ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 13 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 जनवरी, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 13 January 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली :  देश में कोरोना के हालात का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। पंजाब में उम्मीदवारों के नामों पर फैसला करने के लिए सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आज कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक होगी।  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तीन चरणों के लिए अपने उम्मीदवों के नाम फाइनल कर दिए हैं। एरिक गारसेट्टी भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे। सीनेट में विदेश मामलों की समिति ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जब से नई भारतीय सेना के लड़ाकू पैटर्न की वर्दी की झलक सामने आई है, इसे लेकर बड़े पैमाने पर अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ लोग, जिनका सोशल मीडिया पर एकमात्र एजेंडा फर्जी खबरों को फैलाकर लोगों को गुमराह करना होना होता, ऐसे लोगों ने सेना की नई कॉम्बैट पैटर्न वर्दी की तुलना प्रतिबंधित श्रीलंकाई विद्रोही संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) से की है।
सेना की कॉम्बैट यूनिफॉर्म को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है झूठी तस्वीर, सरकार ने किया खंडन

भारत बायोटेक ने गुरुवार को कहा कि COVAXIN अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक सार्वभौमिक टीका (universal vaccine) है। COVID-19 के खिलाफ एक वैश्विक वैक्सीन विकसित करने के हमारे लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं और लाइसेंस के लिए सभी प्रोडक्ट डवलपमेंट पूरा कर लिया गया है।
COVAXIN अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक यूनिवर्सल वैक्सीन है: भारत बायोटेक

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को राज्य के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध लगने पर खेद जताया और उनकी लंबी उम्र की कामना के लिए कविता पाठ किया। चन्नी ने उन्हें संदेश देने के लिए कोविड-19 स्थिति पर मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की वीडियो बातचीत के अवसर का उपयोग किया। 
पंजाब में सुरक्षा चूक पर CM चन्नी ने PM मोदी से मांगी माफी, कहा- तुम सलामत रहो कयामत तक और खुदा करे कयामत न हो

यूपी चुनाव की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल (RLD)ने गठबंधन के 29 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसे लेकर रालोद सुप्रीमो जयंत सिंह ने ट्वीट किया और कहा, 'राष्ट्रीय लोकदल-समाजवादी पार्टी का गठबंधन उत्तर प्रदेश में लाएगा परिवर्तन। युवा, किसान के विकास का मंत्र आ रहे हैं अखिलेश और जयन्त!! उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 हेतु प्रत्याशियों की प्रथम सूची।'
SP-RLD Candidates List 2021: सपा-RLD ने मिलकर जारी की 29 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस बंगाल के उत्तरी भाग में मैनागुरी के पास डोमोहानी के पास पटरी से उतर गई है। ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी। हादसे में फिलहाल 3 लोगों की मौत और 13 लोगों के घायल होने की खबर है और बचाव और राहत कार्य जारी है। यह हादसा मेनागुड़ी के पास शाम पांच बजकर पांच बजे हुआ है। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल सकता है। 
Bikaner-Guwahati Express पटरी से उतरी, 3 लोगों की मौत और 13 अस्पताल में भर्ती, PM मोदी ने किया CM ममता को फोन

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे व फाइनल टेस्ट मैच में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने एक बार फिर दिखाया कि बड़े मौकों पर वो बड़ी पारियां खेलने में माहिर हैं। इस 24 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज ने भारत की दूसरी पारी में अकेले दम पर टीम का पूरा भार अपने कंधे पर उठाया। 
पूरी टीम एक तरफ, रिषभ पंत एक तरफ..धमाकेदार शतक जड़कर रिषभ पंत ने बचाई टीम इंडिया की लाज
 

पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी जिले के दोमोहोनी क्षेत्र में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतरे गए। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई। जबकि 13 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। कई घायल बताए जा रहे हैं।
Bikaner-Guwahati Express हादसा: हेल्पलाइन नंबर जारी, कॉल कर जानिए अपनों का हाल

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET यूजी की काउंसलिंग 2021 के लिए काउंसलिंग 19 जनवरी से शुरू होगी। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग होगी।
NEET UG Counselling 2021 Dates: इंतजार खत्‍म! NEET-UG के लिए 19 जनवरी से शुरू होगी काउंसलिंग, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी अहम जानकारी

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होने के साथ ही नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला जारी हो गया है। बीजेपी के कई विधायकों औऱ मंत्रियों के पार्टी छोड़ने के बाद अब कांग्रेस के दिग्गज नेता भी पार्टी छोड़ रहे हैं। पहले इमरान मसूद और अब उत्तरप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हापुड़ से विधायक रहे गजराज सिंह गुरुवार को राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) में शामिल हो गए।
UP Elections: पश्चिमी यूपी में कांग्रेस को बड़ा झटका, चार बार विधायक रहे गजराज सिंह ने थामा RLD का दामन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। उन्हें अयोध्या से उम्मीदवार बनाया गया है।योगी अभी विधानपरिषद के सदस्य हैं। वह पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या से लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नेताओं का दल-बदलने का सिलसिला तेज हो गया है। सबसे ज्यादा भगदड़ भाजपा में मची है। योगी सरकार के मंत्री और विधायक भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी (सपा) का दामन थाम रहे हैं। अब तक दो मंत्री सहित आठ विधायक भगवा पार्टी छोड़ चुके हैं।
दल बदलुओं के आने से सपा के क्षत्रपों में बढ़ने लगी है बेचैनी, टिकट कटने पर यहां भी मच सकती है भागमभाग  

मध्य प्रदेश के मुरैना में एक अजब मामले सामने आया है। यहां एक कपड़ा व्यापारी कचरे का ऐसा शौकीन निकला की उसने घर की छत पर 8 ट्रॉली कचरा एकत्र कर दिया जिस वजह से पड़ोसियों का जीना दूभर हो गया। आलम ये था कि व्यापारी घर वालों को भी इसकी सफाई नहीं करने देता था। इसे लेकर व्यापारी की पत्नी ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर तक में शिकायत दर्ज करवाई।
MP: कपड़ा व्यापारी का अजीब शौक, घर की छत पर जमा किया 8 ट्रॉली कचरा, पत्नी ने CM ने की शिकायत

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद सत्तारूढ़ दल बीजेपी में खलबली मच गई है। उधर बीजेपी में सीनियर नेता उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट को अंतिम रूप देने में लगे थे। इधर योगी सरकार के मंत्री इस्तीफा देने में लगे हैं। 
यूपी में 'भूचाल', BJP छोड़ने वालों का लगा तांता, जानिए अब तक कितने मंत्रियों और विधायकों ने दिया इस्तीफा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नेताओं का दल-बदलने का सिलसिला तेज हो गया है। सबसे ज्यादा भगदड़ भाजपा में मची है। योगी सरकार के मंत्री और विधायक भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी (सपा) का दामन थाम रहे हैं। 

दल बदलुओं के आने से सपा के क्षत्रपों में बढ़ने लगी है बेचैनी, टिकट कटने पर यहां भी मच सकती है भागमभाग  

आज फिर एक और विधायक ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। विधायक मुकेश वर्मा शिकोहाबाद से पहली बार 2017 में चुनाव में जीतकर आए थे। पेश से सर्जन मुकेश वर्मा, राजनीति में इसके पहले 2012 में भी बसपा के टिकट पर हाथ आजमा चुके थे।

दल बदलुओं के दम पर अखिलेश करेंगे मेला होबे ! बंगाल की तरह कही उल्टा न पड़ जाए दांव

कांग्रेस और दूसरे दलों की तरफ से यह सवाल उठाए जाते रहे हैं कि आखिर केजरीवाल सीएम के चेहरे का ऐलान क्यों नहीं कर रहे हैं। क्या वो खुद पंजाब का सीएम बनने का सपना देख रहे हैं।

पंजाब की जनता निर्णय करेगी कौन बनेगा सीएम, अरविंद केजरीवाल ने खुद सीएम बनने की अटकलों को किया खारिज

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सीटों के बंटवारे पर घटक दलों के नेताओं से बीजेपी के आला नेताओं ने चर्चा की। चर्चा के बाद निषाद पार्टी के डॉ संजय निषाद ने कहा कि घटक दल बीजेपी के साथ हैं।

सीट बंटवारे पर सहयोगी दलों से बीजेपी की चर्चा, इन जिलों में अपना दल और निषाद पार्टी को मिल सकती है सीटें

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में जीत किस पार्टी की होगी उसका फैसला 10 मार्च को होगा। लेकिन उससे पहले सरकार बनाई और गिराई जा रही है। नेताओं का भी एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाने का खेल शुरू हो चुका है। 

UP Assembly Polls 2022: बीजेपी को नुकसान ना हो इसलिए अब तक यूपी में नहीं लड़े चुनाव- शिवसेना

चीन की बातों पर भरोसा इसलिए नहीं किया जा सकता क्योंकि वह कहता कुछ और करता कुछ और है। उसकी कथनी और करनी एक दूसरे के विपरीत होती हैं।

Bhutan border: गतिरोध का नया मोर्चा खोल रहा चीन? भूटान सीमा पर 6 जगहों पर तेजी से बना रहा 200 ढांचे

राजस्थान के अलवर में दिल्ली की 'निर्भया' जैसी झकझोर देने वाली घटना हुई है। यहां दरिंदों ने मूक-बधिर नाबालिग लड़की की लाचारी का फायदा उठाकर उसके गैंगरेप किया। 

Alwar gangrape : राजस्थान के 'निर्भया' को कब मिलेगा इंसाफ, हैवानियत के 48 घंटे बाद भी पुलिस के हाथ खाली

कुलगाम में आतंकवादियों के साथ हुए मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का एक आतंकी मारा गया जबकि एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। मुठभेड़ में सेना के तीन जवान घायल भी हुए। 

Kulgam encounter : कुलगाम मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया, पुलिसकर्मी शहीद

देश के सबसे बड़े सूबों में से एक यूपी चुनावी घमासान के लिए तैयार है। राजनीतिक दलों की तरफ से उम्मीदवारों को पेश किए जाने की तैयारी भी अंतिम चरण में है। 

UP Assembly Elections 2022: 172 उम्मीदवारों के नाम पर बीजेपी का अंतिम फैसला, अब सिर्फ औपचारिक ऐलान का इंतजार

उत्तर प्रदेश की राजनीति में पिछले कुछ दिनों से खलबली मची हुई है। चुनाव से ठीक पहले नेताओं का पाला बदलने का क्रम जारी है। भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी में यह 'खेल' ज्यादा हो रहा है। 

क्या सौदेबाजी कर रहे थे स्वामी प्रसाद मौर्य? भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी के दावे से तो यही लगता है

रद्द की गई ट्रेनों में बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम आदि के बीच चलने वाली ट्रेनें हैं, ऐसे में अगर आप आज कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो ट्रेनों का स्टेटस जरूर जान लें।

IRCTC Trains Cancelled List, Jan 13: आज कौन-कौन सी ट्रेनें रहेंगी रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

IMD ने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में रात या सुबह के दौरान अलग-अलग इलाकों में घना या बहुत घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

Weather Today, Jan 13: कहीं शीत लहर, कहीं कोहरा तो कहीं होगी बारिश, आज ऐसा रहेगा मौसम

केंद्र सरकार ने बुधवार को एस. सोमनाथ को अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया। सोमनाथ फिलहाल विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक हैं। 

ISRO को मिले नए चीफ, रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ होंगे नए इसरो चेयरमैन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर