7 महीने बाद पर्यटकों के लिए आज से खुल रहा स्‍टैचू ऑफ यूनिटी, करना होगा इन गाइडलाइंस का पालन

Statue of Unity to reopen : गुजरात स्थित स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी को आज से पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। यह 25 मार्च को देशभर में घोषित लॉकडाउन के करीब 7 महीने बाद खोला जा रहा है।

7 महीने बाद पर्यटकों के लिए आज से खुल रहा स्‍टैचू ऑफ यूनिटी, करना होगा इन गाइडलाइंस का पालन
7 महीने बाद पर्यटकों के लिए आज से खुल रहा स्‍टैचू ऑफ यूनिटी, करना होगा इन गाइडलाइंस का पालन  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • गुजरात में स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी को आज से खोला जा रहा है
  • सरदार एकता ट्रस्‍ट ने इसके लिए गाइडलाइसंस जारी किए हैं
  • रोजाना पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्‍या में कटौती की गई है

अहमदाबाद : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच 25 मार्च से ही कई प्रमुख पर्यटक स्‍थलों को बंद कर दिया गया था। इनमें से कई पर्यटक स्‍थलों को अनलॉक की प्रक्रिया के तहत दिशा-निर्देशों के साथ अब खोला जा रहा है। इसी क्रम में गुजरात में पर्यटकों के आकर्षण के प्रमुख केंद्र के तौर पर मशहूर स्‍टैचू ऑफ यूनिटी को आज (शनिवार, 17 अक्‍टूबर) से खोला जा रहा है।

देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 182 फीट ऊंची प्रतिमा को लगभग सात महीने बाद शनिवार से पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है, जब नवरात्रि भी शुरू हो रही है। स्‍टैचू ऑफ यूनिटी की देखरेख का जिम्‍मा संभालने वाले सरदार एकता ट्रस्‍ट ने इसे लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि कोरोना काल में यहां आने वाले पर्यटकों और अन्‍य लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

ट्रस्‍ट ने जारी किए निर्देश

सरदार एकता ट्रस्‍ट की ओर से जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसके मुताबिक अब रोजाना केवल 2,500 पर्यटकों को ही यहां पहुंचने की अनुमति होगी, जबकि लॉकडाउन से पहले रोजाना यहां आने वाले पर्यटकों की संख्‍या लगभग 15,000 थी। 153 मीटर की ऊंचाई पर स्थित व्‍यूअर्स गैलरी में जाने की अनुमति केवल 500 लोगों को दी जाएगी।

स्‍टैचू ऑफ यूनिटी के लिए टिकटों की बिक्री ऑनलाइन www.soutickets.in के जरिये की जा सकेगी। यह दो घंटे के स्‍लॉट में ही उपलब्‍ध होगा और टिकट विंडो से कोई टिकट नहीं बेचा जाएगा। पर्यटकों को केवल उन्‍हीं स्‍लॉट में प्रवेश की अनुमति होगी, जिसके लिए टिकटों की खरीद उन्‍होंने की होगी। पर्यटकों को यहां लाने वाली बसों और उन्‍हें यहां से ले जाने वाली बसों में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर