ISRO को मिले नए चीफ, रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ होंगे नए इसरो चेयरमैन

केंद्र सरकार ने इसरो के नए चेयरमैन की नियुक्ति कर दी है बुधवार को केंद्र सरकार ने एस सोमनाथ को इसरो के चेयरमैन पद की अहम जिम्मेदारी सौंपी है। 

S SOMNATH ISRO
रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ होंगे नए ISRO चेयरमैन 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार को एस. सोमनाथ को अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया। सोमनाथ फिलहाल विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि उनकी नियुक्ति तीन साल के लिये की गई है।

सोमनाथ इसरो में के. सिवन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल शुक्रवार 14 जनवरी को समाप्त होने जा रहा है। एस सोमनाथ ने स्वदेशी क्रायोजेनिक चरणों के साथ जीएसएलवी के तीन सफल मिशनों और एलपीएससी के साथ पीएसएलवी के ग्यारह सफल मिशनों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, वे 1985 में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में शामिल हुए थे।

वे जून 2010 से 2014 तक जीएसएलवी एमके- III के परियोजना निदेशक थे, वे नवंबर 2014 तक वीएसएससी में 'स्ट्रक्चर' इकाई के उप निदेशक और वीएसएससी में 'प्रणोदन और अंतरिक्ष अध्यादेश इकाई' के उप निदेशक भी रहे हैं।

उन्होंने केरल विश्वविद्यालय के क्विलॉन स्थित टीकेएम कालेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है इसके बाद उन्‍होंने आईआईएससी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री हासिल की उन्हें रॉकेट डायनेमिक्स और कंट्रोल पर स्पेसलाइजेशन हासिल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर