्यालय से 70 किमी दूर झिरनिया जिला पंचायत के ग्राम पंचायत पीपलखेड़ा नाका में फिल्म अभिनेत्रियों के नाम से महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना जॉब कार्ड लगाया गया है। जब हमने ग्राउंड ज़ीरो पर जॉब कार्ड धारकों से बात की, तो उन्हें पता चला कि जब उनके नाम पर राशि निकली थी और उनके जॉब कार्ड में फिल्म अभिनेत्रियों की तस्वीर थी। यही नहीं, उनके पास जितने जॉब कार्ड हैं, वे भी अलग-अलग हैं। कुछ किसान ऐसे थे जिनके पास 50 एकड़ जमीन होने के बावजूद उनके नाम पर जॉब कार्ड हैं और वह भी अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की तस्वीर के साथ। गाँव में, लगभग 15 जॉब कार्ड पाए गए, जिन पर अभिनेत्रियों की तस्वीरें लगाई गई हैं।

इन ग्रामीणों के जॉब कार्ड पर अभिनेत्रियों के फोटो
सोनू शांतिलाल, मोनू शिवशंकर, सूरज रुखड़िया, मंगत बाबूलाल, अनारसिंह वेस्ता, गोविंद डोंगर सिंह, पदम सिंह रूप सिंह, उमराव सिंह, खुशीलाल हीरालाल।

देश का पहला जिला बन गया, उसी की ग्राम पंचायत में जाली
यह वही जिला पंचायत झिरन्या है जिसने मनरेगा के तहत 100% मजदूरी देने में देश में पहला स्थान प्राप्त किया। 15 अगस्त को जनपद पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेंद्र कुमार श्रीवास्तव को मनरेगा योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया था। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की कुछ शिकायतें मिली हैं जिसे ठीक कराया जा रहा है और जिस शख्स की लापरवाही से हुआ है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर