France: टीचर ने क्लास में दिखाया पैगंबर मोहम्मद का कार्टून, हमलावर ने सिर किया कलम

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Oct 17, 2020 | 13:12 IST

फ्रांस में पैंगंबर मोहम्मद को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। पेरिस में शुक्रवार को एक टीचर का सिर इसलिए कलम कर दिया गया क्योंकि उसने क्लास में पैंगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखा दिया था।

French teacher, who showed students Prophet Mohammed cartoons, beheaded
क्लास में दिखाया पैगंबर मोहम्मद का कार्टून, टीचर का सिर कलम 

मुख्य बातें

  • पेरिस में अज्ञात हमलावर ने पैंगबर मोहम्मद के कार्टून को लेकर शिक्षक का सिर काटा
  • राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा यह 'इस्लामिक आतंकी हमला
  • पुलिस ने हमलावर को गोली मारकर मार गिराया है

पेरिस: फ्रांस में एक स्कूली टीचर की बेरहमी से हत्या कर दी गई है। पुलिस का कहना है कि इतिहास के शिक्षक ने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था जिसके बाद शुक्रवार को अज्ञात हमलावर ने बेरहमी से उसका सिर कलम कर दिया। मामला सामने आते ही पुलिस भी सक्रिय हुई और हमलावर को मार गिराया। वारदात पेरिस की सीमा के नजदीक कॉनफ्लैंस सेंट-होनोरिन में एक स्कूल के पास हुई। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसे आतंकी हमला करार दिया है।

इस्लामिस्ट टेररिस्ट अटैक- मैक्रों
हमलावर की पहचान नहीं हो सकी है जिसे पुलिस ने गोली से मार गिराया। एक न्यायिक सूत्र ने एएफपी को बताया कि एक नाबालिग सहित चार लोगों को आतंकी हमले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। सभी हमलावर एक दूसरे को जानते थे। हमलावर 'अल्लाहु अकबर  चिल्ला रहा था। जैसे ही पुलिस को घटना के बारे में पता चला तो वह वहां पहुंची। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शिक्षक को इस्लामिक आतंकी हमले का पीड़ित बताते हुए कहा वो अभिव्यक्ति की आज़ादी के समर्थक थे। मैंक्रो ने हमलावर को 'इस्लामिक आतंकी हमला' कहा है।

एकजुट हों लोग

मैक्रों ने फ्रांस के लोगों से हिंसा के विरोध में एकजुट होने की अपील करते हुए कहा कि आतंकवाद कभी जीत नहीं सकता है। अपने बयान में उन्होंने कहा, 'कॉन्फ्लैन्स सौं होनोरी में शाम को जो हुआ उसके बारे में मैं अब बात नहीं करना चाहता हूं लेकिन उन्होंने हमारे एक नागरिक को मार दिया। जिन शिक्षक को मारा गया है वो हर मुद्दे पर सोचने और यकीन करने की आज़ादी के बारे में बताया। उन पर हुआ हमला कारयाना हरकत है और वो 'इस्लामिक आतंकवाद' से पीड़ित हैं।'

स्कूल में कार्टून

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा कि पीड़ित एक इतिहास शिक्षक था जिसने हाल ही में पैगंबर मोहम्मद की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर एक चर्चा की थी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि स्कूल में एक छात्र के माता-पिता ने कहा कि शिक्षक ने कार्टून बनाने से पहले मुस्लिम विद्यार्थियों को कमरे से बाहर जाने को कहकर 'विवाद' छेड़ दिया। टीचर ने केवल मुस्लिम बच्चों से ये कहा था कि मैं आपकी भावनाओं को आहत नहीं करना चाहता हूं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर